Top
हाशिये का समाज

UP : दहेज के दानव ने निगली जिंदगी, दलित की बेटी की बारात ना आने से आहत पिता ने किया सुसाइड

Janjwar Desk
17 Dec 2020 12:57 PM GMT
UP : दहेज के दानव ने निगली जिंदगी, दलित की बेटी की बारात ना आने से आहत पिता ने किया सुसाइड
x
आत्महत्या करने वाले राम सुफल ने पुलिस के पास दर्ज अपनी शिकायत में कहा था कि लड़के के पिता ने शादी के तीन दिन पहले हमारे घर आकर दहेज में रुपये की मांग की थी, पर मेरे द्वारा निवेदन करने पर भी वह नहीं माने और बारात लाने से मना कर दिया....

फतेहपुर, जनज्वार। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर के बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले अधेड़ ने बेटी की बारात न आने से आहत होकर आज 17 दिसंबर को मौत को गले लगा लिया। पिता की मौत के बाद घर में कोहराम मच गया। घटना की सुचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक की लाश का पंचनामा भरते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है, और परिजनों की तहरीर के आधार पर लड़के पक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए आगे की कार्यवाही में जुट गई है।

फतेहपुर जिले के बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के नया पुरवा गांव का रहने वाला 45 वर्षीय राम सुफल निषाद की पुत्री माला देवी की शादी हमीरपुर जिले में तय हुई थी। इसी महीने की 6 दिसंबर को उसकी बारात आनी थी, लेकिन दहेज़ की मांग न पूरी होने के कारण बाराती बारात लेकर लड़की के घर नहीं आये, जिसके बाद पीड़ित पिता ने इस घटना की लिखित शिकायत एसपी ऑफिस जाकर की थी।

पुलिस इस पूरे घटनाक्रम की जांच में जुटी ही थी कि इस मामले में एक नया घटनाक्रम सामने आ गया और बुधवार 16 दिसंबर की शाम को जिस पुत्री माला देवी की बारात आनी थी, वह अचानक घर से संदिग्ध अवस्था में गायब हो गई। देर रात तक जब राम सुफल की पुत्री अपने घर वापस नहीं आई तो पिता ने दोहरे सदमे में घर के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

आत्महत्या करने वाले राम सुफल ने पुलिस के पास दर्ज अपनी शिकायत में कहा था कि लड़के के पिता ने शादी के तीन दिन पहले हमारे घर आकर दहेज में रुपये की मांग की थी, पर मेरे द्वारा निवेदन करने पर भी वह नहीं माने और बारात लाने से मना कर दिया।

राम सुफल ने आरोप लगाया था कि लड़के के पिता का कहना था कि बताई गई दहेज की रकम जब तक पूरी नहीं होगी, तब तक बारात नहीं आएगी। हम सबने उनसे काफी निवेदन किया, लेकिन वो नहीं माने और बारात लेकर नहीं आये। राम सुफल ने कहा था कि इसके अलावा हमने शादी के लिए अब तक जो खर्च किया है, वो रकम भी लड़के वाले नहीं लौटा रहे हैं, जिसके बाद एसपी ऑफिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए हमें आना पड़ा।

इस मामले में मृतक की बड़ी बेटी प्रीति देवी का आरोप है कि लड़का छैद्दू पुत्र रामगोपाल निवासी मनोहर थाना हमीरपुर के साथ बहन की शादी तय हुई थी, लेकिन वह बारात लेकर नहीं आया। इसके बाद से मृतक पिता दुखी रहता था। बीती बुधवार 16 दिसंबर की शाम घर से जंगल गई पुत्री अचानक गायब हो गई और देर रात तक जब वह अपने घर वापस नहीं आई तो पिता ने आहत होकर घर के अंदर फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया।

इस पूरे मामले में एसपी फतेहपुर सतपाल अंतिल ने बताया कि बिंदकी के नया पुरवा गाँव से पुलिस को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति ने सुसाइड किया है, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच करते हुए पाया की राम सुफल नामक व्यक्ति ने सुसाइड किया है। इनके परिवार में सात बेटियां है, और तीन पुत्र हैं। इनकी एक बेटी की शादी हमीरपुर में तय हुई थी। बारात न आने से वह काफी आहत था, लेकिन इसी बीच लड़की अचानक कल घर से गायब हो गई, जिसके बाद उसने सुसाइड किया।

स्थानीय लोग व थाने के द्वारा इस मामले में पंचायत कर बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की गई थी, लेकिन मामले में रास्ता न निकल पाने से वह काफी आहत था और इनके द्वारा सुसाइड किया गया, परिजनों की तहरीर पर तुरंत मुकदमा दर्ज करते हुए दो लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। गिरफ्तारी के लिए टीमों को दिशा निर्देश दे दिया गया है। जल्द ही इस मामले में गिरफ्तारी की जायेगी और एडिशनल एसपी द्वारा पूरे मामले की जांच कराई जायेगी। साथ ही लड़की की तलाश भी जारी है।

Next Story

विविध

Share it