Top
हाशिये का समाज

आर्केस्ट्रा की आड़ में मासूमों से करा रहे थे देह व्यापार, रेस्क्यू के पहले नाबालिग की कर दी हत्या, मुंबई-नेपाल से जुड़े हैं तार

Janjwar Desk
21 July 2021 7:18 AM GMT
आर्केस्ट्रा की आड़ में मासूमों से करा रहे थे देह व्यापार, रेस्क्यू के पहले नाबालिग की कर दी हत्या, मुंबई-नेपाल से जुड़े हैं तार
x

बिहार में ऑर्केस्ट्रा की आड़ में देह व्यापार कराने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक संस्था के माध्यम से मामले का खुलासा होने पर रेस्क्यू के पहले एक नाबालिग लड़की की हत्या भी इस गिरोह द्वारा कर दिए जाने की बात भी सामने आ रही है..

जनज्वार ब्यूरो, बिहार। आर्केस्ट्रा में युवतियों के शोषण और देह व्यापार के मामले बिहार में अक्सर सुर्खियां बटोरते रहते हैं। ऐसे ही एक मामले का फिर भंडाफोड़ हुआ है। यह मामला इतना बड़ा बताया जा रहा है कि आर्केस्ट्रा की आड़ में मासूम युवतियों से देह व्यापार कराने वाले इस गिरोह के तार मुंबई और पड़ोसी देश नेपाल से भी जुड़े बताए जा रहे हैं। यही नहीं, एक संस्था के माध्यम से मामले का खुलासा होने पर रेस्क्यू के पहले एक नाबालिग लड़की की हत्या भी इस गिरोह द्वारा कर दिए जाने की बात भी सामने आ रही है।

मामला राज्य के बिक्रमगंज के धनगाई गांव का बताया जा रहा है। पीड़ित लड़कियों को एक कमरे में बंद कर रखा गया था। जानकारी के अनुसार, एक पीड़ित लड़की किसी तरह वहां से भाग निकली। वह किसी संस्था के संपर्क में आई और इसी के जरिये मामले का खुलासा हुआ है। संस्था द्वारा इस मामले की सूचना पुलिस को दी गयी जिसके बाद पुलिस द्वारा इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी गयी है।

बताया जा रहा है कि पीड़िताओं में से एक नाबालिग लड़की, जिसकी उम्र लगभग 14 वर्ष बताई जा रही है, वह किसी तरह इनके चंगुल से भागकर एक संस्था की मदद से पटना पहुंच गई। पटना में उसे बाल कल्याण समिति के पास ले जाया गया किशोरी ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी और उसी के बयान पर बाल कल्याण समिति ने एसएसपी पटना को प्राथमिकी दर्ज करने को कहा।

इसके बाद रेस्क्यू टीम गठित कर छापेमारी की गयी। बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान 9 लड़कियों को रेस्क्यू किया गया है। हालांकि, कहा जा रहा है कि रेस्क्यू के पहले ही एक लड़की की छोटी बहन की हत्या कर दी गयी थी। जानकारी के मुताबिक, रेस्क्यू की गई लड़कियां मूल रूप से मुजफ्फरपुर, रोहतास और रक्सौल जिलों की रहनेवाली हैं। फिलहाल इन्हें आश्रय गृह में रखा गया है।

साथ ही इस बड़े गिरोह से जुड़े कुछ अपराधियों को भी गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में कमजोर वर्ग की एसपी बीना कुमारी ने कहा, "उन्हें सूचना मिली थी कि रेखा देवी नाम की महिला आर्केस्ट्रा की आड़ में नाबालिग लड़कियों से देह व्यापार कराती है. जिसके बाद इस मामले में कार्रवाई की गयी। पुलिस ने महिला रेखा देवी के साथ शंकर नट, गोपाल नट, विकास और सोनू को गिरफ्तार किया है।"

वहीं, पुलिस ने विक्रमगंज थाने में पॉक्सो, हत्या, मानव तस्करी के साथ अपहरण की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करायी है। यह बात भी सामने आ रही है कि पुलिस द्वारा मौके से नगदी, गर्भ निरोधक व गर्भपात कराने वाली कई तरह की दवाएं भी बरामद की गई हैं। इस देह व्यापार का कनेक्शन मुंबई और पड़ोसी देश नेपाल तक होने की भी बात बताई जा रही है।

Next Story
Share it