Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

इंदौर में बगैर उतराई-चढ़ाई के हम्माली के नाम पर किसानों से जबरन वसूली, मंडी समिति बनी हुई है सहयोगी

Janjwar Desk
9 April 2023 4:50 AM GMT
इंदौर में बगैर उतराई-चढ़ाई के हम्माली के नाम पर किसानों से जबरन वसूली, मंडी समिति बनी हुई है सहयोगी
x
7 अप्रैल को चोइथराम मंडी में सगडोद का एक किसान लक्ष्मी नारायण मकवाना अपनी लहसुन बेचने आया था, उसकी लहसुन को हम्मालों ने उतारा भी नहीं, लक्ष्मी नारायण ने स्वयं ही गाड़ी खाली की और जब उसका बिल बना तो मंडी समिति ने उसकी कुल राशि में से हम्माली की राशि काट ली...

Insdore news : इंदौर की चोइथराम मंडी सहित सभी मंडियों में हम्मालों द्वारा किसानों के माल की उतराई-चढ़ाई नहीं करने के बावजूद उनसे हम्माली काटी जा रही है, जबकि किसान अपना माल लेकर आता है और खुद ही गाड़ी में से खाली भी करता है तब भी उनसे हम्माली वसूली जा रही है। मंडी समिति के कर्मचारी हम्मालों की इस लूट में सहयोगी बने हुए हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रामस्वरूप मंत्री और बबलू जाधव ने बताया कि इंदौर की चोइथराम सब्जी मंडी सहित आलू प्याज मंडी और छावनी एवं लक्ष्मी नगर अनाज मंडी में पहले तो मनमाने तरीके से हम्माली दर बढ़ा दी गई और बाद में अब बगैर हम्माल के सहयोग किए ही हम्माली की राशि किसानों के बिल में से काटी जा रही है, जो सरासर लूट की श्रेणी में आता है। हम्माली की इस लूट में मंडी समिति के कर्मचारी भी सहयोगी बने हुए हैं।

7 अप्रैल को चोइथराम मंडी में सगडोद का एक किसान लक्ष्मी नारायण मकवाना अपनी लहसुन बेचने आया था, उसकी लहसुन को हम्मालों ने उतारा भी नहीं। उसने स्वयं ही गाड़ी खाली की और जब उसका बिल बना तो मंडी समिति ने उसकी कुल राशि में से हम्माली की राशि काट ली। उसने जब कहा कि मेरी फसल को मैंने स्वयं ही उतारा है तथा हम्मालों ने कहीं कोई सहयोग नहीं किया है तो किस बात की हम्माली, लेकिन मंडी कर्मचारियों में अनसुनी करते हुए उसकी राशि काट ली। इस पर किसान लक्ष्मीनारायण ने लिखित शिकायत भी की है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने हम्माली के नाम पर किसानों से जबरिया वसूली पर रोक लगाने की मांग की है तथा मंडी समिति को चेतावनी दी कि इस तरह की हरकतें किसी भी दिन मंडी में विस्फोटक स्थिति का निर्माण कर सकती है। मंडी सचिव को भी ऐसी जबरिया वसूली के बारे में जानकारी दे दी गई है। अगर समय रहते इस तरह की लूट नहीं रोकी गई तो फिर किसानों को आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी मंडी समिति की होगी।

मंडी समिति से किसान की हम्माली की काटी गई राशि किसान को वापस दिए जाने की भी मांग की।

Next Story

विविध