Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

कांग्रेस सरकार बनते ही हिमाचल के 1500 परिवारों पर गहराया रोजी-रोटी का संकट, गौतम अदाणी ने चली ये चाल

Janjwar Desk
15 Dec 2022 7:42 AM GMT
कांग्रेस सरकार बनते ही हिमाचल के 1500 परिवारों पर गहराया रोजी-रोटी का संकट, गौतम अडाणी ने चली ये चाल
x

कांग्रेस सरकार बनते ही हिमाचल के 1500 परिवारों पर गहराया रोजी-रोटी का संकट, गौतम अडाणी ने चली ये चाल

Himachal Pradesh News: अदाणी समूह की एसीसी सीमेंट फैक्ट्री बरमाणा के प्लांट हेड ने बुधवार बुधवार शाम को नोटिस जारी कर आज गुरूवार 15 दिसंबर से अनिश्चित काल तक के लिए सभी तरह की गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है...

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई है। इसी के साथ आम जनता की परेशानियों का खाता खुलना भी शुरू हो गया है। इनपुट मिल रहा है कि एसीसी सीमेंट और अंबुजा सीमेंट के दो प्लांट बंद किये जाएंगे। इन दो प्लांटों से हिमाचल के करीब-करीब 1500 परिवारों का गुजारा चलता है, जोे अब बेरोजगार हो जाएंगे।

गोनों ही प्लांटों में अनिश्चितकालीन समय के लिए सभी तरह की गतिविधियां बंद कर दी गई हैं। कर्मचारी और वर्कर परेशान हैं। बताया यह भी जा रहा है कि बीते कई दिनों से दाड़लाघाट प्लांट में इस तरह की हलचल शुरू थी। बुधवार देर शाम कंपनी प्रबंधन ने प्लांट को बंमद करने के फरमान जारी कर दिये हैं।

प्लांटों के गेट पर पड़ा ताला

अदाणी समूह की एसीसी सीमेंट फैक्ट्री बरमाणा के प्लांट हेड ने बुधवार बुधवार शाम को नोटिस जारी कर आज गुरूवार 15 दिसंबर से अनिश्चित काल तक के लिए सभी तरह की गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है। एसीसी सीमेंट फैक्ट्री बरमाणा से जिला बिलासपुर और प्रदेश के करीब 3800 ट्रक ऑपरेटर जुड़े हैं।

गौतम अडाणी की हैं दोनो कंपनी

16 मई 2022 को देश के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडाणी ने नए सीमेंट किंग बनकर उभरे थे, क्योंकि उन्होंने देश की दो बड़ी सीमेंट कंपनियां एसीसी सीमेंट और अंबुजा सीमेंट खरीद ली थीं। अब जब हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बन गई है तो हो सकता है अडाणी को सरकार के प्रति अपना धर्म याद आया हो। क्योंकि ये दोनो प्लांट बंद होने के बाद ना सिर्फ 1500 परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट गहरा रहा है, बल्कि देश में सीमेंट की आपूर्ति भी बाधित होगी। आखिर साहब के लिए एक पूरा का पूरा न्यूज चैनल खरीद लेने वाला बिजनेसमैन कुछ दिन के लिए प्लांट बंद कर दे तो क्या दिक्कत खड़ी हो रही। लेकिन काम कर रहे मजदूर जरूर परेशान होंगे।

हर दिन इतनी होती थी खपत

अडाणी ग्रुप की सीमेंट इकाई एसीसी की ओर से बुधवार को कंपनी के गेट पर ताला जड़ देने से प्रदेश में सीमेंट के संकट की आशंका बढ़ गई है। वर्तमान में कंपनी पांच हजार मीट्रिक टन सीमेंट उत्पादन कर रही थी। कंपनी की क्षमता 15 हजार मीट्रिक टन सीमेंट और क्लींकर का उत्पादन करने की है। बरमाणा एसीसी प्लांट से सीमेंट ट्रकों के माध्यम से पूरे हिमाचल पंजाब और हरियाणा में सप्लाई किया जाता है।

देर रात तक चली कर्मचारियों की बैठक

दाड़लाघाट अंबुजा सीमेंट प्लांट में कर्मचारियों को कंपनी में आने की मनाही होने के बाद देर शाम अंबुजा में कर्मचारियों ने आगामी रणनीति बनाई। बताया जा रहा है कि इसमें कर्मचारियों ने जहां प्लांट के बंद होने पर चिंता जताई, वहीं अपने रोजगार पर भी संकट का खतरा देखते हुए आगामी रणनीति तैयार की है। कर्मचारियों ने आंदोलन की रणनीति भी बनाई है। हालांकि यह आंदोलन तभी होगा अगर प्लांट को पूरी तरह से बंद किया जाता है।

Next Story

विविध