Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

भास्कर ने 2200 करोड़ का किया फर्जी लेनदेन, रिश्तेदारों-कर्मचारियों के नाम पर खोलीं फर्जी कंपनियां : CBDT का दावा

Janjwar Desk
25 July 2021 4:27 AM GMT
भास्कर ने 2200 करोड़ का किया फर्जी लेनदेन, रिश्तेदारों-कर्मचारियों के नाम पर खोलीं फर्जी कंपनियां : CBDT का दावा
x

CDBT का दावा दैनिक भास्कर समूह ने किया 2200 करोड़ का फर्जी लेनदेन, वहीं भारत समाचार पर भी लगा 200 करोड़ के संदिग्ध लेनदेन का आरोप

खबर है कि आयकर विभाग को 700 करोड़ से ज्यादा की वित्तीय गड़बड़ियों के बारे में जानकारी मिली है, कुल मामला 2200 करोड़ के काल्पनिक लेनदेन से जुड़ा हुआ है

जनज्वारदैनिक भास्कर समूह के कार्यालयों, मालिकान व समूह के अधिकारियों के आवासों पर आयकर विभाग को कई गड़बड़ियां मिली हैं। विभाग को 700 करोड़ से ज्यादा की वित्तीय गड़बड़ियों के बारे में जानकारी मिली है। कुल मामला 2200 करोड़ के काल्पनिक वित्तीय लेनदेन से जुड़ा हुआ है। CBDT ने दावा किया है कि दो मीडिया समूहों के यहां छापे में 2400 करोड़ के संदिग्ध लेनदेन मिले हैं।

खबर यह भी है कि भास्कर समूह के एक बड़े अधिकारी के आवास से सिंगापुर में प्रॉपर्टी खरीद के कागजात और एक लॉकर जब्त किया गया है जबकि वे अधिकारी छापे के बाद ठिकाना छोड़ चुके हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड ने CBDT और आयकर विभाग के अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि छापेमारी के दौरान सूचीबद्ध कंपनियों के लिए सेबी द्वारा निर्धारित नियमों के उल्लंघन और बेनामी लेनदेन के भी सबूत मिले हैं। हालांकि CBDT के इस दावे के बाद अभी भास्कर समूह की प्रतिक्रिया नहीं आई है। उल्लेखनीय है कि दैनिक भास्कर समूह पर छापेमारी के बाद अखबार ने दावा किया था कि सच्ची पत्रकारिता के कारण सरकार द्वारा यह छापेमारी की गई है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीबीडीटी (Central Board of Direct Taxes) ने शनिवार 24 जुलाई को दावा किया कि आयकर विभाग द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में दैनिक भास्कर मीडिया समूह के खिलाफ कई शहरों में छापेमारी करने के बाद 2,200 करोड़ रुपये के "काल्पनिक लेनदेन" का पता चला है। इसमें कहा गया है कि 22 जुलाई को नौ शहरों जैसे भोपाल, इंदौर, दिल्ली, अहमदाबाद, नोएडा और कुछ अन्य में तलाशी अभियान जारी है और आगे की जांच जारी है। सीबीडीटी ने जारी बयान में कहा, "तलाशी अभियान के दौरान मिली भारी मात्रा में सामग्री की जांच की जा रही है।" बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) आईटी विभाग के लिए नीति तैयार करता है।

हालांकि CBDT द्वारा जारी किए गए बयान में समूह का नाम नहीं था, लेकिन बिजनेस स्टैंडर्ड ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि इसकी पहचान भोपाल मुख्यालय वाले दैनिक भास्कर समूह के रूप में की गई है, जो मीडिया, बिजली, कपड़ा और रियल एस्टेट जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में शामिल है और जिसका समूह सालाना 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करता है। CBDT ने कहा "चक्रीय व्यापार और असंबंधित व्यवसायों में लगी समूह कंपनियों के बीच 2,200 करोड़ रुपये के धन का हस्तांतरण पाया गया है।"

बयान में आरोप लगाया गया है, "पूछताछ में पुष्टि हुई है कि ये बिना किसी वास्तविक आवाजाही या माल की डिलीवरी के काल्पनिक लेनदेन हैं। कर प्रभाव और अन्य कानूनों के उल्लंघन की जांच की जा रही है।"

छापे के दिन मीडिया समूह ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया था जिसमें कहा गया था कि सरकार अपनी सच्ची पत्रकारिता से डरी हुई है। गंगा नदी में शवों से लेकर कोरोना मौतों तक, वास्तविक संख्या को देश के सामने लाने वाले समूह पर सरकार द्वारा छापा मारा जा रहा है। भास्कर ने लिखा था, "मैं स्वतंत्र हूं क्योंकि मैं भास्कर हूं, भास्कर में केवल पाठक ही मायने रखते हैं।"

CBDT के बयान में आरोप लगाया गया है कि समूह में होल्डिंग और सहायक कंपनियों सहित 100 से अधिक कंपनियां हैं और वे अपने कर्मचारियों के नाम पर कई कंपनियों का संचालन कर रहे हैं। इन कंपनियों का इस्तेमाल "फर्जी" खर्चों की बुकिंग और धन की रूटिंग के लिए किया गया है। "खोज के दौरान, कई कर्मचारियों, जिनके नाम शेयरधारकों और निदेशकों के रूप में इस्तेमाल किए गए थे, ने स्वीकार किया है कि उन्हें ऐसी कंपनियों के बारे में पता नहीं था और उन्होंने अपने आधार कार्ड और डिजिटल हस्ताक्षर नियोक्ता को अच्छे विश्वास में दिए थे।" सीडीबीटी ने अपने बयान में कहा।


CBDT ने दावा किया, "कुछ रिश्तेदार पाए गए, जिन्होंने स्वेच्छा से और जानबूझकर कागजात पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन कंपनियों की व्यावसायिक गतिविधियों के बारे में कोई जानकारी या नियंत्रण नहीं था, जिसमें उन्हें निदेशक और शेयरधारक माना जाता था।" यह आरोप लगाया गया है कि ऐसी कंपनियों का इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया गया है जैसे "फर्जी खर्चों की बुकिंग" और सूचीबद्ध कंपनियों के मुनाफे को "हथियाना", निवेश करने के लिए अपनी करीबी कंपनियों में फंड को स्थानांतरित करना, परिपत्र लेनदेन करना आदि।"

बयान में कहा गया है, "इस तरह के फर्जी खर्चों की प्रकृति जनशक्ति की आपूर्ति, परिवहन, रसद और सिविल कार्यों और काल्पनिक व्यापार देय से भिन्न होती है।"

CBDT ने 700 करोड़ के वित्तीय लेनदेन से जुड़ी गड़बड़ी पर कहा, "अब तक इस पद्धति का उपयोग करके आय से बचने की मात्रा का पता चला है, जो छह साल की अवधि में 700 करोड़ रुपये है। हालांकि, मात्रा अधिक हो सकती है क्योंकि समूह ने कई परतों का इस्तेमाल किया है और पूरे पैसे के निशान को उजागर करने के लिए जांच की जा रही है।" बयान में कहा गया है कि कर विभाग इस मामले में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए सेबी द्वारा निर्धारित कंपनी अधिनियम की कुछ धाराओं और लिस्टिंग समझौते के खंड 49 के उल्लंघन की जांच कर रहा है।

"बेनामी लेनदेन निषेध अधिनियम के आवेदन की भी जांच की जाएगी।" सीबीडीटी ने कहा कि समूह की रियल एस्टेट इकाई एक मॉल का संचालन कर रही है और उसे एक राष्ट्रीयकृत बैंक से 597 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया है।

इसमें से 408 करोड़ रुपये की राशि एक प्रतिशत की कम ब्याज दर पर ऋण के रूप में एक सहयोगी संस्था को दी गई है। "जबकि रियल एस्टेट कंपनी अपने कर योग्य लाभ से ब्याज के खर्च का दावा कर रही है, इसे होल्डिंग कंपनी के व्यक्तिगत निवेश के लिए डायवर्ट किया गया है," CBDT ने कहा।

सूचीबद्ध मीडिया कंपनी विज्ञापन राजस्व के लिए "वस्तु विनिमय सौदे" करती है, जिससे अचल संपत्ति वास्तविक भुगतान के स्थान पर प्राप्त होती है। बयान में कहा गया है, "ऐसी संपत्तियों की बिक्री के संबंध में नकद प्राप्तियों का संकेत देने वाले साक्ष्य पाए गए हैं। यह आगे की जांच के अधीन है।"

ऐसी संपत्तियों की बिक्री के संबंध में नकद प्राप्तियों को इंगित करने वाले साक्ष्य पाए गए हैं। यह आगे की जांच के अधीन है," बयान में कहा गया है। CBDT ने कहा कि छापे के दौरान मिले "सबूत" समूह की रियल्टी शाखा द्वारा फ्लैटों की बिक्री पर नकद में धन की प्राप्ति का संकेत देते हैं। "इसकी पुष्टि दो कर्मचारियों और कंपनी के एक निदेशक ने की है।"

बयान में कहा गया है, "काम करने का तरीका और पुष्टि करने वाले दस्तावेज मिल गए हैं। आउट-ऑफ-बुक नकद प्राप्तियों की सही मात्रा निर्धारित की जा रही है।" कर अधिकारियों को समूह के प्रमोटरों और प्रमुख कर्मचारियों के आवासीय परिसरों में कुल 26 लॉकर मिले हैं।

भारत समाचार का भी 200 करोड़ का संदिग्ध लेनदेन

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि CBDT ने दावा किया है कि दो मीडिया समूहों के यहां आयकर छापों के दौरान कुल 2400 करोड़ के संदिग्ध या काल्पनिक लेनदेन मिले हैं। इनमें से 2200 करोड़ रुपयों का मामला भास्कर समूह से जुड़ा हुआ है। जिन दो मीडिया संस्थानों में छापेमारी हुई थी, उनमें से दूसरा संस्थान लखनऊ बेस्ड चैनल भारत समाचार था। CBDT की ओर से किए गए दावे में कुल 2400 करोड़ के संदिग्ध लेनदेन में से 200 करोड़ का संदिग्ध लेनदेन भारत समाचार के होने की बात कही गई है।

Next Story

विविध