Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Earthquake News : नेपाल में भूकंप के बाद उत्तर भारत के कई राज्यों कांपी धरती, Delhi NCR में दहशत में आये लोग घर से बाहर निकले

Janjwar Desk
9 Nov 2022 2:19 AM GMT
Earthquake : नेपाल में भूकंप के बाद उत्तर भारत के कई राज्यों कांपी धरती, दिल्ली एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके
x

Earthquake : नेपाल में भूकंप के बाद उत्तर भारत के कई राज्यों कांपी धरती, दिल्ली एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके

Earthquake News : नेपाल ( Nepal ) में बीती रात करीब 2 बजे आये भूकंप से दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत की सूचना है। भूकंप के झटके चीन और भारत में भी महसूस किए गए हैं।

Earthquake News : बीती रात नेपाल में 6.3 तीव्रता के भूकंप ( Earthquake in Nepal ) के दो झटकों के बाद उत्तर भारत ( Earthquake in North India ) के दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) , उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और बिहार सहित छह राज्यों में धरती कांप उठी। भूकंप की वजह से दहशत में आये लोग घर से बाहर निकल गए। भारत ( India ) में अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। नेपाल में 6.3 तीव्रता के भूकंप ( Earthquake ) से एक मकान के गिरने से 6 लोगों के मौत और पांच लोग घायल हुए हैं। भूकंप के झटके चीन ( China ) में भी महसूस किए गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक नेपाल में भूकंप ( Earthquake in Nepal ) 9 नवंबर रात करीब एक बजकर 57 मिनट पर आया। एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में रहा। इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। नेपाल में पिछले 24 घंटे में भूकंप के 4 झटके महसूस किए गए। नेपाल में भूकंप का दूसरा झटका 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया। इसकी तीव्रता 6.3 रही। इससे पहले 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में 4.9 तीव्रता का भूंकप आया था। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां पर भूकंप की तीव्रता 4.4 थी।

जहां तक भारत में भूकंप ( Earthquake in India ) के झटकों की बात है तो उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में धरती कांपने की सूचना है। Delhi NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। जो काफी देर तक वापस नहीं गए। बीती रात दिल्ली एनसीआर में जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में थे, लेकिन झटकों के लगने से उनकी नींद खुल गई। कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं। उत्तराखंड में सुबह करीब 6 बजकर 27 मिनट पर पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे थी।

नेपाल : 7 साल पहले आये भूकंप में मारे गए थे 9000 लोग

पड़ोसी देश नेपाल में विनाशकारी भूकंप की वजह से 25 अप्रैल 2015 को 9,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 23000 से ज्यादा घायल हुए थे। उस समय भूकंप का केंद्र नेपाल से 38 किलोमीटर दूर लामजुंग में था। नेपाल में 81 साल में ऐसा जबरदस्त भूकंप पहले कभी नहीं आया था। 1934 में नेपाल और उत्तरी बिहार में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 10,600 जानें गई थीं।

#earthquake ट्रेंड

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के अलावा यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल, बिहार और राजस्थान में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके लगभग 10 सेकंड तक चले। देश की राजधानी दिल्ली में भूकंप के झटकों के बाद आधे घंटे के भीतर ही ट्विटर पर 20,000 से अधिक ट्वीट के साथ #earthquake ट्रेंड करने लगा।

Next Story

विविध