Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

सोनीपत में रबड़ फैक्टरी सांवरिया एक्सपोर्ट में आग लगने से 16 मजदूरों की मौत, कंपनी मालिकान ने नहीं पूछा पीड़ितों का हाल-अब दबा रहे आवाज !

Janjwar Desk
3 July 2024 4:21 PM GMT
सोनीपत में रबड़ फैक्टरी सांवरिया एक्सपोर्ट में आग लगने से 16 मजदूरों की मौत, कंपनी मालिकान ने नहीं पूछा पीड़ितों का हाल-अब दबा रहे आवाज !
x
मजदूर नेताओं का आरोप है कि इसमें पुलिस प्रशासन की भूमिका भी संदिग्ध है। इस मामले के जो इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर हैं, उनसे मजदूर लगातार FIR की कॉपी मांग रहे हैं, लेकिन इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर मजदूरों की बात अनसुनी कर रहा है। अभी तक प्रशासन की तरफ से कम्पनी मालिक पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है...

Sonipat news : आज 3 जुलाई को मजदूर अधिकार संगठन के बैनर तले सांवरिया एक्सपोर्ट कम्पनी, राई औद्योगिक क्षेत्र, सोनीपत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान एसडीएम अमित खोखर को ज्ञापन सौंपा गया। SDM ने मजदूर नेताओं को आश्वासन दिया दिया कि 4 दिन में कम्पनी मालिक के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।

गौरतलब है कि 28 मई 2024 को शाम 3:45 बजे सांवरिया एक्सपोर्ट कम्पनी राई औद्योगिक क्षेत्र सोनीपत में एक रबड़ बेल्ट की फैक्ट्री में धमाका हुआ था। यह धमाका केमिकल ड्रम अचानक से फटने पर हुआ था, जिसमें वहां पर काम करने वाले मजदूरों को गंभीर चोट आयीं। वहा काम करने वाले मजदूरों की संख्या 30 के पास बताई जा रही है। इस धमाके से कम्पनी के आसपास जाने वाले मजदूर भी गंभीर रूप घायल हुए।

अभी तक जो मजदूर घायल हुए थे उन में 16 मज़दूरों की मौत हो चुकी हैं और कम्पनी मालिक ने किसी भी मजदूर के हालचाल नहीं पूछा है। जब मजदूर घायल थे, उस समय कम्पनी की तरफ से मजदूरों को ESI कार्ड बनाकर दिए गए। अब फैक्ट्री प्रशासन की तरफ से मजदूरों के ऊपर दबाव भी बनाया जा रहा है, ताकि वो अपने हक के लिए आवाज़ नहीं उठा सकें। मजदूर नेताओं का आरोप है कि इसमें पुलिस प्रशासन की भूमिका भी संदिग्ध है। इस मामले के जो इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर हैं, उनसे मजदूर लगातार FIR की कॉपी मांग रहे हैं, लेकिन इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर मजदूरों की बात अनसुनी कर रहा है। अभी तक प्रशासन की तरफ से कम्पनी मालिक पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

मजदूर अधिकार संगठन ने मांग की है कि इस घटना उच्च स्तरीय जांच की जाए। जिन मजदूरों की कम्पनी में मौत हुईं हैं उनको परिजनों को कम से कम 50 लाख रुपय मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को स्थाई नौकरी दी जाए। जो मजदूर इस घटना में घायल हुए हैं उनको 5 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। कम्पनी मालिक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाए।

"मजदूर अधिकार संगठन" सचिव मंजीत कहते हैं मजदूरों को जब तक न्याय नहीं मिलेगा, जब तक हम आन्दोलन करेंगे। आज के विरोध प्रदर्शन में मजदूर रुचि, रोहित, मीना, छोटी लाली, सुमित, दिनेश, विकास समेत दर्जनों लोग शामिल हुए।

Next Story

विविध