Top
आजीविका

ऑनलाइन कंपनियों की बिक्री में जबरदस्त उछाल, अमेजन-फ्लिपकॉर्ट जैसी कंपनियों ने 5 दिन में बेचा 3 अरब डॉलर का सामान

Janjwar Desk
23 Oct 2020 11:47 AM GMT
ऑनलाइन कंपनियों की बिक्री में जबरदस्त उछाल, अमेजन-फ्लिपकॉर्ट जैसी कंपनियों ने 5 दिन में बेचा 3 अरब डॉलर का सामान
x
अमेज़न, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्योहार के सीजन में लगाई सेल के दौरान 15 से 19 अक्टूबर के पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर यानी 22 हज़ार करोड़ का सामान बेच डाला.....

जनज्वार। भारत में त्योहारों के समय बाज़ारों में अक्सर 'सेल' का माहौल रहता है। बड़े-बड़े शो-रूम्स में सेल की तख्ती टंगी दिख जाती है। कोरोना के चलते 'सेल' की यह बीमारी अब ऑनलाइन या ई-कॉमर्स कंपनियों के दरवाज़े भी जा पहुँची है।

अमेज़न, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्योहार के सीजन में लगाई सेल के दौरान 15 से 19 अक्टूबर के पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर यानी 22 हज़ार करोड़ का सामान बेच डाला। यह अनुमान रेडसीर (RedSeer) कंसल्टिंग नामक भारत की एक बड़ी बिज़नेस कंसल्टिंग कंपनी की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में लगाया गया है।

रेडसीर ने कहा है कि15 से19 अक्टूबर 2020 के दौरान ऑनलाइन त्योहार सम्बन्धी सेल की शुरुआत अच्छी रही है। .कंपनी का अनुमान था कि त्यौहार के सीज़न में बिक्री 7 बिलियन डॉलर तक पहुँच जाएगी लेकिन शुरुआती 4 दिनों में ही बिक्री 50 फीसदी से ऊपर पहुंच गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ऑनलाइन सेल के पहले कुछ दिन ज्यादा बेहतर रहे हैं। रेडसीर ने कहा है कि ऑनलाइन बिक्री मजबूत रहने के कई कारण हैं। एक तो ऑनलाइन सामान सस्ता मिल रहा है और मोबाइल फोन कैटेगरी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसके अलावा, छोटे शहरों से मांग अच्छी रही है। माना जा रहा है कि त्योहार के समय का सेल लॉकडाउन के बाद ब्रांड/विक्रेताओं के लिए अपनी स्थिति सुधारने का एक मौका है।

फ्लिपकार्ट की सालाना द बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर को शुरू हुई और 21 अक्टूबर को खत्म हो गई। मिंतरा के 'बिग फैशन फेस्टिवल' का आयोजन 16 से 22 अक्टूबर तक किया गया है. अमेजन की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुई है और यह एक महीने तक चलेगी। इससे पहले अमेजन इंडिया ने कहा था कि उसके प्लेटफॉर्म पर सेल के पहले 48 घंटों के दौरान 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं, हालांकि, किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी ने सेल के दौरान उन्हें मिले ऑर्डर के आंकड़े नहीं बताए हैं।

Next Story

विविध

Share it