Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Nagaland Civilian Killings Updates: अमित शाह का लोकसभा में बयान, गलत पहचान की वजह से चली गोली

Shabista
6 Dec 2021 12:52 PM GMT
Nagaland Civilian Killings Updates:  अमित शाह का लोकसभा में बयान, गलत पहचान की वजह से चली गोली
x

Nagaland Civilian Killings Updates: गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नागालैंड में नागरिक हत्या मामले (Nagaland civilian killings Case) पर बयान दिया हैं. अमित शाह (Amit Shah) ने कहा, सेना को ओटिंग, सोम में चरमपंथियों की गतिविधि की सूचना मिली थी. इसी आधार पर 21 कमांडो ने संदिग्ध इलाके में घात लगाकर हमला किया. एक वाहन वहां पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया, लेकिन उसने भागने की कोशिश की. चरमपंथियों को ले जा रहे वाहन के संदेह में, उस पर गोली चलाई गई.

गलत पहचान से चली गोली

अमित शाह ने कहा, वाहन में सवार 8 लोगों में से 6 की मौत हो गई. बाद में पता चला कि यह गलत पहचान का मामला है. घायल हुए 2 अन्य लोगों को सेना द्वारा निकटतम स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. इसकी खबर मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने सेना इकाई को घेर लिया, 2 वाहनों में आग लगा दी और उन पर हमला कर दिया.

एक जवान शहीद

गृहमंत्री ने लोकसभा में कहा, परिणामस्वरूप, सुरक्षा बलों का एक जवान शहीद हो गया. कई अन्य जवान घायल सुरक्षा बलों को आत्मरक्षा के लिए और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए फायरिंग का सहारा लेना पड़ा. इससे 7 और नागरिकों की मौत हो गई, कुछ अन्य घायल हो गए. स्थानीय प्रशासन-पुलिस ने स्थिति सामान्य करने की कोशिश की.

क्या है पूरा मामला?

शनिवार शाम को सेना के जवानों ने Nagaland के तिरु और ओटिंग गांव में एक पिकअप वैन में घर लौट रहे कोयला खदान कर्मियों को प्रतिबंधित संगठन एनएससीएन (के) के युंग आंग गुट से संबंधित उग्रवादी समझ लिया और गोलीबारी की घटना में छह नागरिक मारे गए थे. जब मजदूर अपने घरों को नहीं लौटे, स्थानीय युवक और ग्रामीण उनकी तलाश में गए और सेना के वाहनों को घेर लिया. इसके बाद हुई झड़प में एक सैनिक की मौत हो गई और कई वाहन जला दिए गए. आदिवासी निकाय कोन्याक यूनियन के सदस्यों ने दावा किया कि आत्मरक्षा में सरक्षाबलों ने गोलीबारी की जिसमें नौ अन्य आम लोगों की मौत हो गई.

Next Story

विविध