Top
आजीविका

भारत में भयंकर स्तर पर पहुंची बेरोजगारी, रेलवे के 1 पद के लिए 171 ने किया आवेदन

Janjwar Desk
24 Oct 2020 7:17 AM GMT
भारत में भयंकर स्तर पर पहुंची बेरोजगारी, रेलवे के 1 पद के लिए 171 ने किया आवेदन
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

रेलवे द्वारा तकरीबन 1 लाख 40 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया, बेरोजगारी की स्थिति क्या है, यह तब सामने आया, जब इन पदों के लिए करोड़ों अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिए.....

जनज्वार। देश में नौकरियों की संख्या तो वैसे भी कम हो रहीं हैं, निजीकरण का दौर शुरू होने के बाद सरकारी नौकरियों पर एक तरह से कैंची चल रही है। रोज ब रोज बेरोजगारों की फौज बढ़ती जा रही है। ऐसे में जो भी वैकेंसी आ रही है, अभ्यर्थी उसी पर टूट जा रहे हैं। रेलवे की एक वैकेंसी निकली तो ऐसा हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया, जो बेरोजगारी की इस तल्ख हकीकत को उजागर कर गया।

रेलवे द्वारा तकरीबन 1 लाख 40 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया। इन पदों में 1 लाख से ज्यादा पद लेबल वन यानि ट्रैक मेन्टेनर्स, पॉइंट्समैन आदि के हैं। जबकि 35208 पद नॉन टेक्निकल और 1663 पद टीचर्स-स्टेनो आदि के हैं। बेरोजगारी की स्थिति क्या है, यह तब सामने आया, जब इन पदों के लिए करोड़ों अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिए।

रेलवे की ओर से जो जानकारी सामने आई, उसके अनुसार इन 1 लाख 40 हजार पदों के लिए 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन कर दिए। हालांकि बहालियों का अपना तरीका होता है और ऐसी बहालियां प्रक्रियागत कठिनाइयों में भी फंस जातीं हैं। कई-कई वर्ष लग जाते हैं और नियुक्ति तक अभ्यर्थियों को दुश्वारियों के न जाने कितने सोपान पार करने पड़ते हैं।

रेलवे की इस वैकेंसी और इसके लिए प्राप्त आवेदनों को अगर आंकड़ों की नजर से देखा जाय तो 1 लाख 40 हजार पदों के विरुद्ध 2 करोड़ 40 लाख अभ्यर्थी हैं। अर्थात 1 पद के लिए 171 दावेदार। ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेरोजगारों की कितनी बड़ी फौज खड़ी हो गई है।

Next Story
Share it