Begin typing your search above and press return to search.
हाशिये का समाज

Aligarh News : अनुसूचित जाति के लोगों ने घरों पर लटकाया 'मकान बिकाऊ' का बैनर, लिखा - दलित उत्पीड़न से पलायन को मजबूर, जानें पूरा मामला

Janjwar Desk
23 May 2022 5:45 AM GMT
Aligarh News : अनुसूचित जाति के लोगों ने घरों पर लटकाया मकान बिकाऊ का बैनर, लिखा - दलित उत्पीड़न से पलायन को मजबूर
x

Aligarh News : अनुसूचित जाति के लोगों ने घरों पर लटकाया 'मकान बिकाऊ' का बैनर, लिखा - दलित उत्पीड़न से पलायन को मजबूर

Aligarh News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh News) के सांगवान सिटी में रह रहे अनुसूचित जाति के लोगों ने डॉ आंबेडकर जयंती (Dr. Ambedker Jyanti) पर भंडारा करने की अनुमति देने पर अपने घरों पर 'मकान बिकाऊ है' का बैनर लटका दिया है, उसमें 'दलित उत्पीड़न से पलायन को मजबूर' लिखा है...

Aligarh News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh News) के सांगवान सिटी में रह रहे अनुसूचित जाति के लोगों ने डॉ आंबेडकर जयंती (Dr. Ambedker Jyanti) पर भंडारा करने की अनुमति देने पर अपने घरों पर 'मकान बिकाऊ है' का बैनर लटका दिया है। उसमें 'दलित उत्पीड़न से पलायन को मजबूर' लिखा है। वहीं इस मामले में सांगवान सिटी के सीएमडी डॉ नरेंद्र सागवान ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि कभी कार्यक्रम की अनुमति देने से मना नहीं किया। वहीं दूसरी ओर इस मामले में सियासी पार्टियों के नेता भी कूद गए हैं।

आंबेडकर जयंती पर नहीं दी कार्यक्रम की अनुमति

वही सांगवान सिटी में रहने वाले संतोष कुमार का कहना है कि वर्ष 2017 में डॉ आंबेडकर जयंती प्रशासन की अनुमति से कराना चाहते थे लेकिन कार्यक्रम से 3 दिन पहले सभी पाठकों और निर्धारित पार्क में पानी भरवा दिया जिससे कार्यक्रम ना कर सके 14 अप्रैल 2022 को डॉ अंबेडकर जयंती पर पार्क में भंडारा कराने की अनुमति मांगी लेकिन नहीं दी गई।

अनूसूचित जाति के उत्पीड़न का आरोप

संतोष कुमार ने आगे कहा कि लगातार अनुसूचित जाति के लोगों का उत्पीड़न किया जा रहा है। इंदु बौद्ध ने कहा कि बड़े जतन से घर बनवाया था लेकिन डॉ आंबेडकर जयंती पर भंडारा करने की अनुमति नहीं दी गई इसलिए मकान बेचकर पलायन करने को मजबूर हैं। बता दें कि यहां 70 से ज्यादा घरों पर मकान बिकाऊ का बैनर लटक रहा है।

जातिसूचक शब्दों का प्रयोग का आरोप

उन्होंने सांगवान सिटी प्रबंधन पर जातीय भेदभाव और महुआ खेड़ा थानाध्यक्ष पर जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करने का आरोप लगाया है। पीड़ित संतोष गौतम, दीक्षा देवी, मंजू लता, पूनम, ब्रह्मा देवी आदि ने डीएम, एसएसपी, मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष, प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है।

विपक्षी पार्टियों ने की घटना की निंदा

वहीं अनुसूचित जाति के लोगों का उत्पीड़न और पलायन करने की सूचना पर सपा के जिलाध्यक्ष गिरीश यादव पहुंच गए। उन्होंने पीड़ितों से बातचीत के बाद कहा कि उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। प्रशासन व शासन को इस मामले में उचित कार्यवाही करनी चाहिए। वहीं आम आदमी पार्टी के नेता राजेश सैनी, जिला सह प्रभारी सुनील कुमार यादव व जिला सह प्रभारी ठाकुर नरेंद्र सिंह ने इस घटना की निंदा की है।

सीएमडी बोले - कोई भेदभाव नहीं

वहीं इस मामले में सांगवान सिटी के सीएमडी डॉ नरेंद्र सांगवान का कहना है कि 'डॉ आंबेडकर जयंती पर कार्यक्रम करने के लिए कभी मना नहीं किया गया। अलबत्ता, सांगवान वर्ल्ड स्कूल में मैंने डॉक्टर अंबेडकर जयंती पर कार्यक्रम किया था, तो ऐसे कार्यक्रम करने के लिए कैसे किसी को मना कर सकता हूं। पलायन करने का बैनर टांगने वालों की मंशा क्या है यह वही जान सकते हैं। मेरी तरफ से कोई भेदभाव नहीं है।

Next Story