बिहार

Bihar Political News : 7 सर्कुलर रोड बंगला नीतीश के लिए लकी नंबर या सम्मान से सियासी विदाई का गलियारा!

Janjwar Desk
22 April 2022 9:36 AM GMT
Bihar Political News : 7 सर्कुलर रोड बंगला नीतीश के लिए लकी नंबर या सम्मान से सियासी विदाई का गलियारा!
x
Bihar Political News : नीतीश कुमार के जानने वालों का कहना है कि 7 नंबर उनका पसंदीदा बंगला है। वह इसमें पहले भी रह चुके हैं। दिल्ली से लौटने के बाद नीतीश कुमार एक अणे मार्ग से लकी नंबर वाले इस बंगले में शिफ्ट होंगे।

Bihar Political News : सियासी उठापटक को लेकर कुछ भी दावे के साथ कहना मुमकिन को नामुमकिन और नामुमकिन को मुमकिन बनाने जैसा होता है। राजनीति में आये दिन इस तरह के उदाहरण मिलते रहते हैं। ताजा मामले में बिहार ( Bihar ) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish KUmar ) को ही ले लीजिए। अब वो 1 अणे मार्ग ( 1 ane marg ) से 7 सर्कुलर रोड ( 7 circular road ) पर बंगला में शिफ्ट ( Bungalow Shifting ) होने वाले हैं। इस बारे में नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) के जानने वालों का कहना है कि 7 नंबर उनका पसंदीदा बंगला है। वह इसमें पहले भी रह चुके हैं।

अगर यही बात सही है तो उन्होंने राबड़ी देवी ( Rabri Devi ) और लालू यादव ( lalu yadav ) को 1 अणे मार्ग से दूसरे बंगले में शिफ्ट होने के लिए मजबूर क्यों किया था। यही वजह है ​कि सीएम का फिर से 7 सर्कुलर रोड बंगला में शिफ्ट होने की तैयारी एक तरफ सियासी गलियारों में चर्चा का विषय है तो दूसरी तरफ मीडिया में सुर्खियों में है। फिलहाल, वहां शिफ्ट होने को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। बताया जा रहा है कि मेंटेनेंस का काम पूरा हो चुका है। सीएम का कुछ सामान भी यहां शिफ्ट हो चुका है। इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि मुख्यमंत्री इलाज कराने दिल्ली भी जाने वाले हैं। दिल्ली से लौटने के बाद वो 7 सर्कुलर रोड बंगला ( & Circular Road Bungalow ) में शिफ्ट हो जाएंगे।

पटना में इस बात की है चर्चा

बिहार की राजधानी पटना के सियासी गलियारों में नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) के बंगला बदलने को लेकर कई तरह की बातें चर्चा में है। हालांकि, बंगला बदलने को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। बताया तो ये भी जा रहा है कि 7 सर्कुलर आवास में शिफ्टिंग के पीछे मुख्यमंत्री आवास में रिपेयरिंग का काम होना है। एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में रिपेयरिंग समेत और भी काम कराये जाने हैं, जो कोरोना के कारण काफी दिनों से नहीं हो पा रहे थे। दूसरी तरफ कुछ लोगों का कहना है कि नीतीश कुमार पटना में अपने लिए स्थायी ठिकाना ढूंढ रहे हैं। इसके आधार पर कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार सीएम का पद छोड़ने जा रहे हैं। अगर हां, तो वो अब किस भूमिका में नजर आएंगे।

कुछ लोग कह रहे हैं कि वो राज्यसभा में जा सकते हैं। अगर ऐसा है तो वो केंद्रीय मंत्री बनेंगे या देश का उप राष्ट्रपति। दूसरी तरफ ये भी कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार सम्मान के साथ बिहार की राजनीति से बाहर होना चाहते हैं, ताकि उनका सम्मानजनक कद हमेशा कायम रहे। फिलहाल, सही क्या है, इसके बारे में अभी दावे के साथ कुछ नहीं कहा जा सकता है।

7 सर्कुलर रोड में कोलकाता से विशेष घास मंगाकर लगाई गई है

जहां तक 7 सर्कुलर रोड आवास की बात है तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) इसमें पहले भी रह चुके हैं। इसमें शिफ्ट होने की चर्चा काफी दिनों से, लेकिन बंगले के अंदर कोई चहल-पहल अब जाकर शुरू हुई है। नीतीश कुमार जब मुख्यमंत्री पद छोड़ा था तो उन्होंने इसी 7 सर्कुलर को अपना ठिकाना बनाया था। नीतीश कुमार के 7 सर्कुलर में रहते बंगले के अंदर बहुत सारा काम भी कराया गया था, लेकिन दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में लौट आये थे। अब एक बार फिर इस 7 सर्कुलर में उनके आने की तैयारी चल रही है। इस बार यहां कोलकाता से विशेष रूप से घास मंगा कर मैदान में लगाई गई है। 7 सर्कुलर रोड आवास में इससे पहले मुख्य सचिव दीपक कुमार रहते थे। दीपक कुमार के जाने के बाद 7 सर्कुलर रोड आवास किसी को आवंटित नहीं किया है।

Next Story

विविध