स्वास्थ्य

Monkeypox Virus : UP में मंकीपॉक्स के लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी, योगी सरकार ने दिया बड़ा आदेश

Janjwar Desk
9 Jun 2022 10:44 AM GMT
Monkeypox Virus : UP में मंकीपॉक्स के लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी, योगी सरकार ने दिया बड़ा आदेश
x

Monkeypox Virus : UP में मंकीपॉक्स के लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी, योगी सरकार ने दिया बड़ा आदेश

Monkeypox Virus : कोरोना वायरस (Covid 19) की गति में ब्रेक लगने के बाद कई देशों में मंकी पॉक्स वायरस के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने इस संक्रमण को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं...

Monkeypox Virus : कोरोना वायरस (Covid 19) की गति में ब्रेक लगने के बाद कई देशों में मंकी पॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने इस संक्रमण को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भले ही इस संक्रमण (Monkeypox Virus) को लेकर अभी कोई भी मरीज नहीं है, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है। जिसके तहत पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर तत्काल से भर्ती कर इलाज किया जा सके।

योगी आदित्यनाथ ने दिए सावधानी बरतने के निर्देश

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण (Monkeypox Virus) के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्‍होंने आला अधिकारियों को मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) के लक्षण, उपचार आदि के बारे में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को जागरूक करने के आदेश दिए हैं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के रक्त आदि की जांच कराएं। भले ही अभी मंकी पॉक्स को लेकर कोई केस सामने नहीं आया हो, पर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में पूरी सतर्कता बरत रही है। साथ ही विभाग की ओर से राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बीएड का वार्ड बनाने का भी निर्देश दिया गया है।

मंकिपॉक्स के लिए लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी

कोरोना संक्रमण के बाद देश भर में तेजी से फैल रहे मंकी और चिकन पॉक्स बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर लक्षण एवं इलाज के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।। शासकीय सहित निजी अस्पतालों में इलाज के लिए संदिग्ध मरीजों के सैंपल पुणे स्थित लैब भेजे जाएंगे।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध