Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

Job Fraud : थाइलैंड और दुबई में मोटी सैलरी का लालच, बंधक बनाकर करवा रहे मजदूरी, IT युवाओं के लिए एडवाइजरी जारी

Janjwar Desk
24 Sep 2022 9:58 AM GMT
Job Fraud : थाइलैंड और दुबई में मोटी सैलेरी का लालच, बंधक बनाकर करवा रहे मजदूरी, IT युवाओं के लिए एडवाइजरी जारी
x

Job Fraud : थाइलैंड और दुबई में मोटी सैलेरी का लालच, बंधक बनाकर करवा रहे मजदूरी, IT युवाओं के लिए एडवाइजरी जारी

Job Fraud : भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संदिग्ध आईटी फर्मों द्वारा थाईलैंड और दुबई में मोटी सैलरी के साथ नौकरी देने का लालच दिया जा रहा है, इसमें फंसकर युवाओं को कैद करके और बंधक बनाकर मजदूरी करवाई जा रही है...

Job Fraud : बेरोजगार युवा अक्सर ऑनलाइन नौकरी ढूंढते रहते हैं लेकिन कई बार वह फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने आईटी फील्ड के युवाओं के लिए फर्जी नौकरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संदिग्ध आईटी फर्मों द्वारा थाईलैंड और दुबई में मोटी सैलरी के साथ नौकरी देने का लालच दिया जा रहा है। इसमें फंसकर युवाओं को कैद करके और बंधक बनाकर मजदूरी करवाई जा रही है। इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सोशल मीडिया पर चल रहे इस तरह के फर्जी विज्ञापनों के झांसे में ना आएं। विदेश में नौकरी के लिए जाने से पहले पूरी तरह से नौकरी और फर्म के बारे में जांच कर लें और अपनी सुरक्षा को लेकर कंफर्म हो जाएं।

भारतीय युवाओं को दिया जा रहा विदेश में नौकरी का झांसा

भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि डिजिटल सेल और मार्केटिंग फील्ड में अधिकारी पद के लिए युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए झांसा दिया जा रहा है। इनका लक्ष्य आईटी फील्ड में कुशल युवा है। उन्हें थाईलैंड और दुबई में आकर्षक नौकरियों का लालच दिया जा रहा है। इस काम में कॉल सेंटर घोटाले और क्रिप्टो धोखाधड़ी में शामिल संदिग्ध आईटी फर्म है। ऐसे कुछ मामले बैंकॉक और म्यांमार में नजर में आए हैं।

युवाओं को बंधक बनाकर विदेशों में करवाई जाती है मजदूरी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि सोशल मीडिया विज्ञापनों के जरिए दुबई और थाईलैंड में नौकरी का लालच देकर यह लोग युवाओं को फंसाते हैं। इसके बाद कथित तौर पर अवैध रूप से सीमा पार करवा कर ज्यादातर युवाओं को म्यांमार में ले जाया जाता है और कठोर परिस्थितियों में काम करने के लिए बंदी बना लिया जाता है, इसलिए एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के फर्जी जॉब ऑफर्स के झांसे में आने से बचें और खुद को सुरक्षित रखें।

Next Story

विविध