आंदोलन

#आज_भारत_बंद_है : केजरीवाल बोले आज़ाद भारत में भी किसानों की नहीं सुनी जाएगी तो कहाँ सुनी जाएगी?

Janjwar Desk
27 Sep 2021 8:33 AM GMT
UP Election 2022 Results : भाजपा को जनता ने नहीं, ईवीएम ने दिया वोट- राकेश टिकैत
x

'भाजपा को जनता ने नहीं, ईवीएम ने दिया वोट'- राकेश टिकैत

अरविंद केजरीवाल बोले ये दुख की बात कि मोदीराज में किसानों को भगत सिंह के जन्मदिन पर #BharatBandh का आह्वान करना पड़ रहा है...

#आज_भारत_बंद_है , जनज्वार। आज 27 सितंबर को शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जन्मदिन है और पूरे भारत में पिछले लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे किसानों ने भारत बंद किया हुआ है।

किसानों के भारत बंद पर दिल्ली के मु​ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है, 'ये दुख की बात है कि किसानों को भगत सिंह जी के जन्मदिन पर #BharatBandh का आह्वान करना पड़ रहा है अगर आज़ाद भारत में भी किसानों की नहीं सुनी जाएगी तो कहाँ सुनी जाएगी? केंद्र से अपील है कि किसानों की मांगें जल्द से जल्द माने, ताकि किसान अपने घर जा सकें।'

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों (Farm laws) के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने आज 27 सितंबर के लिए भारत बंद का ऐलान किया था। आज ही यानि, सोमवार, 27 सितंबर को किसान आंदोलन के 10 महीने पूरे हो रहे हैं। इसी मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा इस दिन देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है।

बता दें कि किसानों के इस हड़ताल (Strike) को देश के ज्यादातर विपक्षी दल, 40 से अधिक कृषि संगठन, कई मजदूर संगठन भी समर्थन कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि बंद के दौरान पूरे देश में सिर्फ जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी तरह की गतिविधियां बंद रहेंगी। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा।

किसान संगठनों (Farmers organization) की घोषणा के अनुसार यह भारत बंद आज सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। इस दौरान आंदोलन से जुड़े सभी लोग दिल्ली बॉर्डर के सभी रास्तों पर धरना देंगे। इस बार गांव से किसानों को दिल्ली बॉर्डर पर नहीं बुलाया जा रहा है, लेकिन वो अपने-अपने गांव में विरोध करेंगे।

Next Story

विविध