Begin typing your search above and press return to search.
हाशिये का समाज

राजस्थान में दलित युवक को मिली प्रेम की तालिबानी सजा, नृशंसता से हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Janjwar Desk
10 Oct 2021 4:32 AM GMT
राजस्थान में दलित युवक को मिली प्रेम की तालिबानी सजा, नृशंसता से हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
x
(राजस्थान में दलित युवक की हत्या को लेकर अब सियासत शुरू हो गई है) pic- social media
Dalit live matter : वायरल हो रहे वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि जहां 5-6 लोग दलित युवक को बुरी तरह पीट रहे हैं, वहीं वह बार-बार छोड़ने की गुहार लगाते हुए चिल्ला रहा है, मगर किसी का दिल नहीं पसीजता...

Rajsthan crime news, जनज्वार ब्यूरो। राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले की पीलीबंगा तहसील के प्रेमपुरा गांव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक युवक को बुरी तरह पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक हनुमानगढ़ जनपद के पीलीबंगा तहसील के प्रेमपुरा गांव में 7 अक्टूबर को प्रेम प्रसंग को लेकर महिला के पति और परिजनों द्वारा उसके कथित प्रेमी दलित युवक जगदीश मेघवाल की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर नृशंसता से हत्या की गयी। दलित युवक जगदीश मेघवाल की हत्या के बाद उसकी को उसके घर के बाहर फेंककर आरोपी फरार हो गये। इस सम्बंध में पीलीबंगा थाना में 11 लोगों के खिलाफ मृतक के भाई ने एफआईआर दर्ज करवायी है। अब इस मामले का वीडियो सामने आने के बाद यह मामला और सनसनीखेज बन गया है।

इस संबंध में हनुमानगढ़ पुलिस ने एक ट्वीट किया है, जिसके मुताबिक 'गांव प्रेमपुरा तहसील पीलीबंगा ज़िला हनुमानगढ़ में सात अक्टूबर को प्रेम प्रसंग को लेकर महिला के पति और परिजनों द्वारा एक युवक के साथ लाठियों से मारपीट कर हत्या कर दी थी, जिसमें मुकदमा दर्ज कर तीन आरोपी राउंड अप किए जा चुके हैं। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।'

वायरल हो रहे वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि जहां 5-6 लोग दलित युवक को बुरी तरह पीट रहे हैं, वहीं वह बार-बार छोड़ने की गुहार लगाते हुए चिल्ला रहा है। मगर शैतान का रूप अख्तियार कर चुके इन लोगों का दिल भी नहीं पसीजता और दलित युवक की जान लेने के बाद ही ये उसे छोड़ते हैं।

मीडिया में आ रही जानकारी के मुताबिक प्रेमपुरा गांव में अवैध सम्बन्धों के शक में दलित युवक जगदीश मेघवाल की पीट-पीटकर हत्या के मामले में मृतक के परिजनों ने सभी आरोपियों की गिरफ्तारी न होने तक उसका अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया। पीलीबंगा पुलिस मृतक के परिजनों को आश्वासन दे रही है कि सभी आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। प्रेमपुरा गांव निवासी जगदीश मेघवाल की कुछ लोगों ने लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या कर दी थी और लाश को उसके घर के बाहर फेंककर फरार हो गए थे।

हत्या से पूर्व मृतक के साथ बर्बरता से मारपीट का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसकी पुष्टि पीलीबंगा थानाधिकारी इंद्र मीणा ने भी की है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए देवप्रकाश मीणा ने लिखा है, 'कैसे लोग हैं ये। तालिबानी मानसिकता, गांव प्रेमपुरा तहसील पीलीबंगा ज़िला हनुमानगढ़ में दिनांक 07.10.2021 को प्रेम प्रसंग को लेकर महिला के पति और परिजनों द्वारा एक युवक की लाठियों से मारपीट कर हत्या कर दी, @HmghPolice ने बताया कि 3 आरोपी गिरफ्तार, अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

इस घटना के बाद से राजस्थान में सत्तासीन कांग्रेसनीत गहलोत सरकार भी आरोपों के घेरे में है। कहा जाने लगा है कि जो कांग्रेस गोरखपुर और किसानों पर गाड़ी चढ़ाने पर हायतौबा मचाये हुए है, वह इस पर क्यों नहीं बोल रही।

हनुमान विश्नोई ने ट्वीट किया है, 'हम आशा करते हैं राहुल जी और प्रियंका जी यहाँ आएँगे और पीड़ित परिवार से मिलकर उनको उचित मुआवजा भी दिलवाएंगे और पंजाब की कॉन्ग्रेस सरकार भी कम से कम 50 लाख का मुआवजा तो देगी ही।'

इस मामले को भाजपा बनाम कांग्रेस का रूप भी दिया जाने लगा है। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने राजस्थान सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी पर सियासी निशाना साधते हुए कहा, राजस्थान में दलितों के खिलाफ लगातार संगठित अपराध हो रहे हैं, हत्याएं हुई हैं, जिससे लगता है कि ये प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के लिए सबक है, जो दूसरे प्रदेशों में राजनीतिक पर्यटन करते हैं। उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि राहुल और प्रियंका को राजस्थान के पीड़ित दलित और वंचितों की सुध लेने यहां आना चाहिए। राहुल गांधी आप न्याय नहीं मांग रहे, बल्कि वोट लेने के जुगाड़ में लगे हो। आपके लिए राजस्थान और उत्तर प्रदेश के नागरिकों की जान में बहुत अंतर है। आप प्रेमपुरा के लिए इसलिए न्याय नहीं मांगेंगे, क्योंकि यहां आपका फायदा नहीं है। राहुल जी आप लखीमपुर की चिन्ता ना करें, वहां योगी का शासन है। आपके प्रिय गहलोत का नहीं। आप राजस्थान के प्रेमपुरा में इस दलित युवक की हत्या पर कुछ कहने की हिम्मत दिखाएं, ताकि जनता को मालूम हो कि आप कितने सच्चे हैं।

Next Story

विविध