आजीविका

Unemployment in India : गांव की तुलना में शहरों में ज्यादा बेरोजगारी, हरियाणा में सबसे अधिक बेरोजगार, छत्तीसगढ़ में सबसे कम

Janjwar Desk
7 Sep 2022 6:27 AM GMT
Unemployment News : बेरोजगारी के मामले में राजस्थान टॉप पर, जम्मू कश्मीर का दूसरा नंबर
x

Unemployment News : बेरोजगारी के मामले में राजस्थान टॉप पर, जम्मू कश्मीर का दूसरा नंबर

Unemployment in India : डेटा के अनुसार देश में सबसे ज्यादा बेरोजगार दिल्ली से सटे हरियाणा में 37.3 प्रतिशत लोग बेरोजगार है, अगर आसान शब्दों में समझा जाए तो हर 10 लोगों में से 4 लोगों के पास नौकरी नहीं है...

Unemployment in India : देश में बेरोजगारी से जुड़ा एक महत्वपूर्ण डेटा सामने आया है। इस डेटा से देश में बेरोजगारी दर का पता चलता है। इससे पता चलता है कि देश के किस राज्य में सबसे ज्यादा बेरोजगार है। बता दें कि डेटा के अनुसार देश में सबसे ज्यादा बेरोजगार दिल्ली से सटे हरियाणा में है। हरियाणा में 37.3 प्रतिशत लोग बेरोजगार है। अगर आसान शब्दों में समझा जाए तो हर 10 लोगों में से 4 लोगों के पास नौकरी नहीं है। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ जैसे राज्य है, जहां बेरोजगारी दर सबसे काम है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर एक प्रतिशत से भी कम है।

अगस्त में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर

मोदी सरकार की बाजीगरी के बावजूद अगस्त 2022 में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी ( Unemployment ) दर बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो गई।: मोदी सरकार आंक़ड़ों की बाजीगरी कर भले जी जीडीपी ( GDP ) में उछाल दिखाकर खुद की पीठ थपथपा ले, लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि बीते माह यानि अगस्त में देशभर में 20 रोजगार के अवसर कम हुए। इसका सीधा यह हुआ कि देश में बेरोजगारी दर अगस्त ( Unemployment rate in august 2022 ) में एक साल के उच्चस्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई। इस दौरान रोजगार पिछले महीने की तुलना में 20 लाख घटकर 39.46 करोड़ रह गया। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी ( CMIE report on unemployment) के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में बेरोजगारी दर 6.8 प्रतिशत और रोजगार 39.7 करोड़ था।

गांव की तुलना में शहरों में अधिक बेरोजगार

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी ( CMIE ) के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा कि आमतौर पर शहरी बेरोजगारी ( Urban unemployment ) दर 8 प्रतिशत रहती है, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी ( rural unemployment ) दर लगभग सात प्रतिशत होती है। इस साल अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी दर बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो गई। व्यास ने बताया अनियमित वर्षा ने बुवाई गतिविधियों को प्रभावित किया और यह ग्रामीण भारत में बेरोजगारी बढ़ने का एक कारण है। ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर जुलाई में 6.1 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में 7.7 प्रतिशत हो गई। बेरोजगारी दर जुलाई में 6.1 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में 7.7 प्रतिशत हो गई। रोजगार दर 37.6 प्रतिशत से गिरकर 37.3 प्रतिशत पर आ गई।

सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले राज्य

  • हरियाणा 37.3 प्रतिशत
  • जम्मू-कश्मीर 32.8 प्रतिशत
  • राजस्थान 31.4 प्रतिशत
  • झारखंड में 17.3 प्रतिशत
  • त्रिपुरा में 16.3 प्रतिशत

इन राज्यों में सबसे कम बेरोजगारी

  • छत्तीसगढ़ 0.4 प्रतिशत
  • मेघालय 2 प्रतिशत
  • महाराष्ट्र 2.2 प्रतिशत
  • गुजरात 2.6 प्रतिशत
  • ओडिशा 2.6 प्रतिशत
Next Story

विविध