हाशिये का समाज

Patna News : फिल्मी स्टाइल में 'मुखिया जी प्रणाम' कह अपराधियों ने कर दी गोलियों की बौछार, मातम में बदली मैरिज डे की खुशियां

Janjwar Desk
15 Dec 2021 3:52 AM GMT
Patna News : फिल्मी स्टाइल में मुखिया जी प्रणाम कह अपराधियों ने कर दी गोलियों की बौछार, मातम में बदली मैरिज डे की खुशियां
x

पंचायत चुनाव में नीरज कुमार दूसरी बार चुने गए थे मुखिया। 

यह घटना उस वक्त हुई जब मुखिया अपने घर से 50 मीटर की दूरी पर जानीपुर थानांतर्गत फरीदपुर बाजार में स्थित रवींद्र कुमार के मार्केट में बैठे थे। बाइक सवार तीन अपराधियों ने दनादन गोलियों की बौछार कर दी। सिर और सीने में पांच गोलियां लगी और दूसरी बार निर्वाचित मुखिया जी ने मौके पर दम तोड़ दिया।

Patna News : बिहार में पंचायत चुनाव जैसे-तैसे शांतिपूर्ण संपन्न हो गया, लेकिन चुनाव परिणाम सामने आने के बाद से हिंसक घटनाओं का सिलसिला जारी है। एक दिन पहले औरंगाबाद में हारे प्रत्याशी बलवंत सिंह ने दो दलित युवकों को थूक चाटने पर मजबूर किया तो अब राजधानी पटना से सनसनीखेज वारदात का मामला सामने आया है। पटना ( Patna ) के जानीपुर ( Janipur ) में दिनदहाड़े रामपुर-फरीदपुर पंचायत के मुखिया 40 वर्षीय नीरज कुमार ( Neeraj Kumar ) उर्फ सुधीर (40 ) को अपराधियों ने गोलियों से भून डाला।

यह घटना उस वक्त हुई जब मुखिया अपने घर से 50 मीटर की दूरी पर जानीपुर थानांतर्गत फरीदपुर बाजार में स्थित रवींद्र कुमार के मार्केट में बैठे थे। बाइक सवार तीन अपराधियों ने दनादन गोलियों की बौछार कर दी। सिर और सीने में पांच गोलियां लगी और दूसरी बार निर्वाचित मुखिया जी ने मौके पर दम तोड़ दिया। स्थानीय लोगों के विरोध करने पर अपराधी हवा में फायरिंग करते हुए मौके से भाग निकले।

नाराज ग्रामीणों ने पुलिस पार्टी पर किया पथराव

दूसरी तरफ मुखिया नीरज कुमार ( Neeraj Kumar ) की हत्या से आक्रोशित ग्रामीणों ने मौके पर पहुंची पुलिस पर पथराव कर दिया। साथ ही बिहटा-खगौल रोड शिवाला मोड़ के पास लोगों ने घंटों सड़क जाम लगा दिया। पटना पुलिस के समझाने के दो घंटे बाद यहां से सड़क जाम हटा। फिर शव के साथ ग्रामीण रामपुर-फरीदपुर मुख्य सड़क पर हंगामा करने लगे। घंटों सड़क जाम के दौरान एसपी सिटी के साथ आधा दर्जन थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। ग्रामीण जानीपुर के थानेदार को हटाने व अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। नीरज पूर्व में पंचायत समिति के सदस्य रह चुके हैं। वे पिछले दो बार से पंचायत चुनाव जीत रहे थे। प्रारंभिक जांच में मुखिया की हत्या चुनावी रंजिश में बतायी जा रही है।

गोली मारने से पहले हमलावरों ने कहा - मुखिया जी प्रणाम

हमलावरों ने गोलियों की बौछार करने से पहले दूसरी बार निर्वाचित नीरज कुमार को पहले मुखिया जी प्रणाम कहा और उसके बार दनादन गोलियों की बौछार कर दी। गोली कनपटी, सिर और शरीर के अन्य हिस्से में लगी। गोली लगने के बाद मुखिया जी की मौके पर मौत हो गई। आनन फानन में परिजन व समर्थक सगुना मोड स्थित एक हॉस्पिटल ले गए जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

सीसीटीवी कैमरे में वारदात का सीन कैद

नीरज मुखिया के कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। सीसीटीवी कैमरे में हत्या की पूरी वारदात कैद हो गई है। सीसीटीवी को पुलिस के सामने सबूत के लिए सील करके कमरे में रखा गया है। सीसीटीवी कैमरे में अपराधियों का चेहरा भी कैद हुआ है। घटनास्थल पर कई खोखा मिला है जिन्हे समर्थक अपने पास रखे हुए थे। पुलिस अपराधियों का पता लगाने में जुटी हुई है। नीरज मुखिया के कार्यालय में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। फुटेज में एक बाइक सवार दो अपराधी मुखिया पर गोलीबारी के बाद शिवाला की ओर फरार होते देखे गए।

मुखिया जी को मिल रही थी धमकी

निवार्चित मुखिया को पिछले कई दिनों से जान से मारने की धमकी मिल रही थी। तीन दिन पहले ही उन्होंने जानीपुर थाने में किसी अनहोनी की आशंका को लेकर शिकायत की थी। आरोप है कि पुलिस ने मुखिया की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। न ही उनके कहने पर छानबीन की गई। ग्रामीणों के मुताबिक जानीपुर थानेदार ने ही मुखिया की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया।

एसआईटी करेगी मामले की जांच

पटना के रेंज आईजी संजय सिंह ने कहा कि इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया गया है। पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। अपराधियों की पहचान की जा रही है। एसआईटी को जल्द से जल्द अपराधियों को पकड़ने के निर्देश दिए गए हैं। एसआईटी में एसपी सिटी सेंट्रल, एएसपी फुलवारी, जानीपुर, नौबतपुर फुलवारीशरीफ व अन्य दो तीन पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है।

कॉन्ट्रैक्ट किलरों का हाथ

पटना पुलिस को आशंका है कि इस हत्याकांड के पीछे विरोधियों ने कॉन्ट्रैक्ट किलरों का इस्तेमाल किया है। अगर सुपारी किलर पकड़े गए तो मास्टरमाइंड का नाम भी सामने आ जाएगा। जिन शूटरों ने मुखिया की हत्या की है वे बेहद प्रोफेशनल हैं। अपराधियों ने घटना से पहले मुखिया की रेकी भी की। उनके मार्केट में होने का पता चलते ही अपराधी वहां आ धमके।

मैरिज डे पर खुशी का माहौल मातम में बदला

बता दें कि मंगलवार को मुखिया नीरज कुमार का मैरिज डे था। सुबह से ही बधाइयां मिल रही थीं। घर में खुशियों का माहौल था। पूजा-पाठ करने के बाद मुखिया अपने घर के बगल में स्थित मार्केट में धूप सेंकने गए थे। इस बीच अपराधियों ने उनकी हत्या कर दी। पल भर में खुशियों का माहौल मातम में तब्दील हो गया। घर में चीख-पुकार मच गई। पति की हत्या की खबर सुनते ही मुखिया की पत्नी बेहोश हो गईं। किसी तरह परिजन उन्हें संभाल रहे थे। दो भाइयों में नीरज छोटे थे। उनके बड़े भाई नूरज कुमार बिहारशरीफ में शिक्षक हैं।

Next Story

विविध