Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Artist arrested in Arunachal : क्या North East में कलाकारों से भी सरकार को लगने लगा है डर? गिरफ्तारी से लोगों में बढ़ी नाराजगी

Janjwar Desk
29 March 2022 8:15 AM GMT
Artist arrested in Arunachal : क्या North East में कलाकारों से भी सरकार को लगने लगा है डर? गिरफ्तारी से लोगों में बढ़ी नाराजगी
x
Artist arrested in Arunachal : अरुणाचल प्रदेश की पुलिस ने ल​खीमपुर (Lakhimpur) के बाहरी इलाके में स्थित ​नीलिम के घर से उन्हें रविवार की देर रात लखीमपुर पुलिस की मदद से​ गिरफ्तार किया ​था। बता दें कि फिलहाल असम और अरुणाचल दोनों ही जगहों पर भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं।

Artist arrested in Arunachal : अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) पुलिस एक डैम (Dam के विरोध में दीवार पर आर्टवर्क बनाने के आरोप में असम के एक भित्त चित्र कलाकार (Artist) को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके साथ ईटानगर के एक अधिवक्ता और एक्टिविस्ट को भी गिरफ्तार किया गया है। उनपर आरोप है कि उन्होने ईटानगर (Itanagar) के राज्य सचिवालय (State Secretariat) की दीवारों पर डैम प्रोजेक्ट के विरोध में आर्टवर्क बनाए थे।

भित्ति चित्र कालाकार नीलिम महंता को रविवार (27 मार्च) को देर रात गिरफ्तारी के बाद इलाके में इसका जबरदस्त विरोध भी शुरू हो गया है। कलाकार नीलिम महंता (Nileem Mahanta) के गृहनगर लखीमपुर में असम जातीयतावादी युवा छात्र परिषद् (AJYCP) ने उनकी गिरफ्तारी के विरोध में एक घंटे का प्रदर्शन किया। संगठन की ओर से इस बात की भी चेतावनी दी गयी कि यदि उन्हें बिना शर्त मंगलवार तक रिहा नहीं किया जाता है तो मंगलवार से अरुणाचल में जगह-जगह जाम और नाकेबंदी की जाएगी।

अरुणाचल प्रदेश की पुलिस ने ल​खीमपुर (Lakhimpur) के बाहरी इलाके में स्थित ​नीलिम के घर से उन्हें रविवार की देर रात लखीमपुर पुलिस की मदद से​ गिरफ्तार किया ​था। बता दें कि फिलहाल असम और अरुणाचल दोनों ही जगहों पर भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं। इटानगर के आरक्षी अधीक्षक (Superintendent of Police) जिमी चिराम ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि नीलिम और अधिवक्ता इबो मिली जिन दोनों की उम्र लगभग 30 से 35 वर्ष है को ईटानगर पुलिस में दर्ज एक ​केस के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।

महंता ओर मिली पर आरोप हैं कि उन्होंने ईटानगर सचिवालय की दीवार पर नो मोर डैम का संदेश लिखकर दीवार को खराब किया है। संदेश के साथ डैम की एक भित्तचित्र भी दीवार पर बनायी गयी है।

चिराम ने बताया है कि दोनों आरोपियों पर प्रिवेंशन आॅफ डैमेज टू पब्ल्कि प्रोपर्टी एक्ट 1984 (Prevention of damage to public property Act,1984) के सेक्शन (Section) तीन (3) के तहत गैरजमानती (Nonbailable) धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। इन आरोपों में उन्हें छह महीने से पांच वर्ष तक की जेल की सजा हो सकती है।

चिराम ने बताया कि इन दोनों आरोपियों को ईटानगर स्थित सचिवालय की दीवार को खराब करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जिस दीवार को इन्होंने एंटी डैम मैसेज से खराब किया है उसे वॉल आॅफ हॉरमोनी भी कहा जाता है। उन्होंने बताया कि इन दोनों आरोपियों ने फाइन आर्ट के छात्रों की बनायी गयी आर्ट वर्क को भी अपने एंटी डैम मैसेज बनाकर खराब कर दिया है। बताया जाता है कि इन दोनो आरेपियों को सोमवार 28 मार्च को कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड की मांग पुलिस की ओर से की गयी है।

आपको बता दें कि असम के धेमाजी और लखीमपुर जिलों में बड़े डैम काफी समय से विवादास्पद मुद्दे रहे हैं। यहां नेशनल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (National Hydro Electric Power Corporation) की ओर से दो हजार मेगावाट (2000MW) के लोअर सुवनसिरी प्रोजेक्ट शुरू होने वाले हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि इसका काम शुरू करने से पहले इससे बनने से यहां के लोगों और पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभावों का उचित ढंग से अध्ययन नहीं किया गया है। स्थानीय लोग यहां के डैम प्रोजेक्ट्स का लगातार विरोध करते आ रहे हैं।

वहीं कलाकार नीलिम की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए एजेवाईसीपी के सहायक महासचिव सौरभ दास ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि नीलिम एक कलाकार हैं उनके साथ अपराधियों जैसा सलूक नहीं किया जाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ​नीलिम को बिना शर्त रिहा नहीं किया गया तो हम अरुणालय की हर सड़क जाम कर देंगे। उन्होंने कहा कि नीलिम की गिरफ्तारी प्रकरण में हम पुलिस के भूमिका की भी भर्त्सना करते हैं।

ऐजेवाईसीपी के कार्यकर्ताओं ने अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए ईटानगर से करीब 70 किलोमीटर दूर लखीमपुर में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू का पुतला भी फूंका। पर इस पूरे प्रकरण ने यहां की वादियों मे एक सवाल तो पैदा कर ही दिया है कि क्या अब नार्थ इस्ट में कलाकारों से भी डरने लगी है सरकार?

Next Story

विविध