Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

Elon Musk News : मस्क के फरमान से ट्विटर में हड़कंप, 75% कर्मचारियों की हो सकती है छुट्टी, 1100 कर्मचारी छोड़ चुके हैं नौकरी

Janjwar Desk
30 Oct 2022 4:38 AM GMT
एलन मस्क ने ट्विटर कर्मचारियों को दी चेतावनी, कहा - देर तक काम करें या छोड़ दें नौकरी
x

एलन मस्क ने ट्विटर कर्मचारियों को दी चेतावनी, कहा - देर तक काम करें या छोड़ दें नौकरी

Elon Musk News : सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर में 7500 कर्मचारियों में से 75 फीसदी कर्मचारियों की छुट्टी हो सकती है।

Elon Musk News : देश और दुनिया में बेरोजगारी को लेकर मची हाहाकार के बीच सोशल मीडिया माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने प्रोफेशनल युवाओं को बेचैन करने वाली खबर दी है। ताजा खबर यह है कि ट्विटर के नये बॉस एलन मस्क ने बड़ी संख्या में ट्विटर कर्मचा​रियों की छंटनी का फरमान सुना दिया है। कितने लोग नौकरी से निकाले जाएंगे इसकी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन चर्चा है कि 75 फीसदी कर्मचारियों को ट्विटर के नये बॉस यानि एलन मस्क बाहर का रास्ता दिखाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

बता दें कि 28 अक्टूबर को नाटकीय अंदाज में एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया और कंपनी का कमान भी अपने हाथों में ले लिया है। अब एलन मस्क ने वरिष्ठ अधिकारियों से उन कर्मचारियों की सूची तैयार करने को कहा है जिनकी छुट्टी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्क ने प्रबंधन से ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा है, जिन्हें जाने के लिए कहा जा सकता है। इससे पहले कहा जा रहा था कि कंपनी में काम कर रहे 75 फीसदी कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है।

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के हवाले से बताया कि अरबपति उद्यमी एलन मस्क जिन्होंने गुरुवार को 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण पूरा किया, ने प्रबंधकों से टीम के सदस्यों की सूची तैयार करने को कहा है, जिन्हें नौकरी से निकाला जा सकता है। वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि कंपनी में छंटनी का दौर शुरू हो गया है। वहीं सैन फ्रांसिस्को स्थित ट्विटर के एक प्रतिनिधि ने इस बाबत एक सवाल का जवाब अभी तक नहीं दिया है। इतना जरूर कहा है कि मस्क के निजी लेन-देन के चलते बड़े पैमाने पर छंटनी पर चिंताएं बढ़ गईं हैं।

75% लोगों की जा सकती है नौकरी

ट्विटर के निवेशकों के मुताबिक 75% कर्मचारियों की संख्या को समाप्त किया जा सकता है। वर्तमान में ट्विटर में 7,500 के करीब लोग काम करते हैं। इनमें भारतीय कर्मचारियों की संख्या करीब 11 फीसदी है।

दूसरी तरफ एक रिपोर्ट ये भी है कि ट्विटर के 7,500 कर्मचारियों में से 1100 से अधिक कर्मचारियों ने जनवरी 2022 के बाद कंपनी की नौकरी छोड़ दी है। नौकरी छोड़ने की शुरुआत एलन मस्क द्वारा कंपनी के शेयर खरीदने के साथ ही शुरू हो गए थे। Google और मेटा जैसी प्रमुख तकनीकी कंपनियां ट्विटर के अनुभवी युवाओं को अपने यहां भर्ती करने के काम में जुटी हैं। Pinterest, लिंक्डइन, टिकटॉक और स्नैप जैसी कंपनियों में गए हैं।

डेटा का विश्लेषण शोध फर्म पंक्स एंड पिनस्ट्रिप्स के मुताबिक पिछले तीन महीनों या 90 दिनों में लगभग 530 श्रमिकों ने ट्विटर छोड़ दिया है। इसने कहा कि पिछली तिमाही में कंपनी छोड़ने वाले कर्मचारियों की संख्या की तुलना में यह 60 प्रतिशत की वृद्धि है। पंक एंड पिनस्ट्रिप्स के सीईओ के हवाले से ग्रेग लार्किन ने कहा है कि ट्विटर की प्रतिभा के पास विकल्प हैं और वे उन विकल्पों का फायदा आने वाले दिनों में उठा सकते हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध