Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : अग्निपथ स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, छपरा में गुस्साए अभ्यर्थियों ने ट्रेन की पूरी बोगी फूंकी

Janjwar Desk
16 Jun 2022 7:49 AM GMT
Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : अग्निपथ स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, छपरा में गुस्साए अभ्यर्थियों ने ट्रेन की पूरी बोगी फूंकी
x

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : अग्निपथ स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, छपरा में गुस्साए अभ्यर्थियों ने ट्रेन की पूरी बोगी फूंकी

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : ग्निपथ स्कीम से गुस्साए छात्र सड़क पर उतर गए हैं, छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ करने की भी खबर है, छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है, छात्रों के गुस्से के कारण पूरे स्टेशन अफरातफरी का माहौल है...

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार उबल पड़ा है। बिहार के कई जिलों में गुरुवार को आक्रोशित युवाओं ने हिंसक प्रदर्शन किए हैं। इस बीच छपरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की एक बोगी में आग लगा दिया है। ट्रेन के धू-धूकर जलने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है। अग्निपथ स्कीम से गुस्साए छात्र सड़क पर उतर गए हैं। खबरों के अनुसार इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेनों में आग लगा दी है। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ करने की भी खबर है। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है। छात्रों के गुस्से के कारण पूरे स्टेशन अफरातफरी का माहौल है।

केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार उबल पड़ा है। बिहार के कई जिलों में गुरुवार को आक्रोशित युवाओं ने हिंसक प्रदर्शन किए हैं। इस बीच छपरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की एक बोगी में आग लगा दिया है। ट्रेन के धू-धूकर जलने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है।

अग्निपथ स्कीम से गुस्साए छात्र सड़क पर उतर गए हैं। खबरों के अनुसार इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेनों में आग लगा दी है। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ करने की भी खबर है। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है। छात्रों के गुस्से के कारण पूरे स्टेशन अफरातफरी का माहौल है।

बिहार के छपरा में नाराज प्रदर्शनकारियों ने जिस तरह से ट्रेन की पूरी बोगी को आग के हवाले कर दिया है, वह छात्रों के गुस्से को बयां कर रहा है। हालांकि इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इस घटना की निंदा की है। लोगों ने कहा है कि इस सरकार का फैसला सही या गलत हो सकता है पर विरोध करने के और भी तरीके हैं। इस तरह से सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना कतई सही नहीं है।

छपरा में प्रदर्शनकारियों के उग्र होने और हिंसा की घटना के बाद से पूरे जिले में अफरातफरी का माहौल बन गया है। गुस्साए छात्रों को नियंत्रित करने के लिए रेलवे स्टेशन के साथ-साथ पूरे शहर में पुलिस बलों की तैनाती कर दी गयी है। पर स्थानीय लोगों के अनुसार छात्रों की संख्या के आगे पुलिस बल बेबस नजर आ रहे हैं। स्टेशन के आसपास की कुछ दुकानों में लूटपाट की खबरें भी आ रही है।

इस बीच, छपरा में प्रशासन की ओर से अपील की गयी है कि अभ्यर्थी शांति बनाए रखें, किसी भी प्रकार की हिंसा की घटना में शामिल नहीं हो, पर अभ्यर्थी मानने को तैयार नहीं हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। इसलिए वे इस आंदोलन को तबतक जारी रखेंगे जब कि सरकार अग्निपथ स्क्रीम के फैसले को वापस नहीं ले लेती है।

बिहार में छपरा के अलावे भोजपुर, कैमूर, जहानाबाद, नवादा, मुंगेर और मुजफ्फरपुर में हिंसा की खबरें आ रही है। कैमूर जिले में पुलिसकर्मियों पर पथराव की खबरें भी आ रही है। कई जिलों से में हो रही हिंसा और और आगजनी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध