Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Prabhat Gupta Murder Case : 22 साल पुराने प्रभात हत्याकांड मामले में मुख्य अभियुक्त मंत्री अजय मिश्र टेनी पर आना था फैसला, लेकिन कोर्ट ने दे दी अगली तारीख

Janjwar Desk
22 Aug 2022 1:15 PM GMT
Prabhat Gupta Murder Case : 22 साल पुराने प्रभात हत्याकांड मामले में मुख्य अभियुक्त मंत्री अजय मिश्र टेनी पर आना था फैसला, लेकिन कोर्ट ने दे दी अगली तारीख
x

Prabhat Gupta Murder Case : 22 साल पुराने प्रभात हत्याकांड मामले में मुख्य अभियुक्त मंत्री अजय मिश्र टेनी पर आना था फैसला, लेकिन कोर्ट ने दे दी अगली तारीख

Prabhat Gupta Murder Case : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने 22 साल पुराने प्रभात हत्याकांड में नया दांव खेल दिया है, प्रभात हत्याकांड में हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच से फैसला आना था, लेकिन मंत्री के वकील ने केस ट्रांसफर करने की एप्लिकेशन चीफ जस्टिस के यहां लगा दी...

Prabhat Gupta Murder Case : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ संयुक्त मोर्चा के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने 22 साल पुराने प्रभात हत्याकांड में नया दांव खेल दिया है। आज सोमवार को प्रभात हत्याकांड में हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच से फैसला आना था, लेकिन मंत्री के वकील ने केस ट्रांसफर करने की एप्लिकेशन चीफ जस्टिस के यहां लगा दी। एप्लीकेशन में लिखा कि केस को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच से इलाहाबाद हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया जाए। ऐसे में जस्टिस रमेश सिन्हा और रेनू अग्रवाल की डबल बेंच ने मामले की सुनवाई की अगली डेट 6 सितंबर दे दी है। बता दें कि ये पांचवीं बार है जब फैसला आने की तारीख पर नई तारीख मिल गई है।

22 साल से प्रभात हत्याकांड में न्याय का इंतजार

इस मामले में मृतक प्रभात गुप्ता के भाई राजीव गुप्ता ही अपने भाई प्रभात गुप्ता हत्याकांड केस की पैरवी कर रहे हैं। राजीव गुप्ता का कहना है कि मैं पिछले 22 साल से अपने भाई के हत्यारों को सजा दिलाने के लिए संघर्ष कर रहा हूं। जब लगता है कि आज फैसला हो जाएगा, उसी दिन सुनवाई की अगली तारीख मिल जाती है। साथ ही राजीव गुप्ता कहते हैं कि मेरी मां मधु गुप्ता अब सिर्फ आरोपियों की सजा का इंतजार कर रही हैं। वह पूछती है कि हमें न्याय कब मिलेगा।

प्रभात हत्याकांड केस में अजय मिश्र टेनी मुख्य आरोपी

आगे राजीव गुप्ता कहते हैं कि मेरे भाई प्रभात गुप्ता हत्याकांड में देश के गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी मुख्य आरोपी हैं। ऐसे में बार-बार सुनवाई टलने से मन में शंका होती है कि कहीं ना कहीं वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि जिस केस का फैसला 2018 में सुरक्षित कर लिया हो। उस पर अंतिम सुनवाई बीते 4 महीनों से डल चुकी है।

प्रभात हत्याकांड के अंतिम सुनवाई 5 बार टली

बता दें कि प्रभात हत्याकांड में अब तक इस केस की अंतिम सुनवाई की तारीख 5 बार टल चुकी है। अंतिम सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने पहले 16 मई 2022 की तारीख तय की थी लेकिन इस दिन जज रमेश सिन्हा छुट्टी पर थे। इस वजह से अगली तारीख 24 मई पड़ गई।

वहीं प्रभात हत्याकांड केस में 24 मई 2022 अंतिम सुनवाई के लिए दूसरी तारीख थी लेकिन 16 मई की सुनवाई से पहले ही 11 मई को अजय मिश्र टेनी के वकील सलील श्रीवास्तव 11 मई से 31 मई तक छुट्टी पर चले गए। उनकी छुट्टी पर सवाल इसलिए उठते हैं क्योंकि प्रभात हत्याकांड की सुनवाई में वह 24 मई को तो छुट्टी पर थे लेकिन 25 मई को लखीमपुर कांड में आरोपी आशीष मिश्रा की सुनवाई में वह हाई कोर्ट में ही दूसरी बेंच में मौजूद रहे। साथ ही उन्होंने सुनवाई भी की। ऐसे में अब सवाल उठता है कि जब वह छुट्टी पर थे तो वह आशीष मिश्रा की सुनवाई में कैसे मौजूद रहे। इस दौरान कोर्ट में भी 1 जून 2 से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन छुट्टी हो जाती है, इसलिए 24 मई की सुनवाई में अगली डेट 11 जुलाई 2022 पड़ गई।

प्रभात हत्याकांड केस में अंतिम सुनवाई की तिथि तारीख 11 जुलाई 2022 थी। इस मामले में 11 जुलाई को कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान अजय मिश्र टेनी के वकील ने अगली तारीख की मांग की थी। हालांकि कोर्ट तारीख बढ़ाने पर नाराज हो गई थी हाईकोर्ट ने शक्ति से पूछा था कि 'क्या चाहते हैं मुकदमा ना सुना जाए' कोर्ट ने कहा था कि तय करके बताएं क्या करना है, नहीं तो जब तक यह मुकदमा पूरा होगा अजय मिश्र टेनी को कस्टडी में लेना होगा। इस दिन सुनवाई में अजय मिश्र टेनी की तरफ से वकील श्रीवास्तव की तरफ से जानकारी दी गई कि इस केस की अंतिम सुनवाई में वकील सलीम श्रीवास्तव नहीं बल्कि गोपाल चतुर्वेदी बहस करेंगे क्योंकि वह आशीष मिश्रा की ओर से दूसरी कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सुनवाई में व्यस्त हैं, इसलिए अगली डेट दी जाए जबकि अजय मिश्र टेनी के मामले में कोर्ट में सुबह 11:00 बजे सुनवाई थी। वहीं गोपाल चतुर्वेदी आशीष मिश्रा के जिस केस में सुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में व्यस्त थे, उसका समय दोपहर 3:15 था फिलहाल यहां अगली डेट 20 जुलाई पड़ गई।

प्रभात हत्याकांड में चौथी तारीख 20 हुलाई को थी। इस सुनवाई में गोपाल चतुर्वेदी बहस करने नहीं आए। इसी दिन सूचना दी गई कि अजय मिश्रा टेनी के वकील सलिल श्रीवास्तव को कोरोना हो गया है। इसी दिन सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ऑब्जर्वेशन दिया है कि 'वादी के वकील ने इस आधार पर अगली डेट मांगने का विरोध किया है। वादी के वकील का कहना है कि अभियुक्त के वकील के अनुरोध पर अपील की सुनवाई बार-बार स्थगित की गई है। ऐसा लगता है कि वे अपील की सुनवाई में विलंब कर रहे हैं।' फिलहाल इसके बाद डेट 22 अगस्त पड़ गई। एक बार फिर अब आज कोर्ट ने इस मामले की अंतिम सुनवाई के लिए नई तारीख दे दी है। अब प्रभात हत्याकांड पर 6 सितंबर को सुनवाई हो होनी है।

Next Story

विविध