Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Barmer News : अब राजस्थान में भी नाम बदलने का खेल शुरू, 'मियां का बाड़ा' रेलवे स्टेशन का भी बदल गया नाम

Janjwar Desk
2 May 2022 2:30 PM GMT
Barmer News : अब राजस्थान में भी नाम बदलने का खेल शुरू, मियां का बाड़ा रेलवे स्टेशन का भी बदल गया नाम
x

Barmer News : अब राजस्थान में भी नाम बदलने का खेल शुरू, 'मियां का बाड़ा' रेलवे स्टेशन का भी बदल गया नाम

Barmer News : रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी भी पहुंचे थे....

Barmer News : उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बाद अब राजस्थान (Rajasthan) में भी नाम बदलने का खेल शुरू हो गया है। दरअसल राजस्थान के बाड़मेर जिले में 'मियां का बाड़ा' (Miyan Ka Bada) रेलवे स्टेशन था। इसका नाम बदलकर अब महेश नगर हाल्ट (Mahesh Nagar Halt) कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले साल 2018 में बालोतरा इलाके में इस गांव का नाम बदलकर मिंया का बाड़ा से महेश नगर हुआ था लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया था।

खबरों के मुताबिक इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) भी पहुंचे थे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि स्टेशन के गांव का नाम 2018 में मियां का बाड़ा से बदलकर महेश नगर कर दिया गया था लेकिन रेलवे स्टेशन के नाम में अभी तक परिवर्तन नहीं हुआ था। यह एक लंबी प्रक्रिया है।


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलना तभी संभव है जब केंद्र और राज्य सरकार दोनों इसको लेकर सहमत होते हैं। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब किसी स्टेशन का नाम बदला गया हो। इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया था और उसका नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर कर दिया गया था।

इसी तरह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 5 जून 2018 को मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर जनसंघ के सह संस्थापक पंडित दीन दयाल उपाध्याय के सम्मान में रख दिया था। इसके अलावा पिछले साल 21 अक्टूबर को सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या करने की घोषणा की थी।

मध्यप्रदेश के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का भी 2021 में नाम बदलकर गोंड शासक रानी कमलापति के नाम पर कर दिया गया था। 2018 में उत्तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का भी नाम बदल दिया गया था इसका नाम सोनभद्र कर दिया गया था।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध