Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Monkeypox Alert In Uttarakhand : मंकीपॉक्स वायरस को लेकर उत्तरखंड में अलर्ट, विदेश से आने वालों की होगी निगरानी, जारी हुई ये एडवाइजरी

Janjwar Desk
1 Jun 2022 6:19 AM GMT
Monkeypox Virus : सेक्सुअल एक्टिविटीज से होते हैं मंकीपॉक्स के 95% केस, स्टडी में सामने आए चौकाने वाले फैक्ट
x

Monkeypox Virus : सेक्सुअल एक्टिविटीज से होते हैं मंकीपॉक्स के 95% केस, स्टडी में सामने आए चौकाने वाले फैक्ट

Monkeypox Alert In Uttarakhand : दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) मिलने के बाद अब उत्तराखंड (Uttarakhand ) में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है, सभी अस्पतालों को ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग के साथ ही लक्षण दिखने पर तत्काल उच्च स्तर पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है...

Monkeypox Alert In Uttarakhand : दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) मिलने के बाद अब उत्तराखंड (Uttarakhand ) में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सभी अस्पतालों को ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग के साथ ही लक्षण दिखने पर तत्काल उच्च स्तर पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

मंकीपॉक्स को लेकर जारी की गई ये एडवाइजरी

स्वास्थ्य महानिदेशालय द्वारा जारी एडवाइजरी में प्राइवेट अस्पतालों को भी मंकीपॉक्स के संदर्भ में निर्देश जारी किए गए है। उनसे कहा गया है कि किसी भी मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर इसकी जानकारी जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी को सूचित करें। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम को विदेश से आने वाले लोगों पर नजर रखने को कहा गया है। साथ ही प्रभावित देशों से आने वाले लोगों पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए गए है।

विदेशों से आने वालों की होगी स्क्रीनिंग

सवास्थ्य विभाग के अधिकारीयों ने बताया है कि जिस देशों में मंकीपॉक्स के मरीज मिले हैं। वहां से यदि कोई आता है तो उन लोगों की स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। लक्षण दिखने पर आइसोलेट करने व उनके सैंपल जांच को पुणे की वायरोलॉजी लैब भेजने के निर्देश दिए गए हैं। डीजी हेल्थ डॉक्टर शैलजा भट्ट ने इस संदर्भ में सभी सीएमओ व सीएमएस को निर्देश भेज दिए हैं।

कैसे फैलता है ये वायरस

विशेषज्ञ मानते हैं कि मंकी पॉक्स संक्रमित व्यक्ति (Monkeypox Cases) के करीब जाने से फैलता है। यह वायरस मरीज के घाव से निकलकर आंख, नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है। यह संक्रमित बंदर, गिलहरी या मरीज के संपर्क में आए बिस्तर और कपड़ों से भी फैल सकता है।

क्या है मंकी पॉक्स के लक्षण

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के मुताबिक मंकी पॉक्स के शुरुआत लक्षण बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, कंपकंपी होना, थकान सूजी ग्रंथियां हैं। इसके बाद चेहरे पर एक तरह के दाने उभरने लगते हैं जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल सकते हैं। संक्रमण के दौरान यह दाने कई बदलावों से गुजरते हैं और आखिर में पपड़ी बनकर गिर जाते हैं।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story