Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Adani Group : गौतम अडानी को बड़ा झटका, प्रदूषण फैलाने के लिए कंपनी पर लगा करोड़ों का जुर्माना

Janjwar Desk
3 Jun 2022 7:36 AM GMT
Gautam Adani News : अंबानी के बाद अब टाटा समूह को झटका, हर महीने 56,700 करोड़ रुपए कमा रहा अडानी ग्रुप
x

Gautam Adani News : अंबानी के बाद अब टाटा समूह को झटका, हर महीने 56,700 करोड़ रुपए कमा रहा अडानी ग्रुप

Adani Group : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी पावर की ओर से संचालित किए जाने वाले उडुपी पॉवर प्लांट (UPCL) पर पर्यावरण संबंधी नियमों को तोड़ने और प्रदूषण फैलाने के लिए 52 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है...

Adani Group : गौतम अडानी (Gautam Adani) को एक बड़ा झटका लगा है। बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी पावर की ओर से संचालित किए जाने वाले उडुपी पॉवर प्लांट (UPCL) पर पर्यावरण संबंधी नियमों को तोड़ने और प्रदूषण फैलाने के लिए 52 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। बीते मंगलवार 31 मई को एनजीटी की चेन्नई बेंच ने फैसला सुनाते हुए जज के रामकृष्णन और एक्सपर्ट सदस्य सत्यागोपल कोरलापति और विजय कुलकर्णी ने कहा कि जुर्माना पर्यावरण मुआवजा 'प्रदूषक भुगतार' (Polluter Pays) के सिद्धांत पर लगाया जा रहा था।

आदेश में दिए गए ये निर्देश

'जनसत्ता' में छपी खबर के अनुसार एनजीटी ने आदेश में कहा कि 50 फीसदी मुआवजे का इस्तेमाल "पानी की आपूर्ति को ठीक करने के लिए, सीवेज, एसटीपी, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्वास्थ्य सुविधाओं और स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में खर्च किए जाएगे। अंतरिम आदेश के मुताबिक यूपीसीएल ने 5 करोड़ रुपए जमा करा दिए हैं। वहीं, एनजीटी ने यूपीसीएल से कहा है कि बाकी का जुर्माना अगले तीन महीने में जमा करा दिया जाए।

जमीन पर पड़े प्रभावों के अध्ययन के लिए बनी समिति

इसके साथ एनजीटी ने डिप्टी कमिश्नर, डायरेक्टर ऑफ एग्रीकल्चर और हॉर्टिकल्चर और वरिष्ठ वैज्ञानिकों की एक संयुक्त समिति बनाई है जो यूपीसीएल की गतिविधियों के कारण के 10 किलोमीटर के निकट के इलाके की जमीनों पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करेगी। इसके साथ ही ट्रिब्यूनल ने राज्य और केंद्र सरकार के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (KSPCB और CPCB) को आदेश दिया है कि यूपीसीएल पर ऑनलाइन कंटिन्युअस एमिशन सिस्टम (OCEMS) से छेड़छाड़ करने के लिए अतिरिक्त जुर्माना लगाए।

इलाके के लोगों ने पहले भी किया था विरोध प्रदर्शन

बता दें कि उड्डपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPCL) के पास उड्डपी जिले के येल्लूर गांव में 600 मेगावाट दो संयंत्र हैं। इस संयंत्र को पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिलने पर इलाके के लोगों ने 2003-04 विरोध प्रदर्शन भी किया था। अडानी ग्रुप की ओर से इस प्लांट का अधिग्रहण 2025 में किया गया था और अब इसकी क्षमता का विस्तार किया जा रहा है।

बता दें कि अडानी ग्रुप देश में तेजी से बढ़ता हुआ औद्योगिक ग्रुप है। अडानी ग्रुप का करोबार एयरपोर्ट, पोर्ट, ड्रोन, गैस, माइनिंग, बिजली उत्पादन, रियल एस्टेट, मीडिया और ग्रीन एनर्जी में फैला हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी की संपत्ति 104 बिलियन डॉलर है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध