Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

CUET परीक्षा: छात्रों के साथ हो रहा है भद्दा मजाक, एक दिन पहले बदले सेंटर, 7 घंटे बैठाकर कहा- परीक्षा कैंसल

Janjwar Desk
5 Aug 2022 12:09 PM GMT
CUET परीक्षा: छात्रों के साथ हो रहा है भद्दा मजाक, एक दिन पहले बदले सेंटर, 7 घंटे बैठाकर कहा- परीक्षा कैंसल
x
CUET Exam आज भी फिर कैंसिल हो गया है. कई सेंटर्स पर छात्रों को घंटों इंतेजार करना पड़ा और बाद में उनसे कहा गया कि तकनीकी खराबी के चलते परीक्षा कैंसिल हो गई है.

CUET Exam 2022: स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए हो रही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET UG 2022 परीक्षा, परीक्षा ना होकर मजाक बन गई है. छात्रों ने परेशान होकर यह तक कहना शुरू कर दिया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA के बसका कुछ नहीं है. देखने में कुछ ऐसा ही लग रहा है. CUET 2022 एग्ज़ाम को लेकर जिस तरह की स्थिति सामने आ रही है वो निंदनीय है. दूसरे दिन भी कई एग्ज़ाम सेंटर्स पर परीक्षा स्थगित कर दी गई. बताया जा रहा है तकनीकी समस्या के कारण आज भी यानी दूसरे दिन छात्रों को निराश लौटना पड़ा.

4 अगस्त से सीयूईटी फेज 2 एग्जाम शुरू हुआ है और पहले दिन से ही इसमें लगातार दिक्कतें आ रही हैं. एक खबर के मुताबिक बच्चे जब 4 अगस्त को सेंटर पर पहुंचे तो वहां का नजारा देखकर हैरान रह गए. क्योंकि गेट पर एक मासूम ताला लटका हुआ था. साथ ही एक नोटिस भी था जिस पर लिखा था कि कुछ तकनीकी खराबी के कारण आज एग्ज़ाम नहीं होगा. इतना पढ़ने के बाद बच्चे मायूसी भरी हालत में वापस लौट गए.

बात सिर्फ यहीं पर खत्म नहीं होती. दिल्ली के एक सेंटर की बात करें तो यहां 5 अगस्त को जब बच्चे सेंटर पर पहुंचे तो आसानी से एंट्री मिल गई. सेंटर पर पहुंचने के बाद छात्रों को लग ही नहीं रहा था कि यहां कोई एग्ज़ाम होना है. छात्रों ने सोचा कुछ देरी हो रही होगी. तो वो इंतेजार करने लगे. कुछ देर बात छात्रों को एक जानकारी दी गई कि फिर कुछ तकनीकी खराबी चल रही है. एक अन्य खबर के मुताबिक छात्रों को करीब 6-7 घंटे तक बिठाये रखा. हम और एग्ज़ाम सेंटर के बार खड़े हमारे पेरेंट्स भूखे प्यासे परीक्षा का इंतेजार कर रहे थे लेकिन हाथ में मायूसी के अलावा कुछ नहीं आया. ,

NTA की तरफ से चल रहीं इन कमियों के चलते छात्र बहुत परेशान हैं. लोग सोशल मीडिया पर NTA की खूब मजाक उड़ा रहे हैं. बल्कि यहां तक कह रहे हैं कि NTA के बस में कुछ नहीं है. एक छात्रा ''सेकंड फेज का एग्ज़ाम परीक्षा तकनीकी खराबी के चलते पोस्टपोंट कर दिया गया है. NTA शर्म करो. हजारों छात्र जो कि अलग-अलग राज्यों से एग्ज़ाम के लिए आए हैं वो सुबह से इंतजार कर रहे थे और परीक्षा बिना किसी पूर्व सूचना के स्थगित कर दी गई.''

क्या है CUET?

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या सीयूईटी परीक्षा आमतौर पर 54 से ज्यादा सेंट्रल यूनिवर्सिटियों में UG कार्यक्रमों में दाखिले के ली जाने वाली परीक्षा है. यह परीक्षा कंप्यूटर के ज़रिए ली जाती है. जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA करती है. इसकी खासियत यह है कि 12वीं के बाद किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेना बहुत मुश्किल था. भले छात्र ने बोर्ड एग्ज़ाम में 99% फीसद नंबर हासिल किए हों लेकिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिला पाना मुश्किल हो जाता था. इन्हीं सब समस्याओं को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने CUET की व्यवस्था की है.

Next Story

विविध