हाशिये का समाज

दलित लड़के से शादी करने वाली युवती ने आत्महत्या से पहले वीडियो शूट कर कहा 'लाश देखने भी न आएं मायकेवाले'

Janjwar Desk
14 April 2021 5:13 PM GMT
दलित लड़के से शादी करने वाली युवती ने आत्महत्या से पहले वीडियो शूट कर कहा लाश देखने भी न आएं मायकेवाले
x
मोनी वीडियो में कहती सुनाई दे रही है, मैं यही कहूंगी कि आप लोग मुझे देखने तक मत आइएगा, क्योंकि घर में चार लोग एक्सपायर हो चुके हैं, जैसे मैं तड़पी हूं देखने के लिए, सभी को आप लोगों ने मुझसे बात तक नहीं की, मुझे देखने का हक आपको नहीं है...

जनज्वार, उन्नाव। उत्तर प्रदेश के चर्चित उन्नाव जनपद स्थित कोरारी कला गांव में एक महिला ने फांसी लगाकर जान दे दी। हालांकि कई आत्महत्यायें हर रोज होती हैं, मगर यह आत्महत्या इसलिए अलग है क्योंकि महिला ने फांसी लगाने से पहले कुछ ऐसी बातें कहीं, जिनको सुनकर हर कोई हैरान है।

गुजरात की आयशा की तर्ज पर मरने से ठीक पहले वीडियो शूट करने वाली इस महिला की मौत का जिम्मेदार ससुराली औ पति नहीं है, बल्कि उसके दिल में अपने मायके वालों के लिए भारी गुस्सा था, इसलिए वह वीडियो में कहते सुनी जा सकती है कि 'मुझे ससुराल में बेइंतहा मोहब्बत मिली। मायके वाले, मेरी लाश भी देखने न आएं।

पुलिसिया छानबीन में जो बात सामने आयी है उसके मुता​बिक उन्नाव के अचलगंज क्षेत्र के कोरारी कला गांव में 5 साल पहले एक लड़की ने दलित लड़के से प्यार करने का गुनाह किया ​था, जिसकी कीमत उसे अपने मायक की नफरत के तौर पर चुकानी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक मोनी नाम की लड़की साहू परिवार की थी और निर्मल दलित जाति से संबंध रखता था। यह प्रेमी जोड़ा शादी के बंधन में बंधना चाहता था, पर युवती के परिजन इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थे, इसलिए 2016 में मोनी और निर्मल घर से कहीं दूर अपनी दुनिया बसाने चले गये। इसके बाद मोनी के घरवालों ने उसकी गुमशुदगी दर्ज करा दी थी, मगर कुछ दिन बाद दोनों शादी करके गांव वापस लौट आए। दोनों 18 साल से बड़ी उम्र के थे इसलिए पुलिस ने मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगा दी, मगर शादी के बाद भी मोनी के घरवालों का गुस्सा और नफरत कम नहीं हुयी, तो मोनी ने अपने मायके से रिश्ता ही खत्म कर दिया।

शादी के बाद से निर्मल और मोनी साथ थे, मगर सोमवार 12 अप्रैल की रात मोनी ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। आत्महत्या करने से पहले उसने दो वीडियो बनाये। एक वीडियो 1:58 मिनट और दूसरा 20 सेकेंड का।

जो वीडियो सोनी ने अपने मोबाइल से शूट किये उनमें वह कहती दिखाई दे रही है, उसके ससुराल वाले बहुत अच्छे हैं। उन्होंने उसका बहुत ख्याल रखा। दूसरी तरफ वह अपने मायके वालों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहती है, मायके में बुआ और भाई समेत चार लोगों की मौत हो गई, पर उसे किसी ने देखने तक नहीं बुलाया। ससुराल में उसे बेपनाह प्यार मिला। मेरी इच्छा है कि अब मायके से कोई मेरी लाश भी देखने न आए।

मोनी का यह वीडियो तब सामने आया जबकि खुदकुशी की जानकारी के बाद पुलिस ने छानबीन की। मोनी के मोबाइल से पुलिस का आत्महत्या से पहले बनाये गये वीडियो बरामद हुए।

मोनी एक वीडियो में कहती सुनाई देती है, हाय, मैं सुसाइड अपनी मर्जी से करने जा रही हूं। इसमें किसी का कोई हाथ नहीं है। मेरे मायके में सब बहुत दुखी हैं मुझसे, मेरी शादी से। इसलिए मुझसे सभी दुश्मनी निभा रहे हैं। चलिए ठीक है, कोई बात नहीं। आप सभी खुशी से रहिए और मैं एक बात कहना चाहती हूं कि मेरे ससुराल वालों को कुछ मत कहना, क्योंकि वह बहुत अच्छे हैं। उन्होंने मेरा बहुत ख्याल रखा है। मुझे समझाया ही है। क्या करूं?'

मोनी आगे कह रही है, 'मैं जानती हूं मैं गलत कर रही हूं। मैं थक चुकी हूं। मैं चाहती हूं कि मेरे मायके वालों को न कुछ हो, न ससुराल वालों को कुछ हो। मेरे ससुराल वालों को कुछ होना नहीं चाहिए। आप लोगों ने रिश्ता मुझसे तोड़ ही लिया है। मैं आप लोगों के लिए मर ही चुकी हूं। तो आप लोगों का कोई हक नहीं बनता है कि मेरे ससुराल वालों को कुछ करें। मैं तो यही कहूंगी कि आप लोग मुझे देखने तक मत आइएगा, क्योंकि घर में चार लोग एक्सपायर हो चुके हैं। जैसे मैं तड़पी हूं देखने के लिए, सभी को आप लोगों ने मुझसे बात तक नहीं की। मुझे देखने का हक आपको नहीं है। मैं जैसी भी हूं ठीक हूं अपनी खुशी से जा रही हूं। आप लोग खुश रहिए और मेरे ससुराल वालों को भी खुश रहने दीजिएगा। मेरा बच्चा, बहुत तकलीफ होगी आपको, आप शायद यह सह भी न पाओ। बाय, मम्मी लोग इनका ख्याल रखना संभालना। मैं जानती हूं गलत कर रही हूं। सब लोग अच्छे से रहना। आई लव यू सब लोग अच्छे से रहना। बाय.. बाय...'

Next Story

विविध

Share it