स्वास्थ्य

रिसर्च में हुआ खुलासा-कौन संक्रमित कितनी तेजी से फैला सकता है कोरोना यह संक्रमण, उम्र व बीएमआई पर निर्भर

Janjwar Desk
13 Feb 2021 3:21 AM GMT
रिसर्च में हुआ खुलासा-कौन संक्रमित कितनी तेजी से फैला सकता है कोरोना यह संक्रमण, उम्र व बीएमआई पर निर्भर
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

रिसर्च से यह पता चला कि ये कारक तय करते हैं कि कोविड-19 के मरीज से से संक्रमण कितनी तेजी से फैलेगा, रिसर्च के नतीजों को 'पीएनएएस' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है..

जनज्वार। कोरोना के बारे में एक नए रिसर्च से पता चला है कि वायरस फैलाने के मामले में व्यक्ति की उम्र, बीएमआई और संक्रमण का स्तर बहुत अहम भूमिका निभाता है। यानि कौन संक्रमित कितना ज्यादा संक्रमण फैला सकता है, यह इन कारकों पर निर्भर करता है।

रिसर्च से यह पता चला कि ये कारक तय करते हैं कि कोविड-19 के मरीज से से संक्रमण कितनी तेजी से फैलेगा। रिसर्च के नतीजों को 'पीएनएएस' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने कोविड-19 से संक्रमित जानवरों और 194 स्वस्थ लोगों के बीच तुलनात्मक परीक्षण किया।

अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों के दल में अमेरिका स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता भी शामिल थे। शोधकर्ताओं ने बताया कि कोई संक्रमित व्यक्ति ऐरोसोल के कितने कण सांस के साथ छोड़ता है, वह उसकी आयु, संक्रमण की स्थिति और शरीर के द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

इस रिसर्च के आधार पर शोधकर्ताओं का कहना था कि अधिक बीएमआई वाले और गंभीर रूप से संक्रमित बुजुर्ग मरीज अन्य संक्रमितों की तुलना में तीन गुणा अधिक तेजी से कोरोना वायरस का प्रसार करते हैं।

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के हवाले से यह भी खुलासा किया कि मात्र 20 प्रतिशत कोरोना पीड़ित मरीज 80 प्रतिशत संक्रमण के लिए जिम्मेदार पाए गए। उन्होंने बताया कि संक्रमण के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार अन्य कारक भी हो सकते हैं, हालांकि उसका पता लगाने के लिए अतिरिक्त रिसर्च की जरूरत है।

Next Story

विविध

Share it