Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai : 5 लाख रुपये का मुफ्त हेल्थ कवर, जानें कौन उठा सकता है लाभ

Janjwar Desk
22 Dec 2021 6:17 AM GMT
Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत योजना का कैसे उठाए लाभ, जानें पूरी जानकारी
x

आयुष्मान भारत योजना 

Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai : आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को फ्री में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) की शुरुआत की थी। सितंबर 2018 में इस स्कीम को शुरू किया गया था...

Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai : आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को फ्री में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) की शुरुआत की थी। सितंबर 2018 में इस स्कीम को शुरू किया गया था। इस योजना (Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Haia) के तहत हर कार्डधारक को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। यह कार्ड उन लोगों को मिलता है, जो इसके लिए योग्य होते हैं। इसको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai) भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत में लागू किया गया था। 2018 के बजट सेशन में तत्कालीन फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai) का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैश रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया गया है। मतलब, गरीब और मजदूर वर्ग के लोग सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं. इलाज का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है। यह योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। यह गोल्डन कार्ड योजना भी इसी स्कीम का एक हिस्सा है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 का उद्देश्य

हमारे देश के गरीब परिवारों में किसी को बड़ी बीमारी होने पर आर्थिक तंगी होने के कारण अस्पतालों में इलाज नहीं कर पाते तथा इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ होते है उन लोगो को इस योजना के जरिये 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान करना जिससे उन्हें अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिल सके तथा गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ को दूर करना और बीमारी के चलते मृत्यु दर को कम करना | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana Kya Kya Hai) योजना 2021 के जरिये देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है |

ऐसे करें आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

अगर लाभार्थी आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करना चाहता है तो इसके लिए https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा। अब यहां लॉगिन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। अब नया पेज खुलेगा, अब आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें। अगले पेज पर अंगूठे का निशान वेरिफाई करना होगा। अब 'अप्रूव्ड बेनेफिशियरी' के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको अप्रूव्ड गोल्डन कार्ड की सूची दिखेगी। इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढे और कंफर्म प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें। अब CSC वेलेट दिखेगा, इसमें अपना पासवर्ड डालना होगा। अब यहां पिन डालना होगा और होम पेज पर आएंगे। कैंडिडेट के नाम से डाउनलोड कार्ड का विकल्प दिखेगा। यहां से अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत हर लाभार्थी को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। अभी तक यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत इलाज पर अस्पतालों का जो भी खर्च आता है, उसे सरकार वहन करती है। हालांकि आयुष्मान कार्ड को लेकर देश में कई फर्जीवाड़े के मामले भी सामने आए हैं। ऐसे में अगर आपके नाम से किसी दूसरे व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड जारी हो जाए तो उसकी शिकायत जरूर करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ

इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों को शामिल किया जायेगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना (PMJAY Yojana) में उन परिवारो को भी शामिल किया जा रहा है जो 2011 में सूचीबद्ध है | इस योजना अंतर्गत दवाई की लागत ,चिकित्सा , सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) को हम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते हैं। इस योजना का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए पैसों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के दस्तावेज

बता दें कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana) के लिए आधार कार्ड, परिवार के सभी लोगो का राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का सबूत वाले दस्तावेजों की जरुरत होगी।

इन बीमारियों का इलाज

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत सर्जरी, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक समेत 1350 उपचार करवाए जा सकते हैं। अब इस योजना में 19 तरह के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी और योग उपचार को भी शामिल किया गया है।

8 लाख लोगों को मिला है लाभ

राज्य में कुल 2773 अस्पतालों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Yojna) के लाभार्थियों को फ्री में इलाज की सुविधा दी जा रही है। बता दें, एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जाती है। प्रदेश में अभी तक लगभग आठ लाख से अधिक मरीजों के इलाज पर करीब 983 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जा चुके हैं।

लगभग 1.76 करोड़ लोगों ने बनवाएं आयुष्मान कार्ड

आपको बता दें, इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को हुई थी, जिसके बाद अंत्योदय के 40 लाख परिवारों को जोड़ने से लाभार्थियों की कुल संख्या 7.60 करोड़ हुई है। फिलहाल, अब तक लगभग 1.76 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस योजना में इलाज का 60% खर्च केंद्र सरकार और 40% खर्च राज्य सरकार उठाती है।

कौन है योग्य आयुष्मान भारत के लिए

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के मुताबिक देखा जाता है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उनके कामकाज के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

ग्रामीण लाभार्थी : ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए छह कैटेगरी में से कम से कम एक में आना जरूरी है। कच्ची दीवारों और कच्ची छत के साथ केवल एक कमरा हो। 16 से 59 साल की उम्र के बीच कोई वयस्क नहीं हो। जिन परिवारों में 16 से 59 साल की उम्र के बीच कोई वयस्क पुरुष सदस्य मौजूद नहीं है। दिव्यांग सदस्य, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति परिवार, भूमिहीन परिवार, जिनकी आय का बड़ा हिस्सा कैजुअल लेबर से आ रहा है।

शहरी लाभार्थी : शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए, स्कीम में कर्मचारियों को 11 कामकाज की कैटेगरी में बांटा गया है।

  • कूड़ा उठाने वाला।
  • भिखारी।
  • घरेलू कर्मी।
  • रेहड़ी-पटरी वाले, फेरीवाले या सड़कों पर कोई दूसरा काम करने वाले।
  • कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्लंबर, लेबर, वेलडर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली।
  • स्वीपर, सैनिटेशन वर्कर, माली।
  • हैंडिक्राफ्ट वर्कर, टेलर।
  • ट्रांसपोर्ट वर्कर, ड्राइवर, कंडक्टर, ड्राइवर का हेल्पर, रिक्शा खींचने वाला।
  • दुकान का कर्मचारी, असिस्टेंट, छोटे प्रतिष्ठान में पियून, हेल्पर, डिलीवरी असिस्टेंट, अटेंडेंट, वेटर।
  • इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिक, असेंबलर, रिपेयर वर्कर।
  • वॉशर मैन, चौकीदार।

ऐसे चेक करें कि आप योग्य हैं या नहीं

आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद 'Am I Eligible?' ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर अपना फोन नंबर, कैप्चा कोड डालें और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा डिटेल्स सब्मिट करना होगा, जिनमें राज्य, लाभार्थी का नाम, राशन कार्ड नंबर शामिल होगा।

अगर लाभार्थी का परिवार आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत कवर है, तो स्क्रीन पर लाभार्थी का नाम फ्लैश होगा। लाभार्थी 14555 और 1800111565 हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके भी चेक कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना का बढ़ाया जायेगा दायरा

सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इस योजना को अन्य सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की संभावनाओं पर विचार भी किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और नीति आयोग की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम पक्की हिल 2021 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ पाल ने प्रदान की। इसके अलावा उनके द्वारा उद्योग जगत एवं स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का भी आवाहन किया गया। इस योजना को बेहतर बनाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उन सभी अस्पतालों से भी इस योजना से जुड़ने का आवाहन किया है जो अब तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं।

राज्य सरकारों द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने की भी योजना बनाई जा रही है। मौजूदा समय में यह बजट 4.5% है जिसे बढ़ाकर 8% करने की योजना है। जिससे कि हेल्थकेयर सेक्टर का विकास किया जा सकेगा। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से भी अपील की गई है कि वह अगले साल के बजट के लिए सुझाव प्रदान करें।

डॉक्टर पाल ने अपना विचार रखते हुए यह भी कहा कि जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में भी बदलने पर विचार किया जाना चाहिए। जिससे कि मानव संसाधनों को बढ़ावा मिले। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से अपील की गई कि वह डीएनबी शिक्षा पर भी फोकस बढ़ाएं जिससे कि देश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की संख्या बढ़े।

योजना के संचालन में खर्च

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 23 सितंबर 2018 में आरंभ किया गया था। जिससे कि यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्राप्त की जा सके। इस योजना के माध्यम से देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 500000 रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। यह योजना को 33 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित कि जा रही है। इस योजना के आरंभ से अब तक लगभग 2 करोड़ उपचार किए जा चुके हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा 26400 करोड रुपए की राशि खर्च की गई है। इस योजना के अंतर्गत 24000 अस्पतालों को एंपैनल किया गया है। जो कि सरकारी एवं निजी है। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के अंतर्गत 918 हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस है जिसमें 1669 प्रोसीजर है। लाभार्थी इस योजना के माध्यम से कोविड-19 का उपचार भी करवा सकता है।

इसके अलावा हड्डी रोग, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, रेडिएशन, ऑंकोलॉजी, यूरोलॉजी आदि का उपचार भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को कवर किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत दांतों का इलाज

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana) को आरंभ करते समय इस योजना के अंतर्गत दांतों का इलाज शामिल किया गया था। लेकिन कुछ समय बाद सरकार द्वारा दांतों के इलाज को इस योजना से बाहर कर दिया गया था। जिसके बाद केवल कुछ सर्जिकल डेंटल ट्रीटमेंट ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए थे। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार दांतों के इलाज को योजना के अंतर्गत शामिल करने की मांग की जा रही थी। इस मांग को मद्देनजर रखते हुए अब सरकार द्वारा अब इस योजना के अंतर्गत दांतों के इलाज को शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से विभिन्न प्रकार के दांतों के इलाज को शामिल करने पर सुझाव मांगे गए हैं। यह सुझाव एक पत्र के माध्यम से मांगे गए हैं। जिसमें नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से उन इलाजो की सूची मांगी गई है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल किए जा सकते हैं।

जल्द इस संबंध में नेशनल हेल्थ अथॉरिटी एवं डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की एक मीटिंग भी आयोजित की जाएगी। इस मीटिंग में डेंटल पैकेज को योजना के अंतर्गत शामिल करने पर चर्चा की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आमतौर पर नियमित होने वाले डेंटल के सभी इलाज को शामिल किया जा सकता है। जैसे कि दांत लगवाना, दांत निकलवाने से लेकर दांत का फ्रैक्चर, दात ठीक करवाना, ओरल कैंसर, बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस, पायरिया आदि।

PMJAY 2021 हॉस्पिटल लिस्ट

इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब परिवार के सदस्य को सरकारी अस्पताल में दाखिला तथा इलाज का पूरा खर्च कवर किया जायेगा | आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 1350 पैकेज शामिल किये गए है जिसमे कीमोथेरेपी ,मस्तिष्क सर्जरी ,जीवनरक्षक , आदि इलाज शामिल है | जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराना चाहते है तो वह निकट जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर पंजीकरण करा सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है | PMJAY 2021 के तहत जन सेवा केंद्र में आयुष्मान मित्र के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है इस गोल्डन कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी अस्पताल तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है |

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्यान्वयन

यह भारत देश के लोगो के लिए पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना है। सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के 8 .03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2 .33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

(Ayushman Bharat Yojana) के तहत अब तक 3 .07 करोड़ लाभाथियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया गया है | गोल्डन कार्ड के ज़रिये लाभार्थी निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते है| इस योजना के तहत लाभार्थी पात्रता की जांच कर सकते है पात्रता की जांच करने की प्रकिया नीचे दी गयी है|जिससे लाभार्थी सरलता से पात्रता की जांच कर सकते है | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Scheme) का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रोग का उपजार

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के अंतर्गत बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव, प्रोस्टेट कैंसर, करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक, स्कल बेस सर्जरी, डबल वाल्व रिप्लेसमेंट, पल्मोनरी वाल्व रिप्लेसमेंट, एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन, लरयंगुफरिंगक्टोमी, टिश्यू एक्सपेंडर रोग आते है।

आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आने वाले रोग

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत ड्रग रिहैबिलिटेशन, ओपीडी, फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया, कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया, अंग प्रत्यारोपण, व्यक्तिगत निदान रोग नहीं आते है।

आयुष्मान भारत योजना 2021 ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना 2021 ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा। अब सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत भरकर एंटर करना होगा। अब सामने एक सूची खुलकर आएगी सूची में से सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात लाभार्थी को इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे आयुष्मान भारत ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

ग्रीवेंस दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज पर मेनू बार के टैब पर क्लिक करना होगा। अब ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पोर्टल खुल कर आएगा। रजिस्टर योर ग्रीवेंस एबी-पीएमजेएवाई के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें ग्रीवेंस फॉर्म होगा। इस फॉर्म में कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे ग्रीवेंस बाय, केस टाइप, एनरोलमेंट की जानकारी, बेनिफिशियरी डीटेल्स, ग्रीवेंस डिटेल, अपलोड फाइल्स, अब डिक्लेरेशन पर टिक करना होगा। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस ऐसे चेक करें

ग्रीवेंस स्टेटस ऐसे चेक करने के लिए सबसे पहले यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा। अब ट्रैक योर ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। इस पेज पर अपना रिफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

ऐसे एंपेनल्ड हॉस्पिटल ढूंढे

ऐसे एंपेनल्ड हॉस्पिटल ढूंढने के लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज पर मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा। अब फाइंड हॉस्पिटल के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। इस पेज पर कुछ कैटेगरी का चयन करना होगा। जैसे राज्य, जिला, हॉस्पिटल टाइप, स्पेशलिटी, हॉस्पिटल का नाम, अब कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। संबंधित जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

डैशबोर्ड देखने के लिए सबसे पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब सामने होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात डैशबोर्ड के विकल्प के अंतर्गत दो ऑप्शन होंगे। PM-JAY पब्लिक डैशबोर्ड, PM-JAY हॉस्पिटल परफॉर्मेंस डैशबोर्ड, अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको लॉगिन करना होगा। लॉग इन करने के पश्चात डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Next Story