Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Agnipath scheme Ki Agnipariksha : बक्सर में प्रदर्शनकारियों का भारतीय रेल पर फूटा गुस्सा, यात्रियों से भरी ट्रेन आग के हवाले, कोहराम

Janjwar Desk
16 Jun 2022 6:04 AM GMT
Agnipath Scheme Protest : ट्रेन-बस नहीं बीजेपी नेताओं को बनाओ निशाना, भड़काऊ पोस्ट करने वाले RJD नेता पर मुकदमा दर्ज
x

Agnipath Scheme Protest : 'ट्रेन-बस नहीं बीजेपी नेताओं को बनाओ निशाना', भड़काऊ पोस्ट करने वाले RJD नेता पर मुकदमा दर्ज

Agnipath scheme Ki Agnipariksha : बिहार में सेना की नई भर्ती योजना को विरोध चरम पर।

Agnipath scheme Ki Agnipariksha : केंद्र सरकार ( Central government ) की सेना में नई भर्ती योजना ( Agnipath Scheme ) का बिहार ( Bigar ) में विरोध ( Protest ) चरम पर पहुंच गया है। बिहार के कई जिलों में विरोध-प्रदर्शन हिंसक हो गया है। इस मामले में ताजा सूचना यह है कि बिहार के बक्सर ( Buxar protest ) में प्रदर्शनकारियों का गुस्सा भारतीय रेल ( Indian Railway ) पर फूटा है। उग्र प्रदर्शनकारियों ने यात्रियों से भरी ट्रेन आग के हवाले ( train set on fire )कर दिया है। इस घटना के बाद भगदड़ मच गई है। आगजनी की घटना में हताहतों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।

ताजा जानकारी यह है कि सेना में नई भर्ती योजना ( Agnipath Scheme ) को बिहार ( Bihar ) में बेरोजगार युवा विरोध कर रहे हैं। बिहार के आरा, जहाराबाद, छपरा, बक्सर, सहरसा, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में विरोध प्रदर्शन ( Protest ) चरम पर पहुंच गया है। बक्सर ( Buxar Protest ) के डुमराव गांव रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। जानकारी के मुताबिक ट्रेन यात्रियों से भरी हुई थी।

कैमूर में इंटरसिटी एक्सप्रेस आग के हवाले

सहरसा रेलवे स्टेशन पर भी छात्र मोदी सरकार की सेना में नई भर्ती योजना ( Agnipath Scheme ) का विरोध कर रहे हैं। जहानाबाद, आरा, नवादा, छपरा, मुंगेर में भी युवाओं को विरोध सुबह से जारी है। लोग केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगा रहे हैं। ताजा सूचना यह है कि प्रदर्शनकारियों ने कैमूर इंटरसिटी को भी आग लगा दी है। आरा में उग्र प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे स्टेशन को खाली करा लिया गया है। सहरसा रेल ट्रैक पर प्रदर्शन जारी। प्रदर्शन की वजह से वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया गया है। बक्सर में सुविधा एक्सप्रेस के बोगी के शीशे तोड़ दिए गए हैं।

Agnipath scheme Ki Agnipariksha : बता दें कि हाल ही मोदी सरकार ने भारतीय सेना में भर्ती ( Indian Army Recruitment ) के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत अब सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा। इनमें से केवल 25 फीसदी युवाओं को चार साल बाद स्थायी करने की योजना है। केंद्र की इस योजना का बेरोजगार युवा और छात्र विरोध कर रहे हैं।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध