Begin typing your search above and press return to search.
संस्कृति

प्रसार भारती के डिजिटल विंग-पीबीएनएस के प्रमुख समीर कुमार को मिला 'लोकनायक जयप्रकाश अवॉर्ड'

Janjwar Desk
23 Dec 2022 5:49 PM GMT
प्रसार भारती के डिजिटल विंग-पीबीएनएस के प्रमुख समीर कुमार को मिला लोकनायक जयप्रकाश अवॉर्ड
x

प्रसार भारती के डिजिटल विंग-पीबीएनएस के प्रमुख समीर कुमार को 'लोकनायक जयप्रकाश अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है

प्रसार भारती के डिजिटल विंग-पीबीएनएस के प्रमुख समीर कुमार को 'लोकनायक जयप्रकाश अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार राष्ट्रीय युवा प्रतिभा सम्मान की श्रेणी में मिला है...

नई दिल्ली। प्रसार भारती के डिजिटल विंग-पीबीएनएस के प्रमुख समीर कुमार को 'लोकनायक जयप्रकाश अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार राष्ट्रीय युवा प्रतिभा सम्मान की श्रेणी में मिला है। समीर कुमार विदेशों में कुल 13-14 वर्षों तक बड़े पदों पर काम करने के बाद कुछ अलग कर गुजरने की मजबूत इच्छा शक्ति से स्वदेश लौटे हैं। वह कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, मीडिया के क्षेत्र में कई स्टार्टअप के सलाहकार और निवेशक भी रह चुके हैं। उन्हें फिल्म 'मिथिला मखान' का निर्माण करने के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है।

दिल्ली स्थित 'इंडिया इंटरनेशनल सेंटर' में बुधवार को लोकनायक जयप्रकाश राष्ट्रीय कला और संस्कृति प्रतिष्ठान एवं लोकनायक जयप्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में लोकनायक राष्ट्रीय स्मृति सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस पुरस्कार का उद्देश्य समाज के उन व्यक्तित्व को सम्मानित करना है, जिनका समाज को सार्थक समृद्धि के मार्ग पर ले जाने में विशेष योगदान रहा है। इसी मकसद से आज प्रसिद्ध कलाविद्, शिक्षाविद्, संगीतज्ञ, फिल्मकार, कलाकार, मूर्तिकार, प्रशासनिक अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार एवं नाटककार इत्यादि विविध क्षेत्रों से सम्बन्धित व्यक्तित्वों को सम्मानित किया गया है।

लोकनायक जयप्रकाश राष्ट्रीय कला एवं संस्कृति प्रतिष्ठान संस्था के राष्ट्रीय महासचिव अरविंद ओझा ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज को अपने अमूल्य ज्ञान एवं अनुभवों से अभिसिंचित कर रहे विशिष्ट महानुभावों को सम्मानित किया जाना युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा है। संस्था के राष्ट्रीय सचिव एवं दिल्ली विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में प्रोफेसर प्रो. दया शंकर तिवारी ने बताया कि यह सिर्फ विशिष्ट जनों का सम्मान ही नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ी को समृद्ध परम्परा एवं संस्कृति से अवगत करना भी है। संस्था के अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार और पूर्व आईएएस हेमंत शेष ने सभी चयनित विशिष्ट व्यक्तियों को शुभकामनाएं दीं।

समारोह में संस्कृति शिखर सम्मान कलाविद एवं चिंतक पद्मश्री कपिल तिवारी को और कला रत्न सम्मान समकालीन चित्रकार अर्पणा कौर को दिया गया। इसके अलावा शिक्षा सम्मान प्रोफेसर सच्चिदानन्द मिश्र को साहित्य एवं दर्शन सम्मान, ओडिशा के पूर्व पुलिस महानिदेशक रहे लेखक अरुण कुमार उपाध्याय को कला संरक्षण और प्रोत्साहन सम्मान, बिहार म्यूजियम के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह को कला संस्कृति संवर्धन सम्मान, मध्य प्रदेश के उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत अकादमी के उप निदेशक राहुल रस्तोगी को कला संस्कृति लेखन सम्मान, वरिष्ठ लेखक एवं पूर्व वाणिज्य आयुक्त नर्मदा प्रसाद उपाध्याय और आलोक पराड़कर को भी सम्मानित किया गया ।

इसकेअलावा संगीत सम्मान प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना प्रिया वेंकट रमण को, दृश्य कला में गोवा म्यूजियम के निदेशक सुबोध केरकर को, लोकनायक यश सम्मान शिमला के पुलिस आईजी जय प्रकाश सिंह को, लोककला सम्मान उत्तर प्रदेश के कोहबर कला के वरिष्ठ चित्रकार रामशब्द सिंह को, लोकनायक विशिष्ट योगदान सम्मान चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के यूथ वेलफेयर विंग के निदेशक डॉ. अरविन्द सिंह कांग को, प्रदर्शनकारी कला सम्मान ओडिशा के युवा नाटककार और अभिनेता नलिनी निहार नायक को दिया गया है।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, विशिष्ट अतिथि के रूप में केन्द्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री पंकज चौधरी, पद्म विभूषण डॉ. सोनल मान सिंह तथा सम्मानित अतिथि के रूप में पद्मश्री शोवना नारायण और कंज्यूमर अफेयर्स के वर्तमान सचिव रोहित सिंह आमंत्रित थे।

Next Story

विविध