Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

आदमखोर तेंदुए के दिनदहाड़े गांव में घूमने से दहशत में ग्रामीण, धामी सरकार को नहीं किसी के जान की परवाह

Janjwar Desk
3 Jun 2024 9:52 AM GMT
आदमखोर तेंदुए के दिनदहाड़े गांव में घूमने से दहशत में ग्रामीण, धामी सरकार को नहीं किसी के जान की परवाह
x
गांव के लोग अपने पालतू जानवरों और खेती पर निर्भर हैं, हम खेतों से ना चारा ला पा रहे हैं और खेतों में लगाई गई सब्जियों की देखभाल भी नहीं कर पा रहे हैं। वन प्रशासन व उत्तराखंड सरकार जंगली जानवरों से हमारी सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरत रही है....

Ramnagar news। रामनगर स्थित वासीटीला में महिला एकता मंच द्वारा आज 3 जून को गांव की समस्याओं को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामवासियों ने कहा कि जंगली एवं हिंसक जानवरों का आतंक अभी भी पूरे गांव में फैला हुआ है। तेंदुआ दिनदहाड़े गांव में घूम रहा है, जिससे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।



बैठक में महिलाओं ने कहा कि उप निदेशक कार्बेट टाइगर रिजर्व द्वारा आश्वासन दिया गया था कि गांव में चार सोलर स्ट्रीट लाइटें हम तुरंत लगवाएंगे, लेकिन आज 15 दिन बाद भी गांव में कहीं भी स्ट्रीट लाइट नहीं लगाई गईं हैं। महिलाओं ने कहा कि हम गांव के लोग अपने पालतू जानवरों और खेती पर निर्भर हैं, हम खेतों से ना चारा ला पा रहे हैं और खेतों में लगाई गई सब्जियों की देखभाल भी नहीं कर पा रहे हैं। वन प्रशासन व उत्तराखंड सरकार जंगली जानवरों से हमारी सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरत रही है।

मंच की संयोजिका ललिता रावत ने कहा कि उपनिदेशक कार्बेट टाइगर रिजर्व ने कैमरा ट्रैप लगाकर गांव में घूम रहे तेंदुओं को पकड़ने व सुरक्षा हेतु सोलर फेंसिंग करवाने का आश्वासन दिया था, परंतु आज भी गांव वालों को उनके आश्वासन के पूरा होने का इंतजार है। उन्होंने कहा कि सरकार एवं कार्बेट प्रशासन ग्रामीणों को आंदोलन के लिए मजबूर कर रहा है।

बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि जल्द ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान जल्दी नहीं हुआ तो बड़ी संख्या में ग्रामीण निदेशक कार्यालय पर धरना देने के लिए बाध्य होंगे जिसकी जिम्मेदारी कार्बेट प्रशासन की होगी।

बैठक में माया नेगी ,आरती पूजा रावत बीना देवी धनवंती देवी, मंजू चौधरी, सरस्वती जोशी,उषा देवी, दलजीत कौर ,जसविंदर कौर, मुन्नी, बिरफा देवी, तीरथ सिंह समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

Next Story

विविध