हाशिये का समाज

Chhatarpur Madhya Pradesh News : आदिवासियों ने मुफ्त में फसल काटने से किया मना तो गुंडों ने की मारपीट, आरोपी फरार

Janjwar Desk
9 April 2022 1:35 PM GMT
Chhatarpur Madhya Pradesh News : आदिवासियों ने मुफ्त में फसल काटने से किया मना तो गुंडों ने की मारपीट, आरोपी फरार
x

Chhatarpur Madhya Pradesh News : आदिवासियों ने मुफ्त में फसल काटने से किया मना तो गुंडों ने की मारपीट, आरोपी फरार

Chhatarpur Madhya Pradesh News : मारपीट में लखन का हाथ टूट गया है और उनके सिर में कई टांके लगे हैं, बाजना थाने की पुलिस ने इसको लेकर मामला दर्ज कर लिया लेकिन आरोपी फरार हैं.....

Chhatarpur Madhya Pradesh News : मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले (Chatarpur) के बाजना क्षेत्र के तहत आने वाले गांव में कुछ ताकतवर लोगों ने आदिवासियों (Adiwasi) के साथ सिर्फ इसलिए मारपीट कर दी क्योंकि उन्होंने मुफ्त में उनकी फसल को काटने से इनकार कर दिया था। खबरों के मुताबिक दबंगों ने आदिवासी परिवार के साथ मारपीट की। घटना के पीड़ित परिवार के मुखिया लखन आदिवासी, उनकी पत्नी मुला बाई व उनके बेटे को गंभी चोटें आईं।

मारपीट में लखन का हाथ टूट गया है और उनके सिर में कई टांके लगे हैं। बाजना थाने की पुलिस ने इसको लेकर मामला दर्ज कर लिया लेकिन आरोपी फरार हैं। पीड़ित मुला बाई ने बताया कि गांव के रहने वाले कुछ दबंग लोगों (Domineering People) ने आदिवासियों (Tribals) से हर वर्ष अपनी फसल बिना पैसे दिए कटवाते थे लेकि इस वर्ष हमने बिना पैसे के काम करने से मना कर दिया। यही वजह है कि अब गांव के दबंग मारपीट कर रहे हैं।

गांव की एक अन्य आदिवासी महिला राम देवी ने बताया कि गांव में रहने वाले दबंग चाहते हैं कि गांव में रहने वाले सभी आदिवासी बिना पैसे के उनके लिए काम करें, अगर कोई विरोध करता हैतो उसके साथ मारपीट की जाती है। गांव के कई आदिवासी एसपी कार्यालय पहुंचे और पुलिस के आला अधिकारियों से आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की।

वहीं इस मामले को लेकर एडिशनल एसपी विक्रम सिंह ने बताया कि तीन लोगों पर विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

मध्यप्रदेश में आदिवासियों के साथ गुंडई का यह पहला मामला नहीं है। राज्य से लगातार दलित और आदिवासियों पर हमले की खबरें सामने आती रहती हैं। इससे एक सप्ताह पहले मध्यप्रदेश के कटनी में एक आदिवासी युवक से मारपीट की गई थी। युवक का वीडियो भी वायरल हो गया था। जानकारी के मुताबिक आदिवासी युवक धर्मेंद्र कौल शौचालय और पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए सचिव अमरेश राय के घर गया था। युवक ने आवास और शौचाल के निर्माण में अनियमितताओं की शिकायत की जिससे नाराज सचिव अमरेश राय ने पुलिस बुलवा ली और युवक की बेरहमी से पिटाई करवा दी थी। पुलिस पर भी आदिवासी युवक से पिटाई करने के आरोप लगे थे। जांच अधिकारी सौरभ जैन पर भी मारपीट करने का आरोप लगा।

Next Story

विविध