Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

रेशम संचनालय मंदसौर में हजारों किसानों के साथ फर्जीवाड़ा, नोडल अधिकारी के नाम पर फर्जी चेक और बैंक को फर्जी निर्देश देकर किया घोटाला

Janjwar Desk
17 Feb 2023 11:36 AM GMT
रेशम संचनालय मंदसौर में हजारों किसानों के साथ फर्जीवाड़ा, नोडल अधिकारी के नाम पर फर्जी चेक और बैंक को फर्जी निर्देश देकर किया घोटाला
x
Mandsaur news : मंदसौर जिले का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें किसानों से बत्तीस सौ रुपये आवेदन के नाम पर लिए गए, जबकि यह आवेदन निशुल्क होता है। ऐसे सैकड़ों किसानों से लाखों रुपए हड़पे गए हैं....

Indore news : रेशम संचनालय में किसानों को विभिन्न योजनाओं के नाम पर एनजीओ से जुड़े कुछ लोगों द्वारा फर्जीवाड़ा कर चूना लगाने का आरोप है। शिकायत है कि मंदसौर बड़वानी खरगोन और मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में रेशम संचनालय में किसान के हित में कई योजनाएं बनाई गई हैं,लेकिन कुछ एनजीओ मिलकर किसानों के फायदे के लिए बनाई गई योजनाओं का दुरुपयोग करते हुए किसानों को और विभाग दोनों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

हाल ही में मंदसौर जिले का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें किसानों से बत्तीस सौ रुपये आवेदन के नाम पर लिए गए, जबकि यह आवेदन निशुल्क होता है। ऐसे सैकड़ों किसानों से लाखों रुपए हड़पे गए हैं। इसी के साथ जब अनुदान की राशि के लिए किसानों ने तगादा किया तो उन्हें फर्जी चेक दे दिए गए।

किसानों का आरोप है कि जिस एनजीओ के माध्यम से यह योजना संचालित की जा रही थी उस एनजीओ के मुखिया अभिषेक लाड ने ना केवल किसानों को फर्जी चेक दिए, बल्कि लीड बैंकों को भी नोडल अधिकारी के नाम से आदेश जारी कर दिए, जबकि मंदसौर जिले में फिलहाल कोई नोडल अधिकारी नियुक्त नहीं है।

संयुक्त किसान मोर्चा के रामस्वरूप मंत्री और बबलू जाधव ने बताया कि जिस तरह से अभिषेक लाड ने किसान और विभाग के साथ धोखाधड़ी और ठगी करने का काम किया है, ऐसे ही मामले बड़वानी और खरगोन जिले के भी हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रामस्वरूप मंत्री और बबलू जाधव ने इसके पूर्व भी रेशम संचालनालय में की जा रही ठगी के मामले में शासन का और मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया था तथा उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी, लेकिन अभी तक इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई है। अब यह नया मामला फर्जी चेक, नोडल अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर से सील सिक्के लगाकर आदेश जारी करने का मामला भी सामने आया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रामस्वरूप मंत्री, बबलू जाधव, लाखन सिंह डाबी ,शैलेंद्र पटेल आदि ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर मांग की है कि रेशम संचनालय में हो रहे घोटालों की उच्चस्तरीय जांच कराई जाए और दोषी एनजीओ के मुखियाओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। यदि राज्य सरकार ने शीघ्र ही कार्रवाई नहीं की तो संयुक्त किसान मोर्चा पीड़ित किसानों को साथ लेकर पूरे प्रदेश में व्यापक अभियान चलाएगा।

Next Story