Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

BCCI का फैसला - अब रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलेगी टीम इंडिया, अधूरा रह गया विराट कोहली का यह सपना...

Janjwar Desk
9 Dec 2021 4:25 AM GMT
cricket
x

(विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा टीम इंडिया के नए कप्तान)

BCCI ने वनडे टीम की कप्तानी से हटने के लिये पिछले 48 घंटे तक इंतजार किया लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। लेकिन 49वें घंटे में रोहित शर्मा को यह पद गंवा बैठे जो स्वाभाविक था...

BCCI: क्रिकेट विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बुधवार के दिन बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को भारत की एक दिवसीय टीम के कप्तान पद से हटा दिया। वहीं अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बागडोर सौंपी गई है। कोहली पहले ही T20 कप्तानी छोड़ चुके थे।

जानकारी यह भी मिल रही कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने उन्हें स्वेच्छा से वनडे टीम की कप्तानी से हटने के लिये पिछले 48 घंटे तक इंतजार किया लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। लेकिन 49वें घंटे में रोहित शर्मा को यह पद गंवा बैठे जो स्वाभाविक था।

BCCI का फैसला

शायद किसी को यह बताने के लिये उसका समय हो चुका है, कोहली की बर्खास्तगी के बारे में बीसीसीआई के बयान में जिक्र भी नहीं किया गया जिसमें सिर्फ कहा गया कि चयन समिति ने आगे बढ़ने के दौरान रोहित को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है। कोहली ने बस यूं ही अपनी कप्तानी गंवा दी। बीसीसीआई और राष्ट्रीय चयन समिति ने कोहली को कप्तानी से हटा दिया जिनकी महत्वाकांक्षा शायद 2023 वनडे विश्व कप में घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की अगुआई करने की होगी।

T-20 में निराश प्रदर्शन के बाद हटना तय था

जिस क्षण भारत T20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ, कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय हो गया था लेकिन बीसीसीआई अधिकारी पिछले साढ़े चार वर्षों से टीम के कप्तान को सम्मानजनक रास्ता देना चाहते थे। अंत में ऐसा लगता है कि कोहली ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें बर्खास्त करके दिखाओ और खेल की शीर्ष संस्था ने आगे बढ़कर ऐसा ही किया और फिर उनके सामने इसे स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।

कैप्टेन कूल ने तराशा था कोहली को

कोहली की कप्तानी का दौर खुद में एक शानदार दास्तां रहा है। कैप्टेन 'कूल' के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नेतृत्व में कोहली को तैयार किया और फिर जब उन्हें लगा कि समय आ गया तो उन्होंने सफेद गेंद की जिम्मेदारी उन्हें सौंप दी। अगले दो वर्षों में कोहली टीम के ताकतवर कप्तान बन गये जो अपने हिसाब से चीजें करता। फिर उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित की गई प्रशासकों की समिति थी जिन्होंने उनकी हर मांग (कुछ सही और कुछ गलत) को पूरा किया।

यह था विराट का सपना...

T-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद से ही यह कहा जाने लगा था कि विराट को वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़नी होगी। बोर्ड ने आखिरकार यह कठिन फैसला ले ही लिया। लाल और सफेद गेंद के प्रारूप में अब टीम इंडिया के अलग-अलग कप्तान होंगे। इसके साथ ही वनडे और टी-20 कप्तान के रूप में विराट का आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का सपना भी अधूरा रह गया।

Next Story

विविध