Top
राष्ट्रीय

अर्नब गोस्वामी का रिपब्लिक भारत बना अंतरराष्ट्रीय नफरती चैनल, ब्रिटेन में लगा 20 लाख का जुर्माना

Janjwar Desk
23 Dec 2020 5:24 AM GMT
अर्नब गोस्वामी का रिपब्लिक भारत बना अंतरराष्ट्रीय नफरती चैनल, ब्रिटेन में लगा 20 लाख का जुर्माना
x
अर्णब गोस्वामी के शो पूछता है भारत के पिछले साल के एक एपिसोड को ब्रिटेन के प्रसारण नियामक ने नफरत फैलाने का दोषी माना है...

जनज्वार। विवादस्पद भारतीय टीवी पत्रकार व रिपब्लिक टीवी के हेड अर्णब गोस्वामी के एक टीवी प्रोग्राम पर ब्रिटेन के ब्राॅडकास्ट रेगुलेटर ने 20 हजार पाउंड यानी 19.73 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ब्रिटेन के ब्राॅडकास्ट रेगुलेटर ने रिपब्लिक भारत हिंदी न्यूज चैनल के एक टीवी शो में दिखाए गए कंटेंट व प्रयोग की गयी भाषा को लेकर यह जुर्माना लगाया है।

यूके के ब्राॅडकास्ट रेगुलेटर ने यह माना है कि अर्णब गोस्वामी के शो में अपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया गया और अपमानजनक सामग्री का प्रसारण किया गया। इसके आधार पर ब्रिटेन के प्रसारण नियायक कार्यालय ने मंगलवार को 20 हजार पाउंड का जुर्माना लगाया। साथ ही व्यक्तियों, समूहों, धर्माे व समुदायों के लिए अपमानजनक भाषा का प्रयोग करने का दोषी मानते हुए माफी मांगने को कहा है।

ब्रिटेन के प्रसारण नियामक कार्यालय ने इस संबंध में जारी अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि चैनल के पूछता है भारत कार्यक्रम जिसका प्रसारण छह सितंबर 2019 को हुआ था, उसमें एंकर व चैनल के एडिटर इन चीफ अर्णब गोस्वामी द्वारा व्यक्त किए गए विचार व भाषा एवं चर्चा में भाग लेने वाले कुछ प्रतिभागियों द्वारा प्रयुक्त की गयी भाषा व विचार आपत्तिजनक हैं।

रिपब्लिक भारत चैनल के ब्रिटेन में प्रसारण का लाइसेंस रखने वाले Worldview Media Network Limited पर प्रतिबंध भी लगाया गया है।

रेगुलेटर के द्वारा जारी रिलीज के अनुसार, अर्णब के जिस शो पर यह जुर्माना व प्रतिबंध लगाया गया है वह भारत के चंद्रयान 2 मिशन से संबंधित था। इसमें भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की उपलब्धियों की तुलना पाकिस्तान की तकनीकी प्रगति से की गयी थी और उसमें भारत के खिलाफ पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधियों का जिक्र किया गया था। रेगुलेटर के द्वारा कहा गया है कि इस शो में घृणास्पद भाषण किया गया और पाकिस्तान के नागरिकों के खिलाफ नफरत वाले भाषण दिए गए और पाकिस्तान के लोगों के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया।

ब्रिटेन के रेगुलेटर के बयान में उल्लेख किया गया है कि पाकिस्तानी नागरिकों व वहां के अतिथि को अर्णब गोस्वामी ने कहा कि उनके वैज्ञानिक, डाॅक्टर, नेता, राजनीतिक नेता सभी आतंकवादी हैं। यहां तक कि उनके खिलाड़ी भी। वहां का हर बच्चा भी आतंकवादी है। हर बच्चा आतंकवादी है। आप एक आतंकवादी शासन के साथ काम कर रहे हैं।

अर्णब ने कहा था हम वैज्ञानिक बनाते हैं और पाकिस्तान आतंकवादी

अर्णब ने शो के दौरान पाकिस्तान व वहां के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम वैज्ञानिक बनाते हैं और आप आतंकवादी। वहीं, शो में भाग ले रहे जनरल सिन्हा नाम से संबोधित किए जा रहे एक प्रतिभागी ने पाकिस्तान को भिखारी कहा और सैन्य हमले की धमकी दी। ब्रिटेन के प्रसारण नियामक ने कहा है कि कंटेट आपत्तिजनक था और यह संदर्भ के लिए उचित नहीं था। यह केवल राष्ट्रीयता के आधार पर पाकिस्तानी लोगों के प्रति असहिष्णुता व घृणा का भाव था। इसने दर्शकों के बीच पाकिस्तानी लोगों के प्रति असहिष्णुता को बढावा दिया और उसे उचित ठहराया। रिलीज में कहा गया है कि चर्चा में पाकी शब्द का प्रयोग किया है, जो एक नस्लवादी शब्द है और ब्रिटेन के दर्शको के लिए यह अस्वीकार्य है।

Next Story

विविध

Share it