Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Monkeypox Virus : सेक्सुअल एक्टिविटीज से होते हैं मंकीपॉक्स के 95% केस, स्टडी में सामने आए चौकाने वाले फैक्ट

Janjwar Desk
22 July 2022 4:52 PM GMT
Monkeypox Virus : सेक्सुअल एक्टिविटीज से होते हैं मंकीपॉक्स के 95% केस, स्टडी में सामने आए चौकाने वाले फैक्ट
x

Monkeypox Virus : सेक्सुअल एक्टिविटीज से होते हैं मंकीपॉक्स के 95% केस, स्टडी में सामने आए चौकाने वाले फैक्ट

Monkeypox Virus : न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि 95% मंकीपॉक्स के मामले सेक्‍सुअल एक्टिविटीज के माध्यम से फैलते हैं।

Monkeypox virus : भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला मिलने के साथ ही इसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है। वहीं इसको लेकर एक स्टडी में हैरान कर देने वाला फैक्ट सामने आया है। बता दें कि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि 95% मंकीपॉक्स के मामले सेक्‍सुअल एक्टिविटीज के माध्यम से फैलते हैं।

16 देशों में 528 मंकीपॉक्स संक्रमणों का अध्यक्ष

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में इस शोध में 27 अप्रैल से 24 जून, 2022 के बीच 16 देशों में 528 मंकीपॉक्स संक्रमणों का अध्ययन किया गया। रिपोर्ट की मानें तो एकल जननांग घावों जैसे नए क्लिनिकल लक्षण भी देखे गए हैं। वहीं मंकीपॉक्स के खतरों के बीच 71 देशों से लगभग 15,400 मामलों की रिपोर्ट के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इस प्रकोप को लेकर दूसरी बैठक की।

71 देशों में मंकीपॉक्स के 15 हजार से ज्यादा मामले

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अब तक 71 देशों में मंकीपॉक्स के 15000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित अफ्रीका अमेरिका ब्रिटेन और स्पेस जैसे देश शामिल है। गुरुवार को थाईलैंड में मंकीपॉक्स संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई। अब यह उन देशों में शुमार हो गया है, जहां इस संक्रमण के मामले पाये गये हैं। फुकेत के दक्षिणी द्वीप में एक 27 वर्षीय नाइजीरियाई नागरिक लगभग एक सप्ताह से बीमार था। उसके बारे में जानकारी है कि वो कुछ दिनों से यात्रा पर था।

WHO ने दूसरी बार बुलाई बैठक

इससे जुड़े अध्ययन के अनुसार रिपोर्ट के निष्कर्ष से इससे निपटने में भविष्य में सहायता मिलेगी। संक्रमण के प्रसार को धीमा करेंगे और सबसे कमजोर समुदायों को मंकीपॉक्स के टीकों और उपचारों की सीमित वैश्विक आपूर्ति आवंटित करने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सहायता करेंगे। मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने दूसरी बार बैठक बुलाई। इससे पहले 23 जून को विशेषज्ञों की एक आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी। वहीं यूएन स्वास्थ्य एजेंसी अपने सभी क्षेत्रों में इससे प्रभावित समुदायों पर नजर रख रही है।

भारत में मंकीपॉक्स संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि

भारत में मंकीपॉक्स संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। केरल के संयुक्त अरब अमीरात से लौटे एक व्यक्ति ने जब मंकीपॉक्स के लिए टेस्टिंग कराई तो उसे पॉजिटिव पाया गया। इसके संपर्क में आने वाले लोगों में उसके पिता, मां, एक टैक्सी चालक, एक ऑटो चालक और बगल की सीटों के 11 साथी यात्री शामिल हैं।

Next Story

विविध