Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की MSP पर कमेटी बनाने की घोषणा, किसानों से की घर लौटने की अपील की

Janjwar Desk
27 Nov 2021 8:13 AM GMT
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की MSP पर कमेटी बनाने की घोषणा, किसानों से की घर लौटने की अपील की
x

Narendra Singh Tomar File Photo.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से की घर लौटने की अपील की है। किसानों को बड़ा दिल दिखाना होगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एमएसपी पर कमेटी बनाने की घोषणा की है। उन्होंने किसानों से की घर लौटने की अपील भी की है। किसानों को बड़ा दिल दिखाना होगा।

सत्र के पहले दिन पेश होगा विधेयक

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद में पेश किया जाएगा।

समिति में किसान भी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसल विविधता, शून्य-बजट खेती एमएसपी प्रणाली को और अधिक पारदर्शी व इससे जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक समिति गठित करने की घोषणा की है। इस समिति के गठन से एमएसपी पर किसानों की मांग पूरी हुई। तोमर ने बताया कि किसान संगठनों ने पराली जलाने को अपराध से मुक्त करने की मांग की थी, जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। साथ ही कहा है कि समिति में किसानों को भी शामिल किया जाएगा।

अब आंदोलन का कोई औचित्य नहीं

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के एलान के बाद मुझे लगता है कि अब आंदोलन का कोई औचित्य नहीं है। इसलिए मैं किसानों और किसान संगठनों से निवेदन करता हूं कि वो आंदोलन खत्म करें। बड़े मन का परिचय दें और पीएम मोदी की जो घोषणा है उसका आदर करते हुए अपने-अपने घर लौटें।

किसानों के खिलाफ दर्ज केस राज्य सरकार का मामला

उन्होंने कहा कि आंदोलन के दौरान दर्ज हुए मामले राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र का विषय हैं। मामलों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारें निर्णय करेंगी। साथ ही मुआवजे का मामला भी राज्य सरकारों के अधीन है, जिस पर सरकारें निर्णय करेंगी। देश में अब पराली जलाना अपराध की श्रेणी में नहीं आएगा। किसान संगठनों की प्रमुख मांग थी कि पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से बाहर रखा जाए।

Next Story