जनज्वार विशेष

लाखों रुपये की लॉटरी जीतने वाली लड़की Nude वीडियो भेजने को क्यों हुई मजबूर?

Janjwar Desk
16 March 2021 12:23 PM GMT
लाखों रुपये की लॉटरी जीतने वाली लड़की Nude वीडियो भेजने को क्यों हुई मजबूर?
x

ऑनलाइन प्रताड़ना में अश्लील भाषा, यौन हिंसा की धमकी और शारीरिक अंगों की विवेचना भी शामिल 

साइबर फ्रॉड हमेशा लाखों या करोड़ों रुपये जीतने का लालच देते हैं और फिर पहले कुछ हजार रुपये मांगते हैं। लालच में आकर जैसे ही आप पैसे दे देते हैं तब ये और पैसे मांगते जाते हैं।

साइबर क्राइम जर्नलिस्ट सुनील मौर्य की रिपोर्ट

जनज्वार ब्यूरो। साइबर क्राइम (Cyber Crime) की आज की इस घटना के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि आप या आपके परिवार में ही ऐसी ब्लैकमेलिंग का कोई शिकार हो रहा हो लेकिन उससे हर कोई अंजान हो। इसलिए वक्त आ गया है। क्योंकि आप जब तक चुप रहेंगे तब तक साइबर क्रिमिनल आपको परेशान करते रहेंगे। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले से आया है।

यहां रहने वाली एक युवती को साइबर क्रिमिनल ने पहले लॉटरी में 25 लाख रुपये जीतने का लालच दिया। फिर जैसे ही युवती पैसों के झांसे में आईं तो साइबर क्रिमिनल ने कभी टैक्स के बहाने तो कभी दूसरे बहाने बनाकर 8 लाख रुपये ठग लिए। दिल दहलाने वाली घटना तो तब हुई जब कर्ज में डूबी युवती ने रोते हुए साइबर क्रिमिनल से किसी भी तरह से पैसे लौटाने की बात कही।

युवती ने रोते हुए कहा कि मैं सबकुछ करने को तैयार हूं लेकिन मेरे पैसे लौटा दो। वरना मैं जितने लोगों से कर्ज ले चुकी हूं उन्हें लौटाने में मेरी जान ही निकल जाएगी। उसने ये भी कहा कि मैं बुरी तरह से फंस चुकी हूं। मेरी मदद करो। लेकिन मदद के नाम पर साइबर क्रिमिनल ने जो किया वो हैरान कर देने वाला है। साइबर क्रिमिनलों ने युवती को इमोशनली ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। पैसे लौटाने के लिए भी तैयार हो गए। लेकिन इसके बदले जो कीमत मांगी। उसे जानकर शायद आपको अपने कानों पर भरोसा नहीं होगा।

जी हां, साइबर क्रिमिनलों ने युवती से कहा कि अगर वो अपनी न्यूड फोटो और वीडियो बनाकर वॉट्सऐप पर भेज देगी तो उससे ठगी के 8 लाख रुपये तुरंत लौटा देंगे। पहले तो युवती ने मना किया। खूब रोई। हाथ जोड़े। लेकिन आखिरकार साइबर क्रिमिनलों के सामने खुद की अस्मिता भी लुटा दी। युवती ने अपनी न्यूड फोटो और वीडियो उन्हें भेज दी। लेकिन हुआ क्या? क्या उसे पैसे लौटा दिए गए। नहीं, एक रुपये भी नहीं। बल्कि साइबर क्रिमिनल ने उन वीडियो और फोटो को भी हथियार बना लिया। और फिर इन्हीं फोटो और वीडियो को फेसबुक और सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर 5 लाख रुपये और मांग लिए। बेचारी युवती अभी तक तो पैसों के लालच में ठगी गई थी लेकिन अब वो अपनी इज्जत बचाने के लिए 5 लाख रुपये देने को मजबूर हो गई।

आखिरकार वो जब बुरी तरह से टूट गई तब पूरी घटना की जानकारी अपने पिता को दी। इसके बाद उसने कौशांबी के एसएसपी से घटना की शिकायत की। कौशांबी के एक थाने की पुलिस एफआईआर दर्ज करके अब जांच शुरू कर दी है। लेकिन इस घटना में सबसे जरूरी और सोचने वाली बात ये है कि पीड़ित युवती ने अगर शुरुआत में ही इस घटना के बारे में आवाज उठाई होती।

अपने परिवार को बताया होता तो शायद उसे अपनी इज्जत दांव पर नहीं लगानी पड़ती। इसीलिए ये जरूरी है कि सबसे पहले आप खुद सोचिए कि लॉटरी या फिर कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर लाखों या करोड़ों रुपये का लालच आखिर आपको ही क्यों मिलता है? आप भी सोचिए कि आपने कोई आवेदन नहीं किया तो आपको ईनाम कैसे मिल जाएगा।

दरअसल, ये साइबर फ्रॉड हमेशा लाखों या करोड़ों रुपये जीतने का लालच देते हैं और फिर पहले कुछ हजार रुपये मांगते हैं। लालच में आकर जैसे ही आप पैसे दे देते हैं तब ये और पैसे मांगते जाते हैं और आप ये सोचकर कि उन्हें पैसे देते चले जाते हैं कि जब मेरे कुछ हजार रुपये फंस ही गए हैं तो थोड़ा और दे देते हैं। ये करते हुए आप लाखों रुपये दे देते हैं और आखिर में मजबूर होकर ब्लैकमेलिंग के शिकार होते रहते हैं।

इसलिए ये सोचिए कि फोन पर मैसेज या कॉल करके किसी भी तरह का लालच देने वाले हमेशा फ्रॉड होते हैं। इनके झांसे में न आएं और अपने परिवार में और दोस्तों से खुलकर बात करें। वरना जब कुछ लूट जाता है तब आप आखिर में ये बातें परिवार, दोस्तों और पुलिस को बताते ही हैं। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए अलर्ट रहिए। सजग रहिए। और इंटरनेट और फोन की दुनिया में हर बात एक दूसरे से शेयर करिए। तभी आप साइबर क्राइम से बच सकते हैं।

साइबर क्राइम से बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

लॉटरी या KBC के नाम पर लाखों जीतने का लालच दिया जाता है, ऐसे में आप खुद सोचिए कि जब किसी स्कीम में भाग नहीं लिया तो लॉटरी क्यों लग जाएगी? लाखों रुपये जीतने का लालच देने वाले अगर सही ही होते तो 25 लाख के बदले आपसे सिर्फ टैक्स के रूप में 20 या 25 हजार रुपये क्यों मांगते? अगर सही में 25 लाख रुपये देने होते तो 20 या 25 हजार रुपये उसी रकम में से काटकर बाकी खाते में लौटाया जा सकता है।

लेकिन ऐसा कभी नहीं होता है और आपको हमेशा लाखों रुपये का लालच दिखाकर कई हिस्सों में पैसे मांगे जाते हैं। ये जालसाज पहले कम पैसे मांगते हैं। अगर आप इसे दे देते हैं तो उसी पैसों को बचाने के लालच में आगे भी पैसे देते चले जाते हैं। इसलिए झांसे में नहीं फंसे। साइबर क्रिमिनल लड़कियों को ब्लैकमेल करते हुए न्यूड फोटो या वीडियो भी मांग लेते हैं इसलिए बिल्कुल भी ट्रैप में नहीं आएं। अगर कभी ब्लैकमेलिंग जाल में फंस जाएं तो डरे नहीं बल्कि डटकर मुकाबला करें और अपने परिवार और पुलिस को तुरंत सूचना दें।

Next Story

विविध

Share it