Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

RRB NTPC Protest: 28 जनवरी को छात्र संगठन ने किया 'बिहार बंद' का आह्वान, महागठबंधन ने दिया समर्थन, इन ट्रेनों के रूट बदले

Janjwar Desk
27 Jan 2022 2:43 PM GMT
RRB NTPC Protest: 28 जनवरी को छात्र संगठन ने किया ‘बिहार बंद’ का आह्वान, इन ट्रेनों के रूट बदले
x

RRB NTPC Protest: 28 जनवरी को छात्र संगठन ने किया ‘बिहार बंद’ का आह्वान, इन ट्रेनों के रूट बदले

RRB NTPC Protest: बिहार में RRB NTPC Exam में धांधली के आरोप के बाद लगातार छात्रों का प्रदर्शन जारी है. जहां पर रेलवे भर्ती बोर्ड के NTPC चरण 1 परीक्षा परिणाम में कथित अनियमितताओं के विरोध में अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) और अन्य युवा संगठनों ने शुक्रवार को ‘बिहार बंद’ का आह्वान किया है.

RRB NTPC Protest: बिहार (Bihar) में RRB NTPC Exam में धांधली के आरोप के बाद लगातार प्रदर्शन जारी है. जहां पर रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के NTPC चरण 1 परीक्षा परिणाम में कथित अनियमितताओं के विरोध में अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) और अन्य युवा संगठनों ने शुक्रवार को 'बिहार बंद' का आह्वान किया है. वहीं, छात्रों के निकायों ने छात्रों की चिंताओं को देखने के लिए एक समिति बनाने के लिए रेल मंत्रालय के कदम को एक "धोखा" करार दिया. हालांकि बिहार और झारखंड में बुधवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद रेल मंत्रालय ने गैर-तकनीकी श्रेणियों (NTPC) और लेवल 1 की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की हैं.

छात्रों के प्रदर्शन को लेकर ट्रेनों के बदले रूट

RRB परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों के प्रदर्शन को देख रेलवे परिचालन को रोक दिया गया. ऐसे में ट्रेनें जहां-तहां खड़ी हो गई. वहीं, कई ट्रेनों के रूट को बदलकर चलाया गया. हालांकि दानापुर PRO द्वारा पत्र जारी करते हुए बताया गया कि श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस और पूर्वा एक्सप्रेस को रूट बदलकर आगे के लिए चलाया गया. ऐसे में कई ट्रेनों को आरा-सासाराम के रास्ते पीडीडीयू तक पहुंचाया गया. वहीं कुछ ट्रेनों को छपरा-वाराणसी के रास्ते रवाना किया गया.

बता दें कि इस मामले में बिहार पुलिस ने कहा है कि गया, जहानाबाद, भागलपुर, सासाराम, समस्तीपुर और छपरा जिलों में रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया है, वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन देते हुए कहा कि वह केंद्र की बीजेपी सरकार की नीतियों के खिलाफ उनके साथ हैं. हालांकि उन्होंने युवाओं से कहा कि हिंसा कोई रास्ता नहीं है.

क्यों कर रहे हैं छात्र प्रदर्शन

वहीं, युवाओं का कहना है कि नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार रेलवे द्वारा 2 चरणों में परीक्षा आयोजित करने के फैसले का विरोध कर रहे हैं.उनका दावा है कि दूसरा चरण उन लोगों के लिए गलत है जिन्होंने पहले चरण को पास कर लिया है. साथ ही कहा कि बीते साल आयोजित कंप्यूटर आधारित टेस्ट-1 (सीबीटी-1) परीक्षा के परिणाम सीबीटी-2 के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए 15 जनवरी को जारी किए गए थे.

महागठबंधन ने दिया समर्थन

छात्र संगठन ने जब 28 जनवरी यानी शुक्रवार को बिहार बंद का आह्वान किया तो अब बिहार में महागठबंधन ने इस बंद का समर्थन किया है. राजद के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने साथी दलों के नेताओं के साथ प्रेस कांफ्रेंस करते हुए इसकी घोषणा की है. महागठबंधन ने इस बंदी का सर्थन किया और सरकार को चेतावनी भी दे दी है. बिहार में महागठबंधन के नेताओं ने गुरुवार को एकसाथ प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान राजद के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि सरकार के रवैये के खिलाफ अगर छात्रों ने बंद का एलान किया है तो महागठबंधन इस बंद में उनका साथ देगी.


बता दें कि RRB-NTPC रिजल्ट को लेकर छिड़े विवाद व प्रदर्शन के बाद आइसा व नौजवान संगठन इंकलाबी नौजवान सभा छात्र संगठन ने शुक्रवार यानी 28 जनवरी को बिहार बंद का एलान किया था. वहीं इस बंद को अब महागठबंधन का समर्थन मिल गया है. जिसके बाद अब शुक्रवार को बिहार बंद को बड़े स्तर पर देखा जाने लगा है.

Next Story

विविध