स्वास्थ्य

Lumpy Skin Disease : बहराइच में गौशाला की 4 गायें लंपी वायरस से ग्रसित, पशुपालकों में मचा हड़कंप

Janjwar Desk
28 Sep 2022 1:26 PM GMT
Lumpy Skin Disease : बहराइच में गौशाला की 4 गायें लंपी वायरस से ग्रसित, पशुपालकों में मचा हड़कंप
x

Lumpy Skin Disease : बहराइच में गौशाला की 4 गायें लंपी वायरस से ग्रसित, पशुपालकों में मचा हड़कंप

Lumpy Skin Disease : बहराइच जिले की एक गौशाला की चार गायें लंपी वायरस से ग्रसित पायी गई हैं, लंपी वायरस के फैलने की सूचना से पशुपालकों में हड़कंप की स्थिति है...

Lumpy Skin Disease : पशुओं में तेजी से फैलने वाले लंपी वायरस ने उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में दस्तक दे दी है। बता दें कि बहराइच जिले की एक गौशाला की चार गायें लंपी वायरस से ग्रसित पायी गई हैं। लंपी वायरस के फैलने की सूचना से पशुपालकों में हड़कंप की स्थिति है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने मौके का निरीक्षण कर लंपी से ग्रसित गायों को अलग रखने की सलाह दी है। साथ ही वायरस से ग्रसित गायों का इलाज शुरु कर दिया गया है।

चार गायों में हुए लंपी वायरस की पुष्टि

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि शहर स्थित अग्रसेन गौशाला में चार गायों में लंपी वायरस फैलने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद तत्काल पशु चिकित्सकों की टीम के साथ मौके का निरीक्षण किया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि चारों गायें तेज बुखार से पीड़ित हैं और उनके शरीर पर चकत्ते पड़ गये हैं। उन्होंने बताया कि लंपी वायरस से बचाव के लिए गायों का जरुरी इलाज शुरु कर दिया गया है। साथ ही अन्य गायों को वायरस से बचाने के लिए उनका बाड़ा अलग कर दिया है।

लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। किसी भी पशुपालक को घबराने की जरुरत नहीं है। वहीं, बुधवार को लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण वाहन भी रवाना किए गए हैं। विधायक महसी सुरेश्वर सिंह व जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने हरी झंडी दिखाकर टीकारण वाहन को रवाना किया।

बता दें कि के ज्यादातर राज्यों में लंपी वायरस का संक्रमण पशुओं में तेजी से फैल रहा है। लंपी रोग की चिताएं अब दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। अब सभी राज्यों में पशुओं में फैले लंपी रोग को लेकर चिंताएं घटने के बजाय और बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

Next Story

विविध