Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम पर जमीन छीने जाने के खिलाफ संघर्ष का एक साल, किसान-मजदूर पंचायत ने किया वोट का बहिष्कार

Janjwar Desk
13 Oct 2023 1:45 PM GMT
अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम पर जमीन छीने जाने के खिलाफ संघर्ष का एक साल, किसान-मजदूर पंचायत  ने किया वोट का बहिष्कार
x
खेत जानवर चर रहे हैं और अडानी-अंबानी के लिए किसान मजदूरों से ज़मीन छीनी जा रही है, अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट की परियोजना रद्द नहीं की गई तो सोशलिस्ट किसान सभा पूरे देश में अभियान चलाएगी....

मंदुरी, आज़मगढ़। अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम पर जमीन छीने जाने के खिलाफ चल रहे आंदोलन के एक साल पूरे होने पर संघर्ष का एक साल बेमिसाल, किसान-मजदूर पंचायत का आयोजन जिगना करमनपुर पंचायत भवन पर हुआ।

जिगिना कर्मनपुर में हुई किसान पंचायत में किसानों मजदूरों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की परियोजना को रद्द न कर हमारी मांग न मानकर भाजपा सरकार ने हमारा अपमान किया है। लोकतंत्र में वोट हमारा अधिकार है और इसका इस्तेमाल कर हम सरकार बनाते हैं, लेकिन सरकार ने हमारी बात न मानकर हमारा अपमान किया। ऐसे में हम आगामी 2024 लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार करेंगे। इस अवसर पर बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों का अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

उन्नाव से आए सोशलिस्ट किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरिष्ठ किसान नेता अनिल मिश्रा ने कहा कि खेत जानवर चर रहे हैं और अडानी-अंबानी के लिए किसान मजदूरों से ज़मीन छीनी जा रही है। अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट की परियोजना रद्द नहीं की गई तो सोशलिस्ट किसान सभा पूरे देश में अभियान चलाएगी।

पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव ने कहा कि आज़मगढ़ में चल रहे किसान आंदोलन ने आज़मगढ़ में योगी सरकार को किसानों की एक इंच ज़मीन भी नहीं हड़पने दिया। पिछले एक साल से आंदोलन चला रहे किसानों को क्रांतिकारी सलाम पेश करते हुए कहा कि योगी सरकार का बुलडोजर अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर चढ़कर किसानों को रौदने काम किया तो ध्वस्त कर देंगे।

किसान नेता राजीव यादव ने कहा कि आज़मगढ़ में किसानों मजदूरों के संघर्ष ने पूर्वांचल के किसानों के संघर्ष को जो पहचान दी है, उसने किसानों की ताकत का झंडा बुलंद किया है। भूमि अधिग्रहण से प्रभावित होने वाले गांव के किसानों ने वोट बहिष्कार का निर्णय लिया है उसको लेकर आज़मगढ़ सहित आसपास के जिलों में सम्मेलन और चौपालें लगाई जाएंगी।

किसान नेता योगेंद्र यादव, मनोज कृष्ण यादव, चंद्रेश यादव, किसान नेता राजीव यादव, शिवशंकर यादव, राजेंद्र यादव, किसान एकता समिति के नेता महेंद्र यादव, किस्मती, नीलम, अर्चना, बिंदु, अवधेश यादव, प्रवेश निषाद, प्रेमचंद, संदीप उपाध्याय ने संबोधित किया। अध्यक्षता पूर्व प्रधान अवधू यादव और संचालन शशिकांत उपाध्याय ने किया।

Next Story