Top
आजीविका

पेट का जुगाड़ : लॉकडाउन में छूट मिलते ही प्रवासी मजदूरों की होने लगी वापसी, रोटी की तलाश में यूपी-बिहार से चल पड़े दिल्ली

Janjwar Desk
30 May 2021 6:41 PM GMT
पेट का जुगाड़ : लॉकडाउन में छूट मिलते ही प्रवासी मजदूरों की होने लगी वापसी, रोटी की तलाश में यूपी-बिहार से चल पड़े दिल्ली
x

प्रवासी मजदूरों का कहना है कि दिल्ली में लॉकडाउन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है तो यहां काम मिलने का भरोसा है. photo - social media

मजदूरों का कहना है कि गांव में काम नहीं मिल रहा है, दिल्ली में लॉकडाउन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है तो यहां काम मिलने का भरोसा है...

जनज्वार, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण का दायरा अब सिकुड़ने लगा है। रविवार को लगातार दूसरे दिन एक हजार से कम कोरोना के मामले सामने आए। कम हो रहे मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने का एलान कर दिया है।

दिल्ली में दूसरी लहर के पहले अनलॉक-1 की प्रक्रिया कल यानी सोमवार 1 जून से शुरू हो रही है। हालांकि दिल्ली में अभी सात जून तक लॉकडाउन लागू रहने की बात कही जा रही है, लेकिन इसमें निर्माण क्षेत्र और फैक्टरी को खोलने की छूट दी जाने की उम्मीद है।

अनलॉक को देखते हूए दिल्ली से पलायन कर चुके मजदूरों का वापस लौटना भी शुरू हो गया है। रविवार 30 मई को आनंद विहार बस अड्डे पर वापसी कर रहे मजदूरों की काफी भीड़ देखी गई। मजदूरों का कहना है कि गांव में काम नहीं मिल रहा है। दिल्ली में लॉकडाउन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है तो यहां काम मिलने का भरोसा है।

गौरतलब है कि दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही काफी संख्या में प्रवासी मजदूर पलायन कर गए थे। करीब डेढ़ महीने बाद लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोला जा रहा है तो मजदूर भी वापसी कर रहे हैं। दिल्ली में 19 अप्रैल को पहला लॉकडाउन लगा था।

इसके अलावा दिल्ली में रविवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 946 नए मामले सामने आए। रोजाना मामलों के साथ संक्रमण दर भी घटकर 1.25 फीसदी हो गई है। यानी, अब 100 लोगों की जांच में 1 व्यक्ति ही संक्रमित मिल रहा है। हालांकि, मौत के मामलों में कमी नहीं आ रही है। पिछले 24 घंटे में 78 मौतें हुई हैं, जो संक्रमितों के मुकाबले काफी ज्यादा है।

इससे पहले जब एक हजार से कम मामले आए थे। उस दौरान सिर्फ 7 लोगों की मौत हो रही थी। इस हिसाब से देखें तो मौत के आंकड़े करीब 23 गुना ज्यादा है। दिल्ली में कुल मौत का आंकड़ा भी 24 हजार के पार पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि 47 दिनों बाद मौत का आंकड़ा 100 से कम आया है। बीते 24 घंटे में 78 कोरोना मरीजों की मौत हुई है।

Next Story

विविध

Share it