स्वास्थ्य

भारत में कोरोना के दो वैक्सीन को मंजूरी, DCGI ने बताया 110 प्रतिशत सुरक्षित

Janjwar Desk
3 Jan 2021 6:28 AM GMT
भारत में कोरोना के दो वैक्सीन को मंजूरी, DCGI ने बताया 110 प्रतिशत सुरक्षित
x

 VG Somani, Drug Controller General of India.  Photo Credit ANI Twitter.

डीसीजीआइ ने वैक्सीन से नपुसंक होने की बात को खारिज कर दिया है। भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने का स्वागत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी किया है...

जनज्वार। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, डीसीजीआइ (Drug Controller General of India) ने रविवार (3 January 2021) को एक अहम प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि देश में आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटैक की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है। इसके साथ ही डीसीजीआइ ने कहा कि मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया वीजी सोमानी ने कहा कि ये वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि किसी में शेफ्टी की थोड़ी भी चिंता होगी तो हम उस वैक्सीन को कभी एप्रूव नहीं करेंगे। उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि हर वैक्सीन से थोड़ा बहुत साइड इफेक्ट तो होता है, जैसे थोड़ा दर्द होना, एलर्जी होना, बुखार होना यह तो थोड़ा बहुत होता ही है। उन्होंने इस वैक्सीन से लोगों के नपुंसक होने संबंधी दावों को बकवास दावा करार दिया।


डीसीजीआइ के प्रेस कान्फ्रेंस के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डीजीसीआइ द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटैक की वैक्सीन को दी गयी मंजूरी को निर्णायक मोड़ बताया। उन्होंने देशवासियों और वैज्ञानिकों व आविष्कारकों को इसके लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा है कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि दोनों टीके जिन्हें आपतकालीन उपयोग की मंजूरी दी गयी है वे भारत में बने हैं। यह दिखाता है कि हमारे वैज्ञानिक की आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने की उत्सुकता को दिखाता है, जिसके मूल में देखभाल एवं करुणा है। उन्होंने कहा कि हम डाॅक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों, वैज्ञानिकों, पुलिस कर्मियों और स्वच्छता कार्यकर्ताओं व सभी कोरोना योद्धाओं को उनके द्वारा विपरीत परिस्थितियों में किए गए कार्याें के लिए अपना आभार दोहराते हैं। हम अनेकों लोगों की जान बचाने के लिए उनके प्रति सभा आभारी रहेंगे।


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने का स्वागत किया है। डब्ल्यूएचओ की रिजनल डायरेक्टर डाॅ पूनम के सिंह ने कहा है कि इमजरेंसी यूज में कोरोना वैक्सीन को भारतीय प्राधिकारियों द्वारा मंजूरी दिए जाने के फैसले का हमल स्वागत करते हैं।


Next Story

विविध

Share it