राष्ट्रीय

Bihar News : अब बीजेपी विधायक बोले - कृषि कानून की तरह नीतीश कुमार भी करें शराबबंदी खत्म करने का ऐलान

Janjwar Desk
24 Nov 2021 3:36 AM GMT
Bihar News : अब बीजेपी विधायक बोले - कृषि कानून की तरह नीतीश कुमार भी करें शराबबंदी खत्म करने का ऐलान
x

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। 

आरजेडी प्रमुख लालू यादव पहले ही नीतीश कुमार से शराबबंदी हटाने की मांग कर चुके हैं। उनका कहना है कि बिहार के चारों तरफ बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड एवं नेपाल में खुलेआम शराब की बिक्री हो रही है। शराबबंदी की वजह से लोग जहरीली शराब पीकर जान देने को मजबूर हैं।

Bihar News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ​कृषि कानूनों की वापसी के बाद बिहार में शराबबंदी को लेकर भाजपा ने नीतीश कुमार पर शराबबंदी कानून वापस लेने का दबाव बनाना शुरू कर दिया है। भाजपा विधायक हरि भूषण ठाकुर ने नीतीश सरकार कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि जिन लोगों पर कानून पालन की जिम्मेदारी वही उसे तोड़ रहे हैं। बेहतर यही होगा ​कि जैसे नरेंद्र मोदी ने कृषि क़ानून वापस लिया वैसे ही नीतीश कुमार भी बिहार में शराबबंदी कानून को खत्म करने का खुला ऐलान करें।

वापस न लेने पर गंभीर परिणाम भुगतने की दी चेतावनी

भाजपा विधायक विधायक हरि भूषण ठाकुर ने कहा कि सरकार की नासमझी की वजह से बच्चों को जेल में डाला जा रहा है। नीतीश सरकार का नौकरशाही पर अंकुश नहीं है। पुलिस की नाक के नीचे शराब बिकती है। यहां तक कि कई मामलों में तो पुलिस पर ही शराब बिकवाने का आरोप है। सरकार कुंभकरणी नींद में है। नीतीश ने अगर शराबबंदी को वापस नहीं लिया तो बिहार में उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। प्रदेश के लोगों में शराबबंदी नीति को लेकर गहरा आक्रोश है।


शराब पीने वालों को नौकरी से हटाने का आदेश

वहीं बिहार में सरकार लगातार शराबबंदी को लेकर सख्ती बरत रही है। अब तो शराब पीने वालों को नौकरी भी नहीं मिलेगी। शराबबंदी पर सख्ती से अमल करने के लिए बिहार के अधिकारियों ने प्राइवेट सेक्टर और कई होटलों से जुड़े लोगों के साथ मीटिंग कर शराबबंदी पर रणनीति बनाई। पटना के कमिश्नर और आईजी ने शराबबंदी का सख्ती से पालन कराने के लिए सभी जिलों के डीएम, एसपी और उच्चाधिकारियों के साथ होटल, रेस्टोरेंट, लॉज संचालक के साथ बैठक की। मीटिंग में साफ तौर पर कहा गया है कि जिनकी शराब पीने की हिस्ट्री हो उन्हें नौकरी पर न रखा जाए।

नीतीश पर लगाया जहरीली शराब पिलाने का आरोप

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी बिहार में शराबबंदी को खत्म करने की मांग की है। उनका कहना है कि इससे बिहार सरकार को राजस्व का घाटा हो रहा है। मुख्यमंत्री अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। लालू यादव ने नीतीश कुमार को निशाने पर लेते हुए कहा कि बिहार के चारों तरफ बंगाल, उत्तरप्रदेश, झारखंड एवं नेपाल में खुलेआम शराब की बिक्री हो रही है। इस तरह के माहौल में बिहार में शराब की तस्करी को रोक पाना मुश्किल है। बिहार में शराब की तस्करी लगातार हो रही है। शराबबंदी की वजह से लोग जहरीली शराब पीकर जान देने पर मजबूर हैं।

बता दें कि बिहार में शराबबंदी कानून की वजह से हाल ही में बेतिया सहित अन्य जिलों में दर्जनों लोगों की मौत जहरीली शराब पीने की वजह से हुई थी। शराबबंदी कानून की वजह जहरीली शराब का कारोबार चरम पर है। बिहार में जहरीली शराब के चलते कई परिवारों की दिवाली काली हो चुकी है। साल 2021 में शराब पर पाबंदी की वजह से अब तक 70 लोग जान गंवा चुके हैं।

Next Story

विविध

Share it