Top
राष्ट्रीय

फैक्ट चेक : क्या रिहाना पाकिस्तानी हैं और उनके हाथ में है पाकिस्तान का झंडा

Janjwar Desk
4 Feb 2021 4:30 PM GMT
फैक्ट चेक : क्या रिहाना पाकिस्तानी हैं और उनके हाथ में है पाकिस्तान का झंडा
x
इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर अब तक हजारों बार शेयर किया जा चुका है, शेयर करने वाले उनका पाकिस्तान कनेक्शन बता रहे हैं तो कुछ यूजर्स उन्हें सीधे पाकिस्तानी कह रहे हैं..

जनज्वार। ख्यात पॉप स्टार रेहाना द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किए जाने के बाद से ही घमासान मचा हुआ है। इस घमासान के बीच उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रीय झंडे को हाथ में लिए हुए दिखाया जा रहा है।

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर अब तक हजारों बार शेयर किया जा चुका है। शेयर करने वाले उनका पाकिस्तान कनेक्शन बता रहे हैं तो कुछ यूजर्स उन्हें सीधे पाकिस्तानी कह रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए यह लिखा जा रहा है, 'चमचों की नई राजमाता रेहाना। अब आप सबकुछ समझ जाइए।'

लेकिन रिहाना की यह तस्वीर फेक पाई गई है। वायरल हुई इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। तस्वीर में दिख रही महिला रिहाना ही हैं, लेकिन उनकी असली तस्वीर में वे वेस्टइंडीज का झंडा लिए हुए हैं। वहीं फेक तस्वीर में उन्हें पाकिस्तान का झंडा लिए हुए दिखाया गया है। जाहिर है कि पाकिस्तानी झंडे के साथ वायरल हुई उनकी यह तस्वीर दरअसल फोटोशॉप इमेज है।

गूगल रिवर्स सर्च करने के बाद इस वायरल तस्वीर की ओरिजनल फोटो की कुछ और ही कहानी सामने आती है। यह फोटो साल 2019 के एक क्रिकेट मैच की है, जिसमें रिहाना को वेस्ट इंडीज का झंडा पकड़े हुए देखा जा सकता है।

उनकी ओरिजनल तस्वीर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के दौरान इंग्लैंड में खींची गई थी, जब रिहाना वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका का मैच देखने स्टेडियम पहुंची थीं। रहना उस मैच में वेस्टइंडीज़ का समर्थन कर रही थी। यह मैच 1 जुलाई 2019 को इंग्लैंड के चेस्टर ली स्ट्रीट क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था।

रेहाना के 100 मिलियन से अधिक ट्विटर फॉलोवर्स हैं और उन्होंने 2 फरवरी, 2021 को एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे भारतीय किसानों के विरोध प्रदर्शनों के बारे में की गई सीएनएन की एक स्टोरी का लिंक शेयर किया था।साथ ही उन्होंने इसे कैप्शन देते हुए लिखा," हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?" उनके इस ट्वीट को अब तक 3 लाख से अधिक लोग रिट्वीट और सात लाख से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं।

Next Story

विविध

Share it