Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agnipath Scheme Protest : अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन, देवरिया और बनारस में सड़क जाम, रेलवे ट्रेक पर लगाई आग

Janjwar Desk
17 Jun 2022 6:28 AM GMT
Agnipath Scheme Protest : अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन, देवरिया और बनारस में सड़क जाम, रेलवे ट्रेक पर लगाई आग
x

Agnipath Scheme Protest : अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन, देवरिया और बनारस में सड़क जाम, रेलवे ट्रेक पर लगाई आग

Agnipath Scheme Protest : भर्ती को लेकर बदले प्रारूप अग्निपथ योजना का विरोध वाराणसी (Varanasi) और देवरिया समेत आसपास के जिलों में भी शुरू हो गया है, पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों से कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची युवाओं की भीड़ ने स्टेशन परिसर के बाहर हाथ में तख्तियां लेकर अग्निपथ योजना का विरोध जताया...

Agnipath Scheme Protest : सेना में 4 साल की भर्ती वाली अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर युवाओं का विरोध प्रदर्शन हिंसक (Agnipath Scheme Protest) होता जा रहा है। भर्ती को लेकर बदले प्रारूप अग्निपथ योजना का विरोध वाराणसी (Varanasi) और देवरिया (Deoria) समेत आसपास के जिलों में भी शुरू हो गया है। बता दें कि आज शुक्रवार सुबह पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों से कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची युवाओं की भीड़ ने स्टेशन परिसर के बाहर हाथ में तख्तियां लेकर अग्निपथ योजना का विरोध जताया।

बनारस में युवाओं का हिंसक प्रदर्शन

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme Protest) को लेकर बनारस (Banaras) में जगह जगह विरोध प्रदर्शन चल रहा है। कैंट रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर चक्का जाम किया गया है साथ ही आग लगा दी गई है। कैंट रेलवे स्टेशन से चौकाघाट तक की सारी दुकानें बंद कर दी गई है। कोई साधन ना हो पाने की वजह से 50,000 से अधिक यात्रियों को अपने घरों को पैदल लौटना पड़ रहा है। प्रदर्शनकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक बसों के शीशे तोड़ दिए है। वहीं पूछताछ काउंटर के अलावा यहां पर अलग-अलग काउंटरों में भी तोड़फोड़ हुई है और कई जगहों पर अभी भी हंगामे और प्रदर्शन (Agnipath Scheme Protest) की सुचना है। बनारस स्थित चौधरी चरण सिंह अंतर राज्य बस अड्डे पर भी बसों में तोड़फोड़ हुई है, जिससे हजारों यात्री परेशान हैं।


रोडवेज की बसों में जमकर तोड़फोड़

मिली जानकारी के अनुसार रोडवेज पर पहुंची युवाओं की भीड़ ने हंगामा व नारेबाजी की। चौकाघाट, रोडवेज और इंग्लिशिया लाइन में वाहनों पर पथराव भी किया गया है। रोडवेज बसों में तोड़फोड़ की गई है। बता दें कि कैंट स्टेशन परिसर के आसपास अफरातफरी की स्थिति है। लहरतारा में जाम लग गया है। जगह-जगह भारी फोर्स तैनात है। सेना भर्ती कार्यालय की ओर जाने वाले रास्ते को सील कर दिया है। जिले की सीमाओं पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

देवरिया में युवाओं का विरोध प्रदर्शन

बता दें कि अग्निपथ योजना के विरोध में देवरिया (Deoria) में भी उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला है। देवरिया जनपद में सेना की ओर से चार साल के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती करने वाली अग्निपथ योजना का विरोध बढ़ता जा रहा है। वहीं, इस योजना के खिलाफ सेना भर्ती के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा। वे गढ़रामपुर नहर पुलिया के पास जमा हुए और देवरिया-कसया मार्ग को जाम कर अपना विरोध-प्रदर्शन किया। युवाओं ने हाथों में तख्तियां लिए विरोध किया, जिनपर लिखा थी कि '4 साल की भर्ती नहीं चाहिए।' उनका कहना था कि सरकार इस स्कीम को तत्काल वापस ले।

देवरिया : हाथों में तख्तियां लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे युवा

जीआरपी के जवानों की छुट्टियां रद्द

अग्निपथ के विरोध को देखते हुए रेलवे पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है। भारत बंद का प्रस्ताव रखा गया है। बता दें कि आंदोलन को देखते हुए कुछ जरुरी फैसले लिए गए है। जीआरपी के जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। बता दें कि यह आर्डर एडीजी रेलवे पीयूष आनंद ने जारी किया है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध