राष्ट्रीय

Agnipath Scheme : हिंसा करने वालों को सेना की चेतावनी, FIR में नाम आया तो नहीं बन सकेंगे अग्निवीर - लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी

Janjwar Desk
19 Jun 2022 11:15 AM GMT
Agnipath Scheme  : हिंसा करने वालों को सेना की चेतावनी, FIR में नाम आया तो नहीं बन सकेंगे अग्निवीर - लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी
x

Agnipath Scheme : हिंसा करने वालों को सेना की चेतावनी, FIR में नाम आया तो नहीं बन सकेंगे अग्निवीर - लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी

Agnipath Scheme : अगर किसी भी आवेदक के खिलाफ FIR दर्ज होती है, तो वह अग्निवीर नहीं बन सकेगा।

अग्निवीर स्कीम : देशभर में अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) को लेकर जारी बवाल के बीच रविवार यानि 19 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ और सेना के तीनों प्रमुखों के बीच इस योजना को लेकर समीक्षा बैठक हुई। बैठक के बाद अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध के बीच तीनों सेनाओं ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ( Lt Gen Anil Puri ) ने सेना ( Indian Army ) की ओर से साफ कर दिया है कि अगर किसी भी आवेदक के खिलाफ FIR दर्ज होती है, तो वह अग्निवीर ( Agniveer ) नहीं बन सकेगा।

बहकावे में न आये छात्र

रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ( Lt Gen Anil Puri ) ने कहा कि जब प्रत्याशी आवेदन करेंगे, तो उन्हें यह उल्लेख करना होगा कि वह अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) के विरोध के दौरान हिंसा और तोड़फोड़ करने वालों में शामिल नहीं थे। सेना की ओर से कहा गया कि प्रदर्शन करने वाले कुछ लोगों को पता ही नहीं है कि आखिर ये योजना क्या है, लेकिन उन्हें कुछ लोगों की ओऱ से उकसाया जा रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ( Lt Gen Anil Puri ) ने कहा कि इस योजना पर पिछले दो साल से काम चल रहा था। इसकी हर बारीकी पर ध्यान दिया गया है। हमने योजना ( Agnipath Scheme ) में आयु सीमा 2 साल इसलिए बढ़ाई है क्योंकि युवाओं का दर्द समझा नहीं गया। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि इस योजना पर पिछले दो साल से काम चल रहा था। अग्निपथ योजना की हर बारीकी पर ध्यान दिया गया है। हमने योजना में आयु सीमा 2 साल इसलिए बढ़ाई है, क्योंकि युवाओं का दर्द समझा नहीं गया।

सेना को चाहिए यंग आर्मी

दूसरी तरफ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ( Lt Gen Anil Puri )ने कहा कि हम यंग आर्मी चाहते हैं। अग्निपथ योजना वापिस नहीं होगी। योजना ( Agnipath Scheme ) पर जो लोग सवाल उठा रहे हैं कि अग्निवीर 4 साल बाद क्या करेंगे, तो हम साफ करना चाहते हैं कि हमारे देश की 85 इंडस्ट्री ने कहा है कि वह अग्निवीरों ( Agniveer ) को लेना चाहते हैं, लेकिन ये रातों-रात संभव नहीं है। अगर हम इंडस्ट्रियलिस्ट को इस योजना के बारे में पहले ही सब बता देते तो फिर उनके भी सवाल होते कि इन अग्निवीरों की क्या क्षमता होगी, प्रक्रिया का क्या बेस होगा, तो फिर इसमें भी काफी समय लग जाता, जो कि संभव नहीं था।

अग्निवीर के जरिये होंगी सभी भर्तियां

वायु सेना के कार्मिक प्रभारी एयर मार्शल सूरज झा ने बताया कि अब सारी रिक्रूटमेंट सिर्फ अग्निवीर ( Agniveer ) के जरिए ही होगी। उम्र सीमा बढ़ा दी गई है, जो एलिजिबल हैं, उन्हें फिर से अप्लाई करना होगा। 2 साल की लंबी अवधि है, ऐसे में उन सब की फिर से स्क्रीनिंग होगी, इसके बाद ही उनका एयरफोर्स में चयन किया जाएगा।

Next Story

विविध