Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

यूपी में आईटीआई, डिप्लोमा और बीटेक पास बेरोजगार युवा 10-15 हजार वेतन की नौकरी के लिए कर रहे जद्दोजहद

Janjwar Desk
19 Jun 2023 10:54 AM GMT
यूपी में आईटीआई, डिप्लोमा और बीटेक पास बेरोजगार युवा 10-15 हजार वेतन की नौकरी के लिए कर रहे जद्दोजहद
x

file photo

Unemployed youth Uttar Pradesh : रोजगार मेलों में बीटेक डिग्री पास युवा फिटर जैसे पदों पर 10-15 हजार वेतन की नौकरी पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। प्रदेश में आईटीआई, डिप्लोमा और बीटेक पास युवाओं की बहुत बड़ी संख्या बेरोजगार है। इनके पास निजी क्षेत्र में भी काम उपलब्ध नहीं है....

Unemployed youth Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में तकनीकी संवर्ग में रिक्त पदों को भरने की मांग सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने जोर शोर से उठने लगी है। युवा मंच प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य इ. राम बहादुर पटेल ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र प्रेषित कर तकनीकी संवर्ग में रिक्त पड़े तकरीबन एक लाख पदों पर तत्काल चयन प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है।

प्रेषित पत्र में जिक्र किया गया है कि मोटे तौर आकलन है कि तकनीकी संवर्ग में सृजित पदों के सापेक्ष तकरीबन एक लाख पद रिक्त हैं। इसमें विशेष तौर पर आईटीआई कॉलेज में आईटीआई अनुदेशकों की 70 फ़ीसदी सीटें खाली हैं, इसी तरह रोडवेज, पुलिस, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग एवं अन्य कई विभागों में तकनीकी संवर्ग की भारी संख्या में सीटें रिक्त हैं। इसके अलावा पॉलीटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेज में भी शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं।

स्थिति इतनी बुरी है कि रोजगार मेलों में बीटेक डिग्री पास युवा फिटर जैसे पदों पर 10-15 हजार वेतन की नौकरी पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। प्रदेश में आईटीआई, डिप्लोमा और बीटेक पास युवाओं की बहुत बड़ी संख्या बेरोजगार है। इनके पास निजी क्षेत्र में भी काम उपलब्ध नहीं है।

इसके अलावा विज्ञापन सं0 - 02/ विसेआ/2019 तकनीशियन (लाइन) जिसका विज्ञापन 8 मार्च 2019, पद 4102 के विज्ञापन को बहाल करने, जेई 2016 के अभ्यर्थियों की तत्काल नियुक्ति व जेई 2018 , विज्ञापन सं0 - 10/ विसेआ/2022 तकनीशियन (विद्युत) का विज्ञापन 16 सितंबर 2022 को पद 891 आदि की चयन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरी करने की मांग उठाई गई है।

युवा मंच के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ई. राम बहादुर पटेल ने बताया कि जल्द ही प्रयागराज सभी प्रतियोगी समूहों की संयुक्त युवा मोर्चा के बैनर तले युवा पंचायत बुलाई जाएगी, जिसमें प्रदेशव्यापी रोजगार आंदोलन की रणनीति तैयार होगी।

Next Story

विविध