Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Bansphodwa Community Problems : जातिवादियों का आसान शिकार बांसफोडवा समुदाय के लोग

Janjwar Desk
13 Jun 2022 3:30 PM GMT
x
Bansphodwa Community Problems : यूपी के चित्रकूट जिले में जात-पात के नाम पर लोगों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। जनज्वार की ग्राउंड रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि बांसफोडवा जाति के लोग जो अपनी आजीविका चलाने के लिए जंगल से बांस काटकर कलाकृति बनाकर बाजार में बेचते हैं, उनसे भी ​वन विभाग के कर्मचारी घूस मांगने नहीं चूकते हैं...

Banphodwa Community Problems : यूपी के चित्रकूट जिले में जात-पात के नाम पर लोगों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। जनज्वार की ग्राउंड रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि बांसफोडवा जाति के लोग जो अपनी आजीविका चलाने के लिए जंगल से बांस काटकर कलाकृति बनाकर बाजार में बेचते हैं, उनसे भी ​वन विभाग के कर्मचारी घूस मांगने नहीं चूकते हैं। वो जिस बांस से अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं उसे काटने का परमिशन देने के लिए भी घूस मांगते हैं।

इस समुदाय लोग अपना दर्द बताते हुए कहते हैं कि उन्हें किसी सरकारी योजना की कोई सुविधा नहीं मिलती है। अपनी आजीविका चलाने के लिए अफसरों और कर्मचारियों को घूस देना पड़ता है।

गांव की महिलाओं का कहना है कि अब एक के बाद एक कई प्रधान बने हैं पर अब त​क किसी ने हमारी समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया है। हमारा राशन कार्ड तक नहीं बनवाया गया है। हम काम धंधा नहीं होने से से परेशान है। सरकार की योजनाओं का लाभ भी हमें नहीं मिल रहा है। महिला हो या पुरुष सबके सामने यह समस्या है कि आखिर परिवार का भरण पोषण कैसे किया जाए।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध